उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. रविवार, 19 अप्रैल, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

लखनऊ में 56 नए मरीज इनमें 48 जमाती शामिल

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना के 125 नए मरीज सामने आए। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 974 तक पहुंच गई है। लखनऊ में अब तक के सारे आंकड़े ध्वस्त करते हुए एक दिन 56 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए। इनमें 48 लोग तबलीगी जमात के हैं। नौ ऐसे लोग हैं जिनकी रिपोर्ट दोबारा पॉजिटिव आई है।

शहर के सात और नए इलाके सील

राजधानी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच शनिवार को सात नये हॉट स्पॉट चिह्नित करके इन्हें सील कर दिया गया। इसमें कैंट के तोपखाना, रामदास का हाता और तेलीबाग के घोसियाना समेत अन्य स्थान शामिल हैं। पुलिस ने देर शाम इन इलाकों में बैरियर व बल्लियां लगाकर आवागमन पूरी तरह बंद कर दिया।

राहत : 47 जिले संक्रमण से मुक्त

देश में 47 जिलों के कोरोना संक्रमण से मुक्त होने का केंद्र सरकार ने दावा किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 23 राज्यों के इन जिलों में पिछले 14 या इससे अधिक दिनों में संक्रमण का नया मामला सामने नहीं आया है। संक्रमण के कुल मामलों में तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की संख्या 4291 तक पहुंच चुकी है।

लोहिया संस्थान से मरीज भागा

डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान से शनिवार रात एक कोरोना पॉजिटिव मरीज भाग गया। वायरस के लक्षण मिलने पर उसे लावारिस के तौर पर लाया गया था। शुक्रवार को ही उसमें कोरोना की पुष्टि हुई थी। शनिवार रात वह संस्थान से गायब हो गया। उसके अचानक गुम होने से अस्पताल में हड़कंप मच गया।

फैसला : शहरों से गांव लौटे मजदूरों को मनरेगा में काम

दूसरे राज्यों और शहरों से लौटकर अपने गांव आए श्रमिकों को प्रदेश सरकार तात्कालिक रूप से मनरेगा के तहत काम मुहैया कराएगी। शासन ने ऐसे लोगों के मनरेगा जॉब कार्ड बनाने के निर्देश जिलाधिकारियों को दिए हैं। जॉब कार्ड बनाने की प्रक्रिया को किसी सीमा में नहीं बांधा गया है। जितने लोग काम करना चाहेंगे उनका कार्ड बनेगा। राज्य में 21 अप्रैल से मनरेगा के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में काम शुरू किए जाएंगे।

छूटे लोगों को 1000 रुपये भत्ता दें: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में छूटे हुए निराश्रित पात्र लोगों का युद्धस्तर पर चिह्नित करते हुए सभी जरूरतमंदों को एक-एक हजार रुपये के भरण-पोषण भत्ते का लाभ दिया जाए।

जिला अदालतों में 20 से कामकाज शुरू होगा

प्रदेश के जिला न्यायालय 20 अप्रैल से खुल जाएंगे। वही जिला न्यायालय बंद रहेंगे, जो कोरोना वायरस के कंटेनमेंट जोन में स्थित हैं। ऐसे जिला न्यायालय पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य करते रहेंगे। वे केवल आवश्यक मामलों की ही सुनवाई करेंगे। यह आदेश सभी जिला न्यायालयों, कॉमर्शियल न्यायालय, वाहन दुर्घटना दावा अधिकरण, भूमि अधिग्रहण व पुनर्वास अधिकरण पर लागू होगा।

यूपी में गिट्टी-बालू के खनन को मंजूरी

बड़े निर्माण कार्यों की बाधाएं दूर करने के लिए शासन ने प्रदेश में गिट्टी, बालू, मौरंग, बोल्डर के खनन और परिवहन की अनुमति दे दी है। हाट स्पॉट इलाकों पर यह आदेश लागू नहीं होगा।

5200 लेखपालों की भर्ती की तैयारी

राजस्व परिषद में लेखपाल के 5200 पदों पर भर्ती प्रक्रिया लॉकडाउन खत्म होते ही शुरू करने की तैयारी है। यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भर्तियों की जिम्मेदारी दी गई है। भर्ती के लिए प्रस्ताव भेज दिया है।

आकाशीय बिजली से सात मरे

प्रदेश के रायबरेली, समेत कई स्थानों पर शनिवार को बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से सात लोगों की मौत हो गई और कई झुलस गए।

यह भी पढ़ें: ...तो लखनऊ में बनेगी कोरोना वायरस की दवा, आई बहुत अच्छी खबर

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned