script

बड़ी खबर: यहां भाजपा का सुपड़ा साफ, हर जगह सपा की चली साइकिल

locationबाराबंकीPublished: Dec 01, 2017 03:49:59 pm

Submitted by:

shatrughan gupta

इस जीत-हार के बाद जहां सपा समर्थकों में खुशी की लहर है, वहीं भाजपा में मायूसी छा गई है।

Barabanki nikay chunav result 2017

Barabanki nikay chunav result 2017

बाराबंकी. इंतजार खत्म… निकाय चुनाव के नतीजे सामने आने शुरू हो गए हैं। बहराइच की राम नगर पंचायत सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को कड़ी पटकनी दी है। सपा समर्थित निर्दलिय उम्मीदवार बद्रीविशाल त्रिपाठी ने 345 वोटों से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के रामसरन पाठक को हरा दिया है। वहीं, बहराइच की बेलहरा नगर पंचायत सीट भी भाजपा हार गई। इस सीट पर भी समाजवादी पार्टी की कुरैशा बेगम ने भाजपा प्रत्याशी मीना मौर्य को 217 वोटों से हरा दिया है। इस जीत-हार के बाद जहां सपा समर्थकों में खुशी की लहर है, वहीं भाजपा में मायूसी छा गई है।
79113 नेताओं का भाग्य तय करेगा यूपी की सियासत

निकाय चुनावों में 16 नगर निगम समेत 198 नगर पालिका परिषद और 438 नगर पंचायतों के प्रमुखों के साथ.साथ पार्षदोंध्सभासदों के पदों के नतीजे यूपी की सियासत की दिशा तय करेंगे। निकाय चुनावों ने लोकसभा और विधानसभा चुनावों में चारो खाने चित हुई बसपा और पार्टी सुप्रीमो मायावती को नई ऊर्जा से लबरेज किया है। तीन चरणों में हुए निकाय चुनावों में कुल 79,113 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। मतगणना सभी 75 जिलों के 334 केंद्रों पर जारी है। गौरतलब है कि तीन चरणों की वोटिंग में कुल मिलाकर 52.50 फीसदी मतदान हुआ था।
11200 टेबल पर 56 हजार कर्मचारी

राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनावी नतीजों को जल्द सामने लाने के लिए पुख्ता इंतजार किए हैं। प्रदेश के 334 मतगणना स्थानों पर 11,200 टेबल पर 56 हजार कर्मचारी मुस्तैद किए गए हैं। मेयर और अध्यक्ष पद के लिए 6 हजार मतगणना टेबल] जबकि पार्षद और सभासदों के पदों के लिए 5,200 टेबल पर गिनती जारी है। चुनाव के नतीजे मतगणना स्थल से ही आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.in पर अपलोड करने की व्यवस्था है। इसके बाद आयोग की वेबसाइड से प्रमाणपत्र की कॉपी निकालकर आरओ की हस्ताक्षर के बाद वापस वेबसाइट पर स्कैन करके अपलोड करने का इंतजाम पहली मर्तबा हुआ है। मतगणना पर नजर रखने के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही वेबकास्टिंग कराई जा रही है।
वेबसाइट व मोबाइल एप से मिलेंगे सभी नतीजे

राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.in पर रिजल्ट लाइव देखने की सुविधा भी मिली। इसके अलावा स्टेट इलेक्शन कमीशन यूपी नाम से मोबाइल एप के जरिये भी परिणाम उपल्बध रहे। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर पार्टी आधारित रिजल्ट के साथ-साथ डैशबोर्ड पर 75 जिलों के पदों का विवरण भी मुहैया मिला। गौरतलब है कि पहले चरण में 52.59 फीसदी, दूसरे चरण में 49.30प्रतिशत और तीसरे चरण में 58.72 मतदान हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो