उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. सोमवार, 22 जून, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

एक दिन में सबसे ज्यादा मरीज हुए डिस्चार्ज, मिले 596 नए केस

यूपी में कोरोना वायरस के बीते 24 घंटे में 596 नए मरीज मिले तो सबसे ज्यादा 626 रोगी स्वस्थ भी हुए। यह पहला मौका है जब एक दिन में इतने ज्यादा मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। अभी तक प्रदेश में कुल 10995 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, यानी 62 फीसद ठीक हो चुके हैं। वहीं, एक्टिव केस भी 51 कम हुए और अब कुल एक्टिव केस 6186 बचे हैं। यूपी में अब तक कुल 17790 मरीज संक्रमित पाए जा चुके हैं।

लिम्ब सेंटर में 200 बेड का कोरोना अस्पताल बनेगा

केजीएमयू लिंब सेंटर में कोविड-19 हॉस्पिटल बनेगा। इसमें 200 बेड के साथ 40 वेंटिलेटर की सुविधा होगी। इस पर केजीएमयू कार्यपरिषद ने भी अंतिम मुहर लगा दी है। डालीगंज स्थित लिंब सेंटर में पांच विभाग हड्डी, पीडियाट्रिक आर्थोपैडिक, गठिया, स्पोर्ट्स मेडिसिन और पीएमआर का संचालन हो रहा है। शनिवार को केजीएमयू कुलसचिव अशुतोष कुमार द्विवेदी ने सभी विभागों को पत्र जारी किया।

प्रदेश के बड़े शहरों में अब एंटीजन टेस्ट

प्रदेश में कोरोना संक्रमण से प्रभावित बड़े शहरों में अब एंटीजन टेस्ट से संक्रमण की व्यापकता का पता लगाया जाएगा। इसे आईसीएमआर ने भी मान्यता दे दी है। बड़े जिलों में आरटीपीसीआर के साथ यह टेस्ट भी किया जाएगा। एनसीआर के बड़े जिलों समेत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर जैसे जिलों में एंटीजेन टेस्टिंग की जाएगी।

जांच की क्षमता 25 हजार पर पहुंचाएं : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि टेस्टिंग की क्षमता रोजाना 20 हजार करने का लक्ष्य जल्द पाया जाए। इसके बाद टेस्टिंग 25 हजार रोजाना के लक्ष्य पर काम किया जाए। एल-1 अस्पतालों में भी 10 प्रतिशत बेड पर आक्सीजन उपलब्ध हो। मुख्यमंत्री ने शनिवार को अनलाक व्यवस्था की समीक्षा बैठक में यह बात कही।

मोदी 26 को यूपी में एक करोड़ रोजगार देने की शुरुआत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जून को उत्तर प्रदेश के एक करोड़ मजदूरों व श्रमिकों को रोजगार देने की शुरुआत करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस योजना की शुरुआत होगी। प्रधानमंत्री इस दौरान कुछ मजदूरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत भी करेंगे। मुख्यमंत्री सोमवार को भी इस संबंध में तैयारियों की समीक्षा बैठक करेंगे।

एमएसपी बढ़ाने की तैयारी महंगी हो सकती है चीनी

चीनी और महंगी हो सकती है। केन्द्र सरकार ने चीनी का न्यूनतम विक्रय मूल्य बढ़ाने की तैयारी की है। प्रदेश समेत कई अन्य राज्य सरकारों ने केन्द्र से सिफारिश भी की है। अभी देश में चीनी का न्यूनतम समर्थन मूल्य 31 रुपये प्रति किलोग्राम है जिसे बढ़ाकर 33 से 34 रुपये प्रति किलो किया जा सकता है।

हाउस टैक्स के लिए नई रणनीति बनेगी

प्रदेश के छोटे शहरों यानी नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में स्वकर प्रणाली लागू होने के बाद भी शत-प्रतिशत हाउस टैक्स की वसूली नहीं हो पा रही है। इसलिए वसूली के लिए नए सिरे से रणनीति तय हो रही है। नगर विकास विभाग ने वसूली की स्थिति में सुधार लाने के लिए उत्तर प्रदेश नगर पालिका वित्तीय संसाधन विकास बोर्ड से रिपोर्ट मांगी है।

बीएड प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को होगी

लखनऊ विश्वविद्यालय ने यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। यह परीक्षा आगामी 29 जुलाई को कराई जाएगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रदेश के 60 जिलों में परीक्षा कराने का फैसला लिया है।

डीएलएड प्रवेश की प्रक्रिया जुलाई में

बेसिक शिक्षा विभाग डीएलएड (प्रचलित नाम बीटीसी) की प्रवेश प्रक्रिया जुलाई में शुरू करना चाह रहा है जबकि निजी कॉलेज चाह रहे हैं कि स्नातक की परीक्षा होने के बाद ही इसके प्रवेश खोले जाएं। डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन)में स्नातक अभ्यर्थी ही प्रवेश ले सकते हैं।

शिक्षकों के आधार का मिलान होगा

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में फर्जी आधार कार्ड लगाने वाले शिक्षकों की अब खैर नहीं। सत्यापन के लिए अब केवल आधार कार्ड देखा ही नहीं जाएगा बल्कि मौके पर यूीआईडीएआई की वेबसाइट के इसका मिलान भी किया जाएगा। इससे मौके पर ही फर्जी आधार की पकड़ हो सकेगी। 26 जून तक अन्य प्रमाणपत्रों के सत्यापन के साथ यह जांच भी पूरी की जानी है।

यह भी पढ़ें: अब अर्चना तिवारी की मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल, शिक्षक भर्ती में फिर बढ़ा बवाल

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned