scriptउत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां | Uttar Pradesh Top News 16 February 2020 | Patrika News

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

locationबाराबंकीPublished: Feb 16, 2020 11:06:26 am

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ…

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. रविवार, 16 फरवरी, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

मोदी आज काशी को तोहफे देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को वाराणसी पहुंच रहे हैं। वह पड़ाव (चंदौली) में पं. दीनदयाल उपाध्याय की पंचधातु की 63 फुट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे। पं. दीनदयाल की अन्य प्रतिमाओं से इसकी ऊंचाई सबसे ज्यादा है। मोदी पं. दीनदयाल की जीवनी पर बने संग्रहालय के लोकार्पण के साथ काशी को 1200 करोड़ की सौगातें देंगे।
नकल कराने वालों पर रासुका लगेगा: डॉ. शर्मा

उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था को निर्देश दिया है कि परीक्षा के दौरान पुलिस द्वारा नियमित पेट्रोलिंग करने के साथ ही परीक्षा केन्द्रों, संकलन केन्द्रों एवं मूल्याकन केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी सुनिश्चित करें।
गोमती को निर्मल बनाने में जनता मदद करे: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोमती नदी को निर्मल और अविरल बनाने के लिए लखनऊ के लोगों को प्रयास करना चाहिए। सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है, लोगों को भी जागरूक होना होगा जिससे हम गोमती नदी को पुराने स्वरूप में ला सकते हैं।
तलाकशुदा महिलाओं की पेंशन का इंतजाम होगा

यूपी के बजट में सभी धर्मों की परित्यक्त महिलाओं के लिए पेंशन की व्यवस्था की जा रही है। बताया जाता है कि प्रदेश सरकार ने इसके लिए बजट में 500 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि का प्रावधान किया है। बजट मंगलवार को विधानमंडल में प्रस्तुत किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने मदद का वादा निभाया

तीन तलाक कानून बन जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार तीन तलाक पीड़ित बहनों को सरकारी मदद देगी। तभी से समय-समय पर यह विषय चर्चाओं में आता रहा है। राज्य सरकार तीन तलाक पीड़िताओं के साथ ही अन्य धर्मों की परित्यक्त महिलाओं को अब पेंशन देने की तैयारी में है।
आगरा एक्सप्रेस वे पर बस चालकों को मुफ्त चाय

आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस- वे पर बस व ट्रक चालकों को मुफ्त में चाय काफी मिलेगी। यात्रा की थकान के चलते नींद के झोंके के कारण होने वाले हादसों को रोकने के लिए यह व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए टोल प्लाजा पर इस तरह की कैंटीन खोली जाएंगी।
सॉफ्टवेयर में शर्तें न दर्ज होने से मकानों के नक्शे फंसे

प्रदेश के 29 शहरों में नक्शा पास होना ठप हो गया है। व्यवस्था ऑनलाइन होने से सिर्फ40% नक्शे ही पास हो पा रहे हैं। सॉफ्टवेयर में बिल्डिंग बाईलाज, शुल्क, हेरिटेज जोन, हाई सिक्योरिटी जोन, ताज कॉरिडोर और प्रमुख नदियों वाले क्षेत्रों का विवरण न होने से नक्शे फंस रहे हैं। लखनऊ में 60% व अन्य शहरों में 90% लोग नक्शे नहीं जमा कर पा रहे हैं।
काला नमक चावल की उपज बढ़ाने की तैयारी

प्रदेश सरकार सिद्धार्थनगर में पैदा होने वाले खास चावल काला नमक प्रजाति पर शोध के लिए इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट ( ईरी) दक्षिण एशिया के केंद्र से सहयोग मांगा है। इस चावल की खुशबू को बरकरार रखते हुए उत्पादन बढ़ाने की योजना पर काम होगा। इसके लिए रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ बहुत जल्द करार होगा।
निजी मेडिकल कॉलेज संचालक 17 को बुलाए गए

प्रदेश सरकार मेडिकल कालेज विहीन 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कालेज खोलने के लिए निजी क्षेत्रों को जिम्मा देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक ने 17 फरवरी को निजी मेडिकल कालेज चला रहे संचालकों को अपने कार्यालय में आमंत्रित किया है। इन संचालकों से बातचीत के निष्कर्ष की रिपोर्ट 25 फरवरी को नीति आयोग को सौंपी जाएगी।
मौसम : 20 को बदली और बारिश के आसार

मौसम में अगले तीन से चार दिनों में बदलाव के संकेत हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 19 फरवरी को बदली रहने का पूर्वानुमान है। इसके बाद 20 से 21 फरवरी के बीच बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो