उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. बुधवार, 23 अप्रैल, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

आफत: यूपी में कोरोना के 112 नए मरीज, संख्या 1449 पहुंची

प्रदेश में बुधवार को कोरोना संक्रमित 112 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें अकेले सहारनपुर के ही 26 हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा 21 मरीज मुरादाबाद में पाए गए हैं। इस तरह प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 1449 तक पहुंच गई है। कोरोना वायरस की वजह से यूपी में अब तक 21 मौतें हो चुकी हैं। इनमें सबसे ज्यादा छह मौतें आगरा में हुई हैं। मुरादाबाद में पांच, मेरठ में तीन और लखनऊ, वाराणसी, बस्ती, बुलंदशहर, कानपुर, फिरोजाबाद तथा अलीगढ़ में एक-एक मरीज की जान गई है।

राहत: प्रदेश के 11 जिले अब कोरोना से मुक्त

कोरोना महामारी के खिलाफ प्रदेश सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों का सकारात्मक असर दिखने लगा है। लॉकडाउन के दौरान सख्ती और तेजी से हो रही जांच का नतीजा है कि प्रदेश के 11 जिले अब कोरोना से मुक्त हो गए हैं। यह जानकारी बुधवार को समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दी।

लॉकडाउन मतलब पूरा लॉकडाउन

मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन का मतलब टोटल लॉकडाउन है। इसका उल्लंघन या दुरुपयोग करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डॉक्टरों से हिंसा में सात साल जेल

कोरोना वायरस के संकट के बीच डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों पर हो रहे हमले पर केंद्र सरकार ने कड़ा फैसला लिया है। मारपीट करने पर तीन महीने से सात साल तक की सजा हो सकती है। साथ ही 50 हजार से पांच लाख तक का जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक अध्यादेश लाने का फैसला किया गया। इसके मुताबिक स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला संज्ञेय और गैर जमानती अपराध होगा।

दुस्साहस: लखनऊऔर अलीगढ़ में पुलिस पर हमला

लॉकडाउन उल्लंघन में टोकने पर लखनऊ और अलीगढ़ में बुधवार को कुछ उपद्रवियों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया। दोनों ही जगह पुलिस ने सख्ती दिखाई और लोगों को वापस घर भेजा। अलीगढ़ में पथराव से एक पुलिसकर्मी को चोटें आईं हैं। हालांकि दोनों ही स्थानों पर स्थिति नियंत्रण में है।

केजीएमयू कोरोना की प्लाज्मा थेरेपी को तैयार

किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय प्लाज्मा थैरेपी करने के लिए तैयार है। उसे इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और ड्रग कंट्रोलर ने अनुमति दे दी है। कोरोना वायरस के मरीजों में प्लाज्मा थैरेपी से उपचार करने की शुरुआत नई दिल्ली में एक संक्रमित मरीज से की गई थी। अब उस मरीज की हालत में सुधार हो रहा है। दूसरा प्रयोग अब केजीएमयू में शुरू किया जाएगा।

निजी अस्पतालों को होगा कोविड फंड से भुगतान

कोरोना वायरस मरीजों का इलाज कर रहे निजी अस्पतालों को भी सरकार मरीज के इलाज की रकम भुगतान करेगी। प्रदेश सरकार उन्हीं मरीजों के इलाज का भुगतान करेगी, जो केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी नहीं होंगे।

पंचायतीराज ने दी 53 करोड़ की मदद

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लोक भवन में पंचायती राज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी एवं प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने पंचायती राज विभाग की ओर से 53 करोड़ 20 लाख रुपये का चेक ‘मुख्यमंत्री का पीड़ित सहायता कोष-कोविड केयर फण्ड' के लिए भेंट किया। मुख्यमंत्री ने विभाग के इस योगदान की सराहना की।

लॉकडाउन में जीएसटी भरने से छूट मिलेगी

लॉकडाउन में उत्तर प्रदेश के व्यापारियों के लिए राहत भरी खबर है। राज्य सरकार को गुड्स सर्विस टैक्स (जीएसटी) में रिटर्न दाखिल करने में छूट देने यानी समय-सीमा बढ़ाने का अधिकार मिल गया है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने बुधवार को उत्तर प्रदेश माल और सेवा कर अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। यह भुगतान मुख्यमंत्री कोविड केयर फंड से किया जाएगा।

134 अस्थाई जेलों में 200 निरुद्ध

प्रदेश में बनाई गई 134 अस्थाई जेलों में फिलहाल 200 बंदी निरुद्ध किए गए हैं। इनमें ज्यादातर तबलीगी जमात से जुड़े लोग शामिल हैं, जो क्वारंटीन अवधि पूरी करने के बाद जेल भेजे गए हैं। अस्थाई जेलों में तबलीगी जमात के मरकज में शामिल हुए उन विदेशी नागरिकों को निरुद्ध किया गया है, जिनके विरुद्ध मुकदमे दर्ज किए गए थे। इनके विरुद्ध लॉक डाउन के उल्लंघन और वीजा नियमों के उल्लंघन के आरोपों में मुकदमे दर्ज किए गए थे।

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned