उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. शनिवार, 23 मई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना से हुईं रिकॉर्ड मौतें, 232 नए मरीज आए सामने

बीते 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड कोरोना संक्रमित 14 लोगों की मौत हो गई। यह एक दिन में प्रदेश में कोरोना से हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं। इससे पहले गुरुवार तक कुल 138 मौतें हुई थीं। शुक्रवार को यह आंकड़ा बढ़कर 152 पहुंच गया। वहीं इस बीच पूरे प्रदेश भर में 232 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें अकेले जौनपुर के 43 मरीज हैं। जिसके बाद अब तक यूपी में 5735 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें 1361 प्रवासी मजदूर जो संक्रमित हैं। शुक्रवार को 120 मरीज ठीक होकर अस्पताल से घर चले गए। अब तक कुल 3324 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: खेती और ग्राम समाज की जमीन का अब ऐसे चेंज होगा लैंड यूज, योगी सरकार का बड़ा फैसला, 143 की कार्यवाही में बड़ा बदलाव

लॉकडाउन के 60 दिन में कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ी, पिछले हफ्ते से कम हुई नए मरीज की संख्या

लॉकडाउन के नियमों में सख्ती का नतीजा राजधानी में सामने आ रहा है। कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ी है। 18 में अब सिर्फ आठ हॉटस्पॉट ही बचे हैं। संक्रमण से जूझ रहे 10 इलाकों में मरीजों के मिलने की संख्या काफी हद तक थम गई है। बाकी आठ हॉटस्पॉट में भी मरीजों का ग्राफ घटा है। इनमें भी दो ही इलाकों में पिछले एक हफ्ते से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं।

मास्क न पहनने पर 5 हजार पर लगाया जुर्माना, अब तक 54837 लोगों पर मुकदमा

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अब तक सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वाले पांच हजार लोगों पर जुर्माना लगाया गया है। पुलिस को लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। लॉक डाउन की अवधि में पुलिस ने धारा -188 के तहत अब तक 54837 लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की है।

बिना मास्क लगाए ड्यूटी कर रहे सब इंस्पेक्टर पर लगा जुर्माना

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में शुक्रवार को बिना मास्क लगाये ड्यूटी करने वाले अछल्दा थाने एक उपनिरीक्षक (सब इंस्पेक्टर) पर 100 रुपए का जुर्माना किया गया है। सब इंस्पेक्टर का फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था जिसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई कर 100 रुपए का जुर्माना लगाया गया।

प्राइवेट स्कूलों में बढ़ी फीस मांगने पर सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक जून को

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्राइवेट स्कूलों में बढ़ी हुई फीस लेने के मामले में सुनवाई के लिए एक जून की तारीख लगाई है। कोर्ट ने रजिस्ट्री को सुनवाई के लिए पक्षकारों के वकीलों को वेब लिंक भेजने निर्देश दिया है। जिससे दोनों वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपना पक्ष रख सकें। यह आदेश न्यायमूर्ति पंकज मित्तल एवं न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा की खंडपीठ ने दिया है।

लखनऊ में 25 मई से शुरू हो सकती है मेट्रो, इन शर्तों के साथ मिलेगा स्टेशन में प्रवेश

राजधानी लखनऊ में भी 25 मई से मेट्रो का संचालन शुरू हो सकता है। इसके लिए तैयारियां तेज हो गयी हैं। पूरे रूट पर मेट्रो का ट्रायल किया जा रहा है। हर स्टेशन पर सैनीटाइजेशन व साफ सफाई की व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है। दिल्ली मेट्रो का संचालन 25 मई से शुरू हो जाएगा। इसको देखते हुए लखनऊ मेट्रो ने भी तैयारी शुरू की है।

यूपी में देशी शराब के फुटकर विक्रेताओं को मिल सकती है राहत

उत्तर प्रदेश सरकार देशी शराब के फुटकर विक्रेताओं को राहत मिल सकती है। जितनी बिक्री उतना कोटा उठाने और लाकडाऊन के दौरान हुई बंदी के लिए लाईसेंस फीस की भरपाई उन्हें मिल सकती है। आबकारी विभाग के सूत्रों के अनुसार प्रदेश सरकार देसी शराब के फुटकर विक्रेताओं को इस तरह की राहत दे सकती है। कैबिनेट बाई सर्कुलेशन में इस बाबत फैसला हुआ है।

प्रयागराज में प्रवासी मजदूरों से भरी बस पलटी, 35 घायल, 9 की हालत गंभीर

राजस्थान से प्रवासी मजदूरों को लेकर जा रही रोडवेज बस प्रयागराज के नवाबगंज थाना अंतर्गत शहाबपुर गांव के सामने अनियंत्रित होकर पलट गई। बस में सवार 35 मजदूर घायल हो गए। हादसे के दौरान बस के अंदर झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के लगभग 45 लोग सवार थे।

औरैया हादसा: घायलों को शव के साथ भेजना पर मानवाधिकार आयोग का नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने औरैया में हुई दुर्घटना के बाद मारे गए प्रवासी श्रमिकों के शवों और घायलों को एक साथ एक ही वाहन में ले जाने पर प्रदेश के मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया है। आयोग ने यह नोटिस खबरों का स्वतः संज्ञान लेते हुए दिया है। मुख्य सचिव से चार सप्ताह में विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। औरैया में 16 मई को दुर्घटना के बाद शवों और घायलों को एक ही वाहन में ले जाया गया था। इस दुर्घटना में 26 श्रमिकों की मौत हो गई थी जबकि 30 घायल हुए थे।

अब पर्स छीनी तो होगी 14 साल की जेल, छिनैती बनेगा गंभीर अपराध

महिलाओं और वृद्ध से छिनैती करने पर सख्त सजा के प्रावधान के लिये सिफारिश की गई है। साथ ही लूटा हुआ माल खरीदने वालों पर भी लूट की धारा में मुकदमा दर्ज करने का प्रावधान करने की तैयारी है। इसको लेकर राज्य विधि आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक प्रस्ताव भेजा है। इसके लिए आयोग ने उत्तर प्रदेश दंड विधि (संशोधन) विधेयक, 2020 का प्रारूप तैयार कर छिनैती को एक अलग और गंभीर अपराध बनाने की व्यवस्था की जा रही है। आयोग ने छिनैती करने पर 14 साल की सजा की सिफारिश की है।

यह भी पढ़ें: 69000 शिक्षक भर्ती मामले में आया नया मोड़, शिक्षामित्रों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कही बड़ी बात

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned