scriptआय दोगुनी करने की बात पर भड़क उठा किसान, योगी के मंत्री को जमकर लगाई लताड़ | UP minister Surya Pratap Shahi in Barabanki UP India News | Patrika News

आय दोगुनी करने की बात पर भड़क उठा किसान, योगी के मंत्री को जमकर लगाई लताड़

locationबाराबंकीPublished: Dec 06, 2017 10:01:24 am

किसान का दर्द उसका गुस्सा बनकर मंत्री जी के सामने फूट पड़ा…

UP minister Surya Pratap Shahi in Barabanki UP India News

आय दोगुनी करने की बात पर भड़क उठा किसान, योगी के मंत्री को जमकर लगाई लताड़

बाराबंकी. किसानों की आय का एक मात्र जरिया है खेती। लेकिन आज किसानों की कमर टूट चुकी है जिसका कारण है खेती में लगातार हो रहा घाटा। दरअसल आज किसान खेती से अपनी लागत भी नहीं निकाल पा रहा है, मुनाफा तो बहुत दूर की कौड़ी हो चला है। तन मन और धन से खेती में जीतोड़ मेहनत करने के बावजूद किसान अपनी फसल से अपना और अपने परिवार का पेट नहीं पाल पा रहा है। आलम ये है की फसल में घाटा और तैयार फसल का उचित दाम न मिलने से आए दिन मजबूर होकर किसान अपनी जीवन लीला समाप्त कर रहा है। सूबे में समय के साथ- साथ सरकारें तो बदली लेकिन किसान के हालात बद से बद्तर होते चले गए। हर सरकार ने अपना वोट पक्का करने के लिए किसानों को बड़े बड़े प्रलोभन तो दिए, लेकिन सूबे के किसानों का दर्द कोई काम न कर सका।
द मिलियन फार्मर स्कूल

2017 के विधान सभा चुनाव में बीजेपी ने भी किसानों से उनके अच्छे दिन लाने का वादा किया और सत्ता में आई है। सूबे की योगी सरकार किसानों से किया वादा निभाने के लिए एक कदम आगे बढ़ी है। इसी क्रम में प्रदेश सरकार ने ‘द मिलियन फार्मर स्कूल’ की शुरुवात करके किसानों को बड़ी सौगात दी है। योगी सरकार सूबे के किसानों की दशा और दिशा को सुधारने की दृष्टि से अब हफ्तेे में 5 दिन पाठशाला लगाएगी और उनकी आय दोगुनी करेगी। इसी को देखते हुए जिले में कृषि विभाग ने हैदरगढ़ स्थित कृषि केंद्र पर किसानों के लिए कार्यक्रम का अयोजन किया। इस कार्यक्रम में जिले के किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सरकार के इस कदम की सहारना करते हुए कहा कि इन पाठशालाओं के माध्यम से किसान अब अपने खेत में इस्तेमाल होने वाली मिट्टी की सेहत के बारे में जानकारी हासिल कर सकेगा, साथ ही अन्य प्रकार की खेती से भी मुनाफा हासिल करने के गुर सीख सकेगा।
भड़का किसान

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही बोल ही रहे थे की तभी वहां मौजूद किसानों में से एक किसान उठकर खड़ा हो गया और मंत्री जी की बात पर भड़क गया। उस किसान का दर्द उसका गुस्सा बनकर मंत्री जी के सामने फूट पड़ा। मंत्री जी ने बात किसी तरह संभाली और किसान को समझाने की कोशिश की, लेकिन किसान काफी देर तक अपनी बात कहता रहा।
व्हाट्सएप्प से मॉनिटरिंग

साथ ही कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि इस प्रोग्राम की पूरी मॉनिटरिंग व्हाट्सएप्प के माध्यम से करेगी। पाठशाला में लगने वाली हर क्लास की सारी जानकारी सम्बंधित व्यक्ति को रोजाना अपडेट करनी होगी। कुल मिलाकर प्रदेश सरकार के इस पूरे प्रोग्राम की सूबे के किसान तारीफ कर रहे हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि किसानों के लिए योगी सरकार का ये कदम कितना कारगर साबित होता है और उनको कितनी राहत देता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो