आप घर में हैं फिर भी हर घंटे धोने पड़ेंगे हाथ, नहीं तो आपको ऐसे जकड़ लेगा कोरोना

कोरोना वायरस से बचाव के लिए औसतन हर एक घंटे पर हाथ धोना सबसे बड़ी सावधानियों में से एक है...

लखनऊ. बधाई हो... सरकार द्वारा जारी एडवायजरी पर आप अपने घर में रह रहे हैं, परिवार के साथ वक्त बिता रहे हैं और भीड़भाड़ से बच रहे हैं। लेकिन क्या आप और परिवार के लोग दिन में औसतन हर एक घंटे पर हाथ साफ कर रहे हैं..., अरे क्यों नहीं भाई। क्या कहा... आप घर से बाहर नहीं जा रहे हैं, इसलिए आपको बारबार हाथ धुलने की जरूरत नहीं है। ऐसा नहीं है जनाब, आप घर में हैं तो भी आपको अपने हाथों को पूरी तरह से साफ रखने की जरूरत है। ऐसा हम नहीं बल्कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) और वरिष्ठ चिकित्सक कह रहे हैं।


वरिष्ठ चिकित्सकों के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए औसतन हर एक घंटे पर हाथ धोना सबसे बड़ी सावधानियों में से एक है। लेकिन यह बात सिर्फ उन पर ही लागू नहीं होती जो कोरोना वायरस की चपेट में हैं, घर से बाहर निकल रहे हैं या मरीजों का इलाज कर रहे हैं। यह बात उन सभी पर भी लागू होती है, जो अपने घरों में रह रहे हैं और स्वस्थ हैं । चिकित्सकों का कहना है कि लगातार हाथों को साफ रखकर आप कोरोना वायरस से ही नहीं बल्कि कई दूसरी बीमारियों से बचाव कर अस्पताल जाने से बच सकते हैं। कोरोना से बचने के लिए हमें घर में रहने की सलाह दी जा रही है। लेकिन इस दौरान यदि परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी बीमारी की चपेट में आता है, तो उसे और परिवार के अन्य सदस्यों को उसके उपचार के लिए घर से बाहर निकल कर अस्पताल तक जाना होगा। इस अवस्था को आप साफ हाथों से टाल सकते हैं और ऐसा करके आप न सिर्फ कोरोना बल्कि दूसरे संक्रमण से भी बच सकते हैं।


बाराबंकी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेश चंद्र का कहना है कि इस समय मौसम में बदलाव हो रहा है। ऐसे में लोग सर्दी, जुकाम की चपेट में तेजी से आते हैं। हवा में पराग कणों की मात्रा अधिक होने से तमाम लोग एलर्जी से भी ग्रसित हो सकते हैं। ऐसे में व्यक्तिगत साफ-सफाई से हम खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रख सकते हैं।


इस तरह हाथों को करें साफ

हाथों की सफाई का सबसे बेहतर सुमन (SUMAN) के तरीके हैं। इसके छह चरण हैं। इसके पहले चरण में S का मतलब हाथों को सीधा साफ करना, U से हाथों को उल्टा करके साफ करना, M का मतलब मुट्ठी साफ करना, A से अंगूठा साफ करना, N से नाखून साफ करना और K से कलाई साफ करना। इस क्रम मे कम से कम 40 सेकेंड तक हाथों को साफ करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के खतरे से डरा युवक, मुंबई से स्कूटी चलाकर 1700 किमी दूर पहुंचा अपने गांव

Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned