उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. शुक्रवार, 22 मई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

प्रदेश में रिकॉर्ड 341 नए मरीज

यूपी में गुरुवार शाम तक कोरोना के रिकॉर्ड 341 नये केस सामने आए। जिसके बाद राज्य में कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या 5515 हो गई है। राज्य में कोरोना संक्रमण के नए मामलों के बढ़ने के बीच अच्छी खबर यह है कि संक्रमितों के मुकाबले स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अधिक बनी हुई है। गुरुवार को राज्य में कोरोना के कुल 2173 सक्रिय मरीज थे जबकि अब तक इलाज के बाद 3204 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

क्वालालंपुर से विशेष विमान से आए 42 यात्री क्वारंटीन

वंदे भारत मिशन के तहत एक और उड़ान गुरुवार को लखनऊ आई। अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह अन्ततरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की उड़ान एआई 1329 रात 10:40 के करीब लखनऊ उतरी। इस विमान को 21:45 बजे आना था लेकिन तकनीकी कारणों से लेट हो गई। इस उड़ान से 42 यात्री लखनऊ उतरे। इनमें सात महिलाएं भी शामिल हैं। शेष यात्री विमान में ही रहे जिनको लेकर आधे घंटे बाद यह अमृतसर के लिए रवाना हो गई।

राजस्थान को छात्रों की बसों का यूपी ने पूरा बिल चुकाया

राजस्थान सरकार ने कोटा से छात्रों को यूपी पहुंचाने में लगी अपनी बसों का पूरा किराया यूपी से ले लिया है। यूपी परिवहन निगम के अधिकारियों का कहना है कि 320 बसें कोटा के बच्चों को लेने के लिए गई थी। वहां उन्होंने राजस्थान परिवहन निगम से 19.30 लाख का डीजल डलवाया था। उसका भुगतान कर दिया गया था। दोबारा बसें कोटा गईं तो 94 बसें कम पड़ने पर उन्हें राजस्थान परिवहन निगम से लिया गया। इसका राजस्थान परिवहन निगम ने साढ़े 36 लाख का बिल दिया। यूपी ने इसका भी भुगतान कर दिया। अब राजस्थान परिवहन निगम का कोई भी बकाया नहीं है।

58 हजार बैंकिंग सखी बनेंगी : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए प्रदेश में 58 हजार ग्रामीण महिलाओं को ‘बैंकिंग कोरेस्पांडेंट सखी' बनाने की घोषणा की है। इन्हें काम शुरू करने पर छह माह तक चार हजार रुपये महीने दिए जाएंगे। बैंकिंग कामकाज के लिए करीब 50 हजार रुपये कीमत की डिवाइस भी सभी सखियों को दी जाएंगी।

सतर्कता : एयरपोर्ट पर कैमरे से होगी जांच

अमौसी एयरपोर्ट फिर से नियमित घरेलू उड़ानों के लिए तैयार है। मुख्यालय से दिशा-निर्देश मिलने के बाद एयरपोर्ट अथारिटी और सुरक्षा एजेंसियों की गुरुवार को बैठक भी हुई। घरेलू टर्मिनल के गेट पर कैमरा लगाया जा रहा है। पहले जहां सुरक्षा कर्मी यात्रियों के टिकट, वेब चेकइन बोर्डिंग पास की जांच नजदीक से करते थे अब ऐसा नहीं होगा। यात्रियों को आईडी, टिकट और वेब चेकइन बोर्डिंग पास कैमरे की तरफ दिखाना होगा।

कुछ स्टेशन पर आज से आरक्षण काउंटर खुलेंगे

भारतीय रेल शुक्रवार से स्पेशल वातानुकूलित विशेष ट्रेनों और गैर वातानुकूलित विशेष ट्रेनों के लिए रेल आरक्षण केंद्रों से भी टिकट बुक करेगा। इसके अलावा देशभर में 1.70 लाख कॉमन सर्विस सेंटर से भी टिकट बुक किए जा सकेंगे। रेल मंत्रालय ने गुरुवार देर शाम इस बारे में आदेश जारी किए हैं। विभिन्न रेल जोन इस बारे में प्रोटोकॉल और समय सारणी तय करेंगे जो स्थानीय स्थितियों के अनुसार होगा।

शिक्षक भर्ती पर मांगा प्रदेश सरकार से जवाब

उत्तर प्रदेश में 69,000 शिक्षकों की भर्ती के मामले में उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर 14 जुलाई तक जवाब मांगा है। शीर्ष अदालत ने कहा कि फिलहाल हम भर्ती प्रक्रिया पर रोक नहीं लगाएंगे। सरकार भर्ती प्रक्रिया जारी रखे, लेकिन यह याचिकाओं के अंतिम निपटारे पर निर्भर करेगी। अदालत ने कहा राज्य सरकार 6 जुलाई से पहले अपना पक्ष कोर्ट में दायर करे।

बीबीएयू: दाखिले के आवेदन 27 मई से

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 मई से शुरू होंगे। प्रवेश परीक्षा की तिथियां बाद में घोषित की जाएंगी। विवि में इस बार 5 नए कोर्स भी शुरू होंगे। विवि में आवेदन के लिए 10 जुलाई तक का समय तय है। प्रवेश समन्वयक प्रो. कुक्षेन्द मिश्रा ने बताया कि प्रवेश परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। इसके लिए देश भर में 115 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिन छात्रों के 12वीं के नतीजे व स्नातक अंतिम वर्ष के नतीजे अभी नहीं आए हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। उन्हें काउंसलिंग के समय अपना मूल अंक पत्र दिखाना होगा।

तैयारी: आज से रेलवे के टिकट काउंटर खुलेंगे

रेलवे एक जून से 200 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा, इसमें लखनऊ से चलने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं। इनमें गुरुवार से रिजर्वेशन शुरू हुआ। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकटों की बुकिंग शुरुआती आधा घंटे बाधित रही। इसके बाद वेबसाइट खुली तो लखनऊ मेल और पुष्पक में सीटों की वेटिंग दिखाने लगी। तीन जून तक दोनों ट्रेनें फुल हो गईं।

मूल्यांकन कार्य से गायब शिक्षकों को चेतावनी

यूपी बोर्ड हाईस्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा -2020 की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य से नदारद शिक्षक और कर्मचारियों को गुरुवार को नोटिस जारी किया गया है। मूल्यांकन कार्य से अनुपस्थित रहने के कारण यह जवाब तलब किया गया है। इन्हें, शुक्रवार तक अपना जवाब देना होगा। इसके खिलाफ वेतन रोके जाने की कार्रवाई की जा रही है। तर्क संगत स्पष्टीकरण एवं साक्ष्य न होने पर उक्त परीक्षकों के खिलाफ कार्यवाई कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, लखनऊ में दुकाने खुलने का यह है नियम

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned