जब आक्सीजन सिलेण्डर में हो ब्लास्ट तो पुलिस-फायर और मेडिकल स्टाफ कैसे करेगा इस आपात स्थिति का सामना, मॉकड्रिल कर पुलिस ने समझाया

राजधानी लखनऊ की घटना से सबक लेते हुए बाराबंकी पुलिस किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। इसकी परख करने के लिए बाराबंकी पुलिस, फायर ब्रिगेड और मेडिकल स्टाफ ने संयुक्त रूप से एक मॉकड्रिल की और अपनी तैयारियों को परखा।

बाराबंकी. राजधानी लखनऊ की घटना से सबक लेते हुए बाराबंकी पुलिस किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। इसकी परख करने के लिए बाराबंकी पुलिस, फायर ब्रिगेड और मेडिकल स्टाफ ने संयुक्त रूप से एक मॉकड्रिल की और अपनी तैयारियों को परखा। यह मॉकड्रिल देखने से ऐसा लग रहा था कि जैसे कोई वास्तविक आपात घटना हो गयी हो और सभी इसको लेकर सभी काफी परेशान हैं। यह मॉकड्रिल जिला अस्पताल, मेयो हॉस्पिटल, हिन्द अस्पताल और सारंग ऑक्सीजन प्लांट पर की गई। इस मॉकड्रिल के बाद बाराबंकी पुलिस काफी संतुष्ट और तैयारियों के प्रति आश्वस्त भी दिखी।

मॉकड्रिल से परखी तैयारियां

अपनी तैयारियों को परखने के लिए बाराबंकी पुलिस, फायर ब्रिगेड और मेडिकल स्टाफ ने मॉकड्रिल की। यह लोगों के अंदर प्रशासन के प्रति विश्वास और जागरूकता लाने का प्रयास था। इस मॉकड्रिल के माध्यम से बाराबंकी पुलिस ने यह परखा कि वह, उनका फायर विभाग और जिले का मेडिकल स्टाफ कहां तक आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। ऐसा माना जाता है कि राजधानी लखनऊ में हुई पीड़ादायक घटना से सबक लेते हुए यहां का प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। इसी का परिणाम है कि मॉकड्रिल की गई। क्योंकि अगर यहां भी आपात स्थिति आये तो व्यवस्था एकदम चुस्त दुरुस्त रहनी चाहिए।

हम हर स्थिति के लिए तैयार

बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने मॉकड्रिल के बाद जिला अस्पताल में बताया कि यह मॉकड्रिल जिला अस्पताल, मेयो अस्पताल, हिन्द अस्पताल और सारंग गैस प्लान्ट पर की गई है। इस मॉकड्रिल के माध्यम से हमने पुलिस, फायर और मेडिकल स्टाफ की तैयरियों का आकलन किया है। हम किसी भी स्थिति जैसे आक्सीजन गैस सिलेंडर में ब्लास्ट या अन्य आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। यह जनता में कोविड से सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा विश्वास पैदा करने का प्रयास भी था और जागरूकता फैलाने का तरीका भी था।

यह भी पढ़ें: CBSE Board 10th result 2021: CBSE दसवीं का रिजल्ट 20 जून को, जानिये कैसे मिलेंगे अंक

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned