scriptBarabanki Train Accident: देहरादून हावड़ा एक्सप्रेस में लगी आग, बोगियों में भरा धुआं तो ट्रेन से कूदने लगे यात्री, फिर क्या हुआ? | Fire broke out Dehradun Howrah Express in barabanki train accident update | Patrika News
बाराबंकी

Barabanki Train Accident: देहरादून हावड़ा एक्सप्रेस में लगी आग, बोगियों में भरा धुआं तो ट्रेन से कूदने लगे यात्री, फिर क्या हुआ?

Barabanki Train Accident: यूपी के बाराबंकी जिले में देहरादून हावड़ा एक्सप्रेस में आग लग गई। इस दौरान बोगियों में धुआं भरने से यात्रियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन यात्रियों ने चलती ट्रेन से कूदकर अपनी जान बचाई। हालांकि चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। आइए जानते हैं पूरा मामला…

बाराबंकीMay 14, 2024 / 06:03 pm

Vishnu Bajpai

Barabanki Train Accident: देहरादून हावड़ा एक्सप्रेस में लगी आग, बोगियों में भरा धुआं तो ट्रेन से कूदे यात्री, फिर क्या हुआ?
Barabanki Train Accident: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हावड़ा जा रही देहरादून–हावड़ा एक्सप्रेस बर्निंग ट्रेन होते–होते बची। लोको पायलट की सक्रियता से ट्रेन को रोक कर पहिए से लगी आग को बुझाने का कार्य शुरू किया गया। इस दौरान यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर अपनी जान बचाई। हादसा बाराबंकी जिले के त्रिवेदीगंज क्षेत्र के मंगलपुरा के पास हुआ। इसकी सूचना से यात्रियों में अफरा तफरी मच गई। चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी और आग बुझाने का कार्य शुरू किया गया। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद ट्रेन को आगे रवाना किया गया। रेल अधिकारियों ने ट्रेन में किसी के हताहत होने से इनकार किया है।

Barabanki Train Accident: देहरादून से हावड़ा जा रही थी ट्रेन

दरअसल, देहरादून से चलकर हावड़ा जा रही ट्रेन संख्या 12370 देहरादून हावड़ा एक्सप्रेस मंगलवार को बाराबंकी क्षेत्र से गुजर रही थी। इसी बीच ट्रेन के पहियों में आग लग गई। लखनऊ सुल्तानपुर रेल खंड के त्रिवेदीगंज स्टेशन के निकट मंगलवार सुबह ट्रेन के पहिए से तेजी से आग और धुंआ निकलने लगा।
यह भी पढ़ेंः शादी में दावत उड़ाने के बाद ‘दोस्तों’ ने किया ऐसा काम, पुलिस के पास पहुंचे दूल्हा-दुल्हन

ट्रेन के दसवें नंबर की यात्री बोगी (S 1) के निकट पहियों में आग लगने से धुआं बोगी के अंदर जाने लगा। इससे यात्रियों में भगदड़ मच गई। इसी बीच यात्री ट्रेन उतरने लगे। इसकी सूचना मिलने पर लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा कर ट्रेन रोक दी। इसके बाद सभी यात्रियों को उतरने के निर्देश दिए गए।

Barabanki Train Accident: फायर सेफ्टी किट की मदद से आग पर पाया काबू

लोको पायलट ने ट्रेन के पहियों में आग लगने की जानकारी कंट्रोल रूम को दी। रेलवे कमर्चारियों और अधिकारियों ने ट्रेन के रुकते ही आनन फानन में फायर सेफ्टी किट की मदद से पहियों में लगी आग बुझाई। त्रिवेदीगंज स्टेशन मास्टर राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि गाड़ी में ब्रेक बैंडिंग (ब्रेक लेदर) के चिपकने से धुआं उठा और आग लग गई।
यह भी पढ़ेंः खुशखबरी! गर्मी से राहत दिलाने आ रहा मॉनसून, इस तारीख से शुरू होगी झमाझम बारिश

मेंटीनेंस टीम ने समस्या दूर कर करीब एक घंटे में ट्रेन को उसके गंतव्य के लिए रवाना कर दिया। उन्होंने बताया कि ट्रेन में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। उनका कहना है कि ट्रेन अपने समयानुसार ही गंतव्य तक पहुंच जाएगी। हादसे की वजह से ट्रेन लेट नहीं होगी।

Hindi News/ Barabanki / Barabanki Train Accident: देहरादून हावड़ा एक्सप्रेस में लगी आग, बोगियों में भरा धुआं तो ट्रेन से कूदने लगे यात्री, फिर क्या हुआ?

ट्रेंडिंग वीडियो