scriptसड़क किनारे बने धार्मिक स्थलों को हटाने वाला प्रदेश का पहला जिला बना बाराबंकी, सरकार का आदेश मिलते ही हटाई ये सालों पुरानी मजार | Removal of religious places public places starts in Barabanki | Patrika News

सड़क किनारे बने धार्मिक स्थलों को हटाने वाला प्रदेश का पहला जिला बना बाराबंकी, सरकार का आदेश मिलते ही हटाई ये सालों पुरानी मजार

locationबाराबंकीPublished: Mar 14, 2021 01:34:34 pm

शासन से आये आदेश के बाद बाराबंकी जिला प्रशासन आनन-फानन में एक्शन में आ गया और सरकार के आदेश का पालन करने की शुरुआत करने वाला प्रदेश का पहला जिला बाराबंकी बन गया है।

सार्वजनिक स्थानों पर बने धार्मिक स्थलों को हटाने वाला प्रदेश का पहला जिला बना बाराबंकी, सरकार के आदेश के बाद एक्शन तेज

सार्वजनिक स्थानों पर बने धार्मिक स्थलों को हटाने वाला प्रदेश का पहला जिला बना बाराबंकी, सरकार के आदेश के बाद एक्शन तेज

बाराबंकी. उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर बने अवैध धार्मिक स्थल हटाने के हाईकोर्ट के आदेश के बाद योगी सरकार ऐक्शन तेज हो गया है। यूपी के बाराबंकी जिले से इसकी शुरुआत भी हो गई है। यहां जिला प्रशासन ने सड़क के बीचो-बीच बनी एक मजार और पकरिया के पेड़ को हटवाया दिया है। आपसी सहमति के बाद आधी रात को शहर के बीचो-बीच बनी पकरिया के पेड़ वाली मजार को रास्ते से हटाया गया। मजार को अब दूसरी जगह स्थापित किया जाएगा।

 

एक्शन में बाराबंकी प्रशासन

उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक सड़कों पर एक जनवरी 2011 और इसके बाद बने हुए धार्मिक निर्माण को हटाने का हाईकोर्ट ने आदेश दिया है। दरअसल सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक यूपी में अवैध धार्मिक स्थलों की संख्या पिछले 10 साल में काफी बढ़ गई है। इन अवैध धार्मिक स्थलों को अब योगी सरकार ने हटाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। जनवरी 2011 के बाद सड़क किनारे बने धार्मिक स्थलों को हटाने के निर्देश शासन की ओर से दिए गए हैं। इन धार्मिक स्थलों को निजी स्थानों पर शिफ्ट कराया जाएगा। हाईकोर्ट के आदेश के बाद गृह विभाग की ओर से सभी जिलों के आलाधिकारियों को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये थे। आदेश के मुताबिक सार्वजनिक स्थानों पर अतिक्रमण होने पर संबंधित जिला अधिकारी को ही दोषी माना जाएगा। इसी क्रम में बाराबंकी जिला प्रशासन ने अपनी कार्रवाई शुरू की है।

 

सार्वजनिक स्थलों पर बने धार्मिक स्थानों की शुरू हुई नापजोख

शासन से आये आदेश के बाद बाराबंकी जिला प्रशासन आनन-फानन में एक्शन में आ गया और सरकार के आदेश का पालन करने की शुरुआत करने वाला प्रदेश का पहला जिला बाराबंकी बन गया है। यहां सड़क किनारे बने मंदिर-मस्जिद और मजार को हटाये जाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। बाराबंकी जिले की तहसील फतेहपुर शहर के बीचो-बीच बनी पकारिया के पेड़ वाली मजार को प्रशासन ने आधी रात को रास्ते से हटाया है। मजार को अब ईदगाह के पास विस्थापित किया जाएगा। प्रशासन ने स्थानीय लोगों के साथ बैठक करके सर्वसम्मति से यह फैसला लिया है। इसके अलावा भी जिले के तमाम धार्मिक स्थल जो सार्वजनिक स्थानों पर बने हैं उसकी भी नाप-जोख का काम शुरू करा दिया गया है।

https://youtu.be/xjQ-meA9ehs
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो