उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. बुधवार, 1 जुलाई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में मिले 672 नए कोरोना केस

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश से अच्छी खबर है। प्रदेश में कोरोना के नए पॉजिटिव केसों के मुकाबले ठीक होने वालों का अंतर लगातार कम हो रहा है। उत्तर प्रदेश में मंगलवार को 672 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए जबकि 25 की मौत हो गई। अब प्रदेश में 6711 एक्टिव कोरोना मरीज हैं जबकि 16084 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अब तक 697 मरीजों की मौत हो चुकी है। कुल संक्रमितों की संख्या 23,492 हो गई है।

सीएम योगी का आदेश : अनलॉक-2 की गाइडलाइन का रखा जाएगा ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनलॉक-2 की गाइडलाइन के तहत मेरठ मंडल को छोड़कर बाकी अन्य जिलों में रात 10 बजे से सवेरे पांच बजे तक रात्रि कफर्यू रहेगा। मेरठ मंडल के छह जिलों में रात आठ बजे से सबेरे छह बजे तक कफर्यू रहेगा। कोविड-19 के प्रोटाकॉल का सख्ती से पालन कराया जाएगा।

सरकार ने नोएडा व गाजियाबाद के लिए बनाए अलग नियम

अनलॉक-2 को लेकर मंगलवार देर शाम को शासन ने गाइडलाइन जारी कर दी। इस गाइडलाइन में गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद जिले के लिए अलग नियम बनाए गए हैं। यहां के जिलाधिकारियों को छूट दी गई है कि वह आवागमन के लिए प्रतिबंध लगा सकते हैं। इस गाइडलाइन में भी दिल्ली बॉर्डर को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।

बच्चों के बिना आज से खुले स्कूल

आज से यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग के सभी परिषदीय स्कूल खुल गए हैं। सभी शिक्षकों को स्कूल में रहने के आदेश हैं। इस दौरान उन्हें मुख्य रूप से लॉकडाउन अवधि और गर्मी की छुट्टियों के कुल 76 दिनों का मिड डे मील राशन और कन्वर्जन कॉस्ट को बच्चों के अभिभावकों तक पहुंचाना की तैयारी करनी होगी। बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद के मुताबिक परिषदीय शिक्षकों समेत शिक्षामित्रों और अनुदेशकों को भी स्कूल आना होगा।

सपा नेता का मास्क न लगाने पर हुआ चालान, जुर्माना भरते ही हुई मौत

वाहन और मास्क चेकिंग के दौरान सपा नेता के मास्क न पहने होने पर उनका चालान करना पुलिस तो उस वक्त महंगा पड़ गया, जब वह जुर्माना भरते ही चौराहे पर ही अचानक गिर पड़े। पुलिस उन्हें आनन-फानन में सीएचसी लेकर पहुंची, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सपा नेता के परिजनों ने पुलिस पर मृतक के साथ अभद्रता करने का आरोप लगाया है।

उत्तर प्रदेश में निवेश की इच्छुक है थाईलैंड की कैश एंड कैरी कंपनी

थाईलैंड की कैश एंड कैरी क्षेत्र की प्रतिष्ठित बिजनेस हाऊस बिग-सी सुपररसेंटर ने प्रदेश में निवेश की इच्छा जाहिर की है। थाईलैंड की फूड प्रोसेसिंग, लाजिस्टिक, कंस्ट्रक्शन, केमिकल और टूरिज्म क्षेत्र से जुड़े वहां के कई उद्यमियों ने प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर जानकारी ली है। मंगलवार को प्रदेश के सुक्ष्म, लघु एवं मद्यम उद्यम व निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह से वर्चुअल संवाद के दौरान थाईलैंड के उद्यमियों व निवेशकों ने निवेश की संभावनाओं पर वार्ता की।

बिना दवा के ज्यादा कुपोषित बच्चों की जिन्दगी बचाएंगे डॉक्टर

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर बिना दवा अति कुपोषित बच्चों की जिन्दगी बचाने पर काम करेंगे। देसी खानपान के जरिए उनका कुपोषण दूर करेंगे। इसके लिए शोध को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मंजूरी दे दी है। साथ ही तीन साल में अति कुपोषित बच्चों के लिए नई गाइडलाइन तैयार करने का सुझाव दिया है।

एकेटीयू का स्थापना दिवस ऑनलाइन मनाया जाएगा

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय अपना दूसरा स्थापना दिवस ऑनलाइन मनाएगा। 26 जुलाई को स्थापना दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसमें विश्वविद्यालय की ओर से पूर्व छात्रों समेत वर्तमान छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। खासकर गेट, कैट व सिविल सेवा समेत विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी जगह बनाने वाले छात्रों को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव ने पीएम का जताया आभार

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' का नवम्बर तक विस्तार करने के लिए आभार जताया है। सिंह ने कहा कि इस गरीब कल्याण पैकेज का सबसे ज्यादा लाभ प्रदेशवासियों को ही होगा।

अखिलेश यादव ने भाजपा से पूछा-कोरोना पीक से लड़ने की तैयारी कैसे करेगी यूपी सरकार

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि यूपी कोरोना के साथ खराब कानून-व्यवस्था का भी शिकार है। जिस प्रकार कोरोना टेस्ट टाले जा रहे हैं उससे वास्तविक स्थिति का पता नहीं चल रहा है। कोरोना पीक कब आएगा कुछ कहा नहीं जा सकता, तो फिर सरकार ही बताए कि कोरोना-पीक से लड़ने की तैयारी कैसे करेगी?

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned