उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. शुक्रवार, 21 फरवरी, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

मंदिर निर्माण की तिथि का ऐलान अयोध्या बैठक में

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के नए अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने गुरुवार को कहा कि मंदिर निर्माण शुरू करने की तिथि पर ट्रस्ट की दूसरी बैठक में विचार होगा। यह बैठक मार्च में पहले हफ्ते में अयोध्या में होगी। बैठक में सभी ट्रस्टियों की सहमति से मंदिर निर्माण शुरू करने की तारीख तय होगी।

ट्रस्ट के सदस्य मोदी से मिले अयोध्या आने का न्योता

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों ने ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की अगुवाई में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। सदस्यों ने प्रधानमंत्री को अयोध्या आने का निमंत्रण दिया। इस मुलाकात में ट्रस्ट के महासचिव विहिप नेता चंपत राय और कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि भी उपस्थित थे।

ढाई साल में ढाई लाख सरकारी नौकरियां दीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा हमारी ऊर्जा के प्रतीक हैं। पिछले ढाई साल में दो लाख 51 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है। 40 लाख से अधिक युवाओं को निवेश व परम्परागत उद्यमों में रोजगार के साथ जोड़ा है।

कारगर रहा निवेश मित्र, उत्तर प्रदेश बना अचीवर स्टेट

औद्योगिक विकास के अनुकूल माहौल बनाना चाह रही योगी सरकार के प्रयासों पर केंद्र सरकार ने भी भरोसे की मुहर लगाई है। बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान-2017-18 (बीआरएपी) के मूल्यांकन में उत्तर प्रदेश अचीवर स्टेट बना है। यह रिपोर्ट केंद्र सरकार की औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआइपीपी) द्वारा जारी की गई है।

भाजपा का वोटरों से सीधे संपर्क पर जोर

विधान परिषद की स्नातक व शिक्षक क्षेत्र की सीटों पर होने वाले चुनाव में संपर्क बैठकों व संवाद कार्यक्रमों के जरिये प्रचार तेज किया जाएगा। जिला व मंडल स्तर पर पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। संयोजक व प्रभारी की तैनाती के अलावा विस्तारक भी लगाए जाएंगे।

पेंशन पुनरीक्षण के लिए केंद्रीय मंत्री ने भेजा पत्र

राज्य सरकार के शासनादेश के मुताबिक अपनी पेंशन पुनरीक्षित कराने के लिए दो साल से दौड़भाग कर रहे केंद्रीयित सेवा के पेंशनधारकों को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने सहारा दिया है। गंगवार ने प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन को पत्र भेजकर शासनादेश का अविलंब पालन कराए जाने के अनुरोध के साथ इसके दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई का भी आग्रह किया है।

अब गांवों में 72 नहीं, 48 घंटे में बदलना होगा ट्रांसफॉर्मर

हर सुविधा और संसाधन रफ्तार पकड़े हुए है, लेकिन बिजली विभाग के नियम-कानून बैलगाड़ी की गति से चल रहे थे। नए कानून ‘स्टैंडर्ड ऑफ परफॉर्मेस रेगुलेशन 2019’ के लागू होते ही उपभोक्ताओं के लिए कई सेवा-शर्ते भी बदल गई हैं। मसलन, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह अहम बात है कि ट्रांसफार्मर जलने या खराब होने पर अब वह 72 नहीं, बल्कि 48 घंटे के भीतर बदला जाएगा। इससे ज्यादा देरी हुई तो बिजली कंपनी उपभोक्ता को मुआवजा देगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी कक्षाओं की निगरानी: मुख्य सचिव

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि परीक्षा के बाद मॉनीटरिंग सेल का प्रयोग सरकारी माध्यमिक स्कूलों की कक्षाओं की निगरानी के लिए किया जाए। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग किया जाए। इससे स्कूलों में पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवाए जाएं।

जौहर यूनिवर्सिटी पर चला प्रशासन का बुलडोजर

सपा सांसद आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी में प्रशासन ने गुरुवार को बुलडोजर चलवा दिया। तीन स्थानों पर चहारदीवारी तोड़ी गई। बता दें कि सपा शासनकाल में चकरोड की जमीन को यूनिवर्सिटी में मिला लिया गया था और इसके बदले दूसरी जमीन ग्राम पंचायत को दे दी गई थी।

चिन्मयानंद की जमानत के खिलाफ याचिका

दुष्कर्म के आरोपी पूर्व मंत्री चिन्मयानंद को जमानत मिलने के फैसले के खिलाफ पीड़िता सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग स्वीकार करते हुए मामले में सोमवार को सुनवाई की सहमति दी है।

Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned