नेतृत्व विकास प्रशिक्षण के चौथे बैच का शुभारम्भ, प्रतिभागियों को वितिरण की गई किट

उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक दिलीप कुमार मौर्या ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए सरकार की योजनाओं की जानकारी हासिल कर आत्म निर्भर बनने के लिए प्रेरित किया।

बाराबंकी. नई रोशनी योजना के तहत बेसिक उत्थान एवं ग्रामीण सेवा संस्थान द्वारा अल्पसंख्यक महिलाओं का छह दिवसीय नेतृत्व विकास प्रशिक्षण का चौथे बैच का शुभारम्भ मसौली ब्लाक के ग्राम जकरिया के प्रधान द्वारा दीप प्रज्वलित कर व प्रतिभागी किट वितरण करके किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ग्राम प्रधान जाबिर अली ने कहा कि महिलाओं के ऊपर ही पूरे परिवार के पोषण स्वास्थ्य की जिम्मेदारी होती है यदि महिला अपने बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण के प्रति जागरूक है तो वह पूरे परिवार को स्वस्थ्य रख सकती है। उन्होने कहा कि इस योजना के प्रशिक्षण लए हमारे गांव को भी चिन्हित किया गया। इसके लिए हम संस्था को महिलाओं के स्वास्थ्य हित में कार्य के लिए धन्यवाद देते हैं।

उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक दिलीप कुमार मौर्या ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए सरकार की योजनाओं की जानकारी हासिल कर आत्म निर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। प्रधानाध्यापक ने कहा कि महिलाएं अपने विकास व अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होंगी और बच्चों की परिवरिश ठीक से करेंगी तभी हमारा परिवार सशक्त होगा।

प्रशिक्षक जियालाल ने गर्भवती महिलाओं की देखरेख व उनके स्वास्थ्य पोषण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खान-पान एवं पोषण सेवाओं की उपलब्धता से महिलाओं के स्वास्थ्य स्तर में सुधार होगा, पोषण स्तर सुधारने के लिए प्रत्येक परिवार को पोषण वाटिका तैयार करना चाहिए। जिससे बिना रासायनिक प्रयोग वाली ताजे फल व सब्जियां मिल सकें। साथ ही बाल विकास एवं पुष्टाहार द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दिया।

प्रशिक्षक जीनत बेबी ने कहा महिलाएं हमारे परिवार के विकास की धुरी हैं इसलिए प्रत्येक महिला का पढ़ा लिखा होना व अपने हकअधिकार को जानने की अति आवश्यकता है। महिलाएं घर की शोभा होती है।

उन्होंने बेहतर स्वास्थ्य, परिवार सुरक्षा, परिवार कल्याण और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में प्रतिभागियों को बताया गया है, जो काफी हद तक महिलाओं ने समझा है। सीखी गई बातों को व्यवहार में लाने के लिए प्रशिक्षण के बाद भी फालोअप किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन संस्था के सदस्य पंकज राणा ने किया इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री मायादेवी, गुड़िया व गांव की तमाम प्रतिभागी महिलाएं एवं बच्चे सहित आदि मौजूद रहे।

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned