उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. रविवार, 24 मई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।


यूपी में कोरोना मरीज 6,000 के पार

प्रदेश में शनिवार को कोरोना मरीजों का आंकड़ा छह हजार को पार कर गया। 19 मई को पॉजिटिव मामले 4,926 थे, जबकि शनिवार को यह संख्या बढ़कर 6017 तक पहुंच गई। संक्रमितों का आंकड़ा प्रवासी मजदूरों के कारण बढ़ा है। शनिवार तक 1,423 प्रवासी मजदूर सक्रंमित हो चुके हैं। शनिवार को कोरोना से तीन मौतें भी हुईं। पिछले 24 घंटे में 288 नए संक्रमित सामने आए हैं।

सीएम को धमकी देने वाला दबोचा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले युवक को महाराष्ट्र एटीएस ने मुंबई से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी कामरान अमीन खान (25) मुंबई के चूना भट्टी थानाक्षेत्र की न्यू महाडा कालोनी का रहने वाला है। जांच में सामने आया कि वह ड्रग्स लेता है। कामरान या उसके परिवार की यूपी की कोई पृष्ठभूमि नहीं है। यूपी एसटीएफ की टीम उसे ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ ला रही है।

कर्मचारी तीन शिफ्ट में कार्यालय आएंगे

राज्य सरकार ने लॉकडाउन-4 में धीरे-धीरे चीजों को पटरी पर लाने का काम शुरू कर दिया है। सरकारी दफ्तरों के कामकाज को और गति देने के लिए अब 50% कर्मचारियों को ड्यूटी पर बुलाने का फैसला किया गया है। आधे कर्मचारी एक दिन आएंगे और आधे दूसरे दिन। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारियों को तीन शिफ्टों में बुलाया जाएगा। सोमवार को ईद की छुट्टी है। मंगलवार से प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों में नई व्यवस्था लागू हो जाएगी।

हड़ताली कर्मचारियों को नहीं मिलेगा वेतन

राज्य सरकार ने प्रदेश में छह माह तक हड़ताल पर प्रतिबंध लगाने और एस्मा जैसी कार्रवाई के फैसले के दूसरे दिन हड़ताल में शामिल होने वाले कर्मियों को वेतन न देने का फैसला किया है। धरना, सांकेतिक प्रदर्शन, प्रदर्शन व हड़ताल में शामिल होने वाला कर्मचारियों को ‘कार्य नहीं वेतन नहीं' के सिद्धांत वेतन नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं हड़ताल के दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों को छुट्टियां नहीं दी जाएंगी।

पीलीभीत या उन्नाव में बन सकता है फार्मा पार्क

उत्तर प्रदेश सरकार उन्नाव या पीलीभीत में फार्मास्यूटिकल पार्क बनाएगी। इसके लिए कम से कम 1200 एकड़ जमीन चिह्नित होगी। इसमें प्लाज्मा आधारित दवा निर्माण होगा। इसके अलावा कंपनियां चीन से दवाओं के कच्चे माल के आयात की निर्भरता खत्म करने के लिए काम करेंगी। अगर केंद्र सरकार इस पर हरी झंडी देती है तो काम शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को फार्मा पार्क एवं मेडिकल डिवाइस पार्क के प्रपोजल पर औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह तथा अधिकारियों के साथ चर्चा की।

गंगा एक्सप्रेस वे 30 हजार करोड़ रुपये से बनेगा

मुख्यमंत्री ने मेरठ से शुरू होकर प्रयागराज तक जाने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। यूपीडा ने इसका इस्टीमेट तैयार कर लिया है, जो 20924 करोड़ रुपये से ज्यादा का है। जमीन अधिग्रहण पर करीब नौ हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका काम इसी साल शुरू होगा। यूपीडा के सीईओ एवं अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रयागराज कुंभ के दौरान कैबिनेट की बैठक में इसकी घोषणा की थी।

शॉपिंग मॉल में बिकेगी अंग्रेजी शराब

अब उत्तर प्रदेश के शापिंग माल में भी शौकीन वोदका, जिन, स्काच, रेड वाईन जैसी महंगी शराब और बीयर खरीद सकेंगे। इस बाबत वित्तीय वर्ष 2020-21 की फरवरी में घोषित आबकारी नीति में प्रावधान किये गये थे। जिसे आपके अपने समाचार पत्र 'हिन्दुस्तान' ने प्रकाशित भी किया था। बीते शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिये नियमावली अनुमोदित की गयी।

अब यूपी में रोज दस हजार कोरोना टेस्ट

पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग को लेकर रिकॉर्ड बना है। शनिवार को एक दिन में सबसे ज्यादा टेस्टिंग 8112 हुई। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा निर्धारित प्रतिदिन 10 हजार टेस्ट का लक्ष्य अगले तीन दिनों में हासिल कर लिया जाएगा। आशा बहुओं की टीम सात लाख 44 हजार से ज्यादा प्रवासी श्रमिकों का सर्वे कर चुकी है।

संतरे के छिलके से बनेगी कोरोना के खात्मे की दवा

संतरे के छिलके से तैयार दवा से कोरोना को हराया जाएगा। सीडीआरआई ने संतरे के छिलके से दवा तैयार की है। यह दवा केजीएमयू में भर्ती कोरोना मरीजों पर परखी जाएगी। शनिवार को केजीएमयू एथिक्स कमेटी की बैठक हुई। इसमें ड्रग ट्रॉयल को मंजूरी मिल गई है। कमेटी ने ट्रॉयल में शामिल मरीजों का बीमा कराने का भी फैसला किया है।

नहीं हुआ चांद का दीदार कल मनाई जाएगी ईद

अपनी हजार रहमतें और बरकतें लुटाकर रमजान-उल-मुबारक विदा होने को है। शनिवार को 29 का चांद नहीं दिखा। ऐसे में रविवार को 30वां रोजा रखा जाएगा। सोमवार को ईद-उल-फित्र का त्योहार मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुस्लिम धर्मगुरुओं से संवाद बनाकर उनसे यह अपील कराई जाए कि लोग लॉक डाउन तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन करते हुए घर पर ही ईद मनाएं तथा नमाज पढें।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अब तक किसने और कब-कब दी धमकी, जानें इनका क्या हुआ

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned