उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. बुधवार, 17 जून, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

 

यूपी में कोरोना के 516 नए मरीज, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 14598

मंगलवार को यूपी में 516 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। इस तरह अब तक कोरोना वायरस से कुल 14598 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 18 और कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। जिसके बाद प्रदेश में कोरोना से अब तक 435 मौतें हो चुकी हैं। मंगलवार को डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या 294 है। जिसके बाद अबतक कुल 8904 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

 

43 पीएसी जवानों समेत लखनऊ में 66 मरीज

लखनऊ में मंगलवार को 66 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सबसे ज्यादा 43 पीएसी के जवान संक्रमित हैं। पूर्व मंत्री भी संक्रमित पाए गए हैं। सीएम हेल्पलाइन का संचालन करने वाली निजी कंपनी के कॉलसेंटर के आठ कर्मचारी चपेट में हैं।

 

श्रमिकों के रोजगार के लिए आयोग बनते ही काम शुरू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) आयोग बना कर उस पर काम भी शुरू कर दिया। प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में एक समिति गठित किए जाने का निर्णय लिया गया, जो शीघ्र ही कामगारों व श्रमिकों की सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा के संबंध में सुझाव प्रस्तुत करेगी।

 

डीएम अनिवार्य रूप से अस्पतालों का निरीक्षण करें : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारियों को अनिवार्य रूप से भ्रमण कर अस्पतालों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं का निरीक्षण करते रहने को कहा है। उन्होंने कहा है कि जिलों में नोडल अधिकारी के तौर पर नामित स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक तथा संयुक्त निदेशक स्तर के वरिष्ठ चिकित्सक चिकित्सालयों की व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए निरन्तर प्रभावी प्रयास करें।

 

जुलाई में खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज

स्कूल व कॉलेज जुलाई के दूसरे पखवारे में खोले जा सकते हैं। इन्हें चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। इस पर जून के आखिरी हफ्ते में निर्णय लिया जाएगा। यह जानकारी उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी है।

 

वेतन पुनरीक्षण को कैबिनेट की मंजूरी

प्रदेश सरकार ने तीन विश्वविद्यालय के शिक्षणेत्तर अधिकारियों के वेतन पुनरीक्षण को मंजूरी दे दी है। इसके दायरे में उ0प्र0 राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज एवं डा. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, लखनऊ के कुलसचिव,वित्त अधिकारी,परीक्षा नियंत्रक, उप कुलसचिव,उप वित्त अधिकारी,उप परीक्षा नियंत्रक एवं सहायक कुलसचिव, सहायक वित्त अधिकारी, सहायक परीक्षा नियंत्रक हैं।

 

इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर रोड टैक्स में छूट

यूपी में पहले एक लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स में 100 प्रतिशत छूट मिलेगी जबकि थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों को रोड टैक्स में 75 प्रतिशत छूट मिलेगी। मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया।

 

गाड़ी चलाते समय मोबाइल से बात करने पर अब 10 हजार तक जुर्माना

अब दोपहिया व चार पहिया वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करने पर पहली बार में एक हजार रुपये और दूसरी बार पकड़े जाने पर सीधे 10 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा। बिना हेल्मेट पहने दोपहिया वाहन चलाने पर अब एक हजार रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा। अभी तक यह जुर्माना 500 रुपये था। उ.प्र.मोटरयान नियमावली के तहत बढ़ी हुई दर से जुर्माना लगाए जाने के परिवहन विभाग के प्रस्ताव को मंगलवार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी।

 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को जमानत मिली

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने उन्हें चेतावनी भी दी है कि वह रिहाई का दुरुपयोग नहीं करेंगे।

 

लालजी टंडन की हालत स्थिर, शिवराज देखने आए

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को शहीद पथ स्थित मेदान्ता अस्पताल में भर्ती राज्यपाल लालजी टंडन को देखने आए। सीएम ने उनके बेटे व कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन और डॉक्टरों से राज्यपाल के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। बाद में सीएम राज्यपाल श्री टंडन के परिवार के सदस्यों से मिले। उन्होंने टंडन के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की।

 

यह भी पढ़ें: 50 से 100 रुपए महंगी होगी वाइन, सरकार का आदेश, जानें बढ़ी हुई कीमतें

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned