script

खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम के तहत 1661 दंपत्तियां को मिला लाभ

locationबाराबंकीPublished: Jun 23, 2021 10:54:19 am

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. इमरान का कहना है खुशहाल परिवार दिवस को लेकर पहले से ही सीएचसी में आने वाले हर लक्ष्य दंपत्तियों व अन्य को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे जानकारी दी जाती हैं।

खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम के तहत 1661 दंपत्तियां को मिला लाभ

खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम के तहत 1661 दंपत्तियां को मिला लाभ

बाराबंकी. जिला अस्पताल समेंत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम के रूप में मनाया गया । इसके अंतर्गत आने वाले सभी लक्ष्य दंपत्तियों को परिवार नियोजन के समस्त स्थाई एवं अस्थाई साधनों के बारे में परामर्श देकर उनको उनकी सुविधा एवं इच्छानुसार परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराए गए । इस कार्यक्रम के दौरान कुल करीब 1661 लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन देते हुए जागरूक किया गया।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. इमरान का कहना है खुशहाल परिवार दिवस को लेकर पहले से ही सीएचसी में आने वाले हर लक्ष्य दंपत्तियों व अन्य को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे जानकारी दी जाती हैं। ताकि समय से उक्त दिवस पर जुड़कर विभिन्ने सेवाओं के बारे लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि एएनएम, आशा कार्यकर्ता सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की कोशिश रहती है कि जितने भी मरीज सीएचसी में आते हैं, वह उन्हें इस बात के लिए राजी करें कि वह परिवार नियोजन का कोई न कोई साधन जरूर अपनाएं। उन्होंने बताया कि वह हर व्यक्ति को दो बच्चों के सीमित परिवार के बारे में लगातार जागरूक कर रही हैं।
परिवार नियोजन विशेषज्ञ जुबैर अंसारी ने बताया समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने पर सरकार का पूरा जोर दिया जा रहा है। जनपद में यह कार्यक्रम जिला अस्पताल सहित 15 सामुदायिक केंद्र और एक प्राथमिक केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम अंतर्गत उक्त दिवस मौके पर अस्थाई साधन में पीपीआइयूसी 18, आईयूसीडी 32, ईसीपी 58, छाया 250, अंतरा 40, माला एन 140, 1120 पुरूष निरोधक साधन वितरित व स्थाई साधन में 3 महिला नसबंदी सहित कुल 1661 लोगों को कैंम्प लागकर लाभ दिया गया। साथ ही व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर एक अनूठी पहल के तहत अब हर माह को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है।
मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने का उद्देश्य

परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए शासन के निर्देश पर अब हर माह की 21 तारीख को खुशहाल दिवस मनाया जाता है, जहां लक्ष्य दंपति को परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराने के साथ उनकी जरूरत पर उनकी काउसंलिंग की जाती है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस कार्यक्रम में एक जनवरी 2020 के बाद प्रसव वाली उच्च जोखिम गर्भावस्था में चिन्हित महिलाएं, नव विवाहित दम्पति (जिनका विवाह इस साल जनवरी के बाद हुआ है) और वह दम्पति, जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए विस्तार से जानकारी दी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो