उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. मंगलवार, 18 फरवरी, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।


यूपी का बजट आज, 5.25 लाख करोड़ हो सकता है आकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश की भाजपा सरकार मंगलवार को अपना चौथा पूर्ण बजट प्रस्तुत करेगी। बजट आकार पांच से सवा पांच लाख करोड़ होने का अनुमान है। बजट के माध्यम से प्रदेश सरकार एक्सप्रेस वे, महिला कल्याण एवं सुरक्षा, शुल्क प्रतिपूर्ति व छात्रवृत्ति, पूर्वांचल व बुंदेलखंड को पैकेज, मेडिकल कालेजों के निर्माण और बड़े शहरों के मेट्रो प्रोजेक्ट को भरपूर धनराशि दे सकती है।

विपक्ष ने दलितों और गरीबों के हितों पर डकैती डाली: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर देहात की घटना को लेकर विपक्ष पर सियासत कर आग में घी डालने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग गरीबों , दलितों को वोट बैंक मान कर उनके हितों पर डकैती डालते रहे हैं जबकि हमारी सरकार ने इन्हें नागरिक मान कर इनके हितों के लिए काम किया है।

गरीब सवर्ण आरक्षण कानून को मंजूरी आज

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई है। सूत्रों के अनुसार कैबिनेट बैठक में यूपी में गरीब सवर्णों को नौकरियों में 10% आरक्षण देने के लिए कानून के मसौदे को भी मंजूरी दी जाएगी।

आगरा एक्सप्रेस वे पर हादसा, छह मरे

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बिल्हौर स्थित मकनपुर के पास लखनऊ जा रही रोडवेज बस व एक लग्जरी कार में भिड़ंत हो गई। हादसे में कार सवार 5 लोग व रोडवेज बस के चालक की मौत हो गई है। 20 से ज्यादा बस यात्री घायल हैं।

शिक्षकों को मार्च में बकाए का भुगतान

सरकार ने विधान परिषद में आश्वासन दिया है कि नवीन राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों के पांच से सात माह के बकाए वेतन का भुगतान मार्च तक कर दिया जाएगा। सरकार ने सदन को यह भी आश्वस्त किया है कि इसके लिए केंद्रांश के भुगतान का इन्तजार नहीं किया जाएगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे 56 लाख विद्यार्थी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं। परीक्षा में 56.07 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।1.90 लाख कैमरों की मार्फत वेबकॉस्टिंग होगी। लखनऊ से एक लाख एक हजार 276 छात्र परीक्षा में बैठेंगे। पहले दिन हाईस्कूल (प्रारंभिक हिन्दी) और इंटर (हिन्दी व सामान्य हिन्दी) की परीक्षा होगी।

बिजली कंपनी से मुआवजा ले सकेंगे उपभोक्ता

बिजली संबंधी समस्याओं का समय से समाधान नहीं मिलने पर उपभोक्ताओं को मुआवजा मिलेगा। मुआवजे की रकम उपभोक्ता के सालाना फिक्स चार्ज का अधिकतम 30% तक होगा। प्रदेश सरकार ने नए स्टैंडर्ड आफ परफार्मेन्स रेगुलेशन-2019 की अधिसूचना जारी कर दी है। नियामक आयोग ने इस कानून को लागू करने के लिए कंज्यूमर ग्रीवांस फोरम में दावेे की व्यवस्था भी दी है।

पीसीएस प्री 2019 का परिणाम जारी

लोक सेवा आयोग ने पीसीएस एवं सहायक वन संरक्षक और क्षेत्रीय वन अधिकारी 2019 प्री का परिणाम सोमवार की रात में घोषित कर दिया। आयोग ने 529 पदों के लिए 6320 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया है।

विजय ने डीजी होमगार्ड का पदभार संभाला

वर्ष 1988 बैच के आईपीएस विजय कुमार ने सोमवार को डीजी एवं कमाण्डेन्ट जनरल होमगार्ड का पदभार संभाल लिया। कार्यभार ग्रहण करने के बाद होमगार्ड मुख्यालय परिसर में उन्हें भव्य सलामी दी गई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया।

लखनऊ-बाराबंकी बस का सफर महंगा

लखनऊ से बाराबंकी के बीच रोडवेज बस का सफर तीन रुपये महंगा हो गया। जाम के कारण बसों के रूट बदले गए हैं। दो किमी दूरी बढ़ाने से किराया 33 से बढ़कर 36 रुपये हो गया है।

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned