उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. शुक्रवार, 26 जून, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

 

यूपी में करोना वायरस के केस पहुंचे 20 हजार के पार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में जहां 654 नए रोगी सामने आए तो दूसरी ओर 533 मरीज और स्वस्थ भी हुए। गुरुवार को कुल कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 20,325 पहुंच गया। जबकि 13,119 मरीज ठीक भी हो चुके हैं यानी 65 फीसद मरीज स्वस्थ हुए हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 15 और लोगों की मौत हो गई। जिसके बाद अभी तक कुल 611 मरीज दम तोड़ चुके हैं। अब प्रदेश में कुल 6463 एक्टिव केस हैं।

 

यूपी के 6 जिलों में बढ़ा कर्फ्यू का टाइम

कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने को लेकर उत्तर प्रदेश के छह जिलों मेरठ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलन्दशहर, हापुड़ और बागपत में रात्रिकालीन कर्फ्यू को दो घंटे बढ़ा दिया गया है। अब रात्रि आठ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू रहेगा। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब कुछ प्रतिबंधित रहेगा।

 

सीएम योगी आज बड़ा कीर्तिमान करेंगे अपने नाम

वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के बीच लागू लॉकडाउन के चलते वापस आए यूपी के कामगारों के लिए आज का दिन बेहद खास है। आज प्रदेश की योगी सरकार 1.25 करोड़ रोजगार देकर बड़ा रिकॉर्ड बनाने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद सीएम योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति ऑनलाइन माध्‍यम से आत्‍म निर्भर उत्‍तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत करेंगे।

 

विहिप की अयोध्या में बड़ी बैठक आज

भव्य राममंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिंदू परिषद के पूर्वी क्षेत्र के 27 चुनिंदा पदाधिकारियों की आज को कारसेवकपुरम में बैठक होगी। बैठक का मुख्य मुद्दा राम मंदिर निर्माण में हर हिंदू परिवार को जोड़कर 1992 से बड़ा कारसेवा का माहौल तैयार करना है। देश के साथ विदेशों में भी बसे हिंदुओं को राममंदिर निर्माण में आर्थिक मदद से लेकर प्रत्यक्ष रूप से जोड़ने की तैयारी है।

 

रामघाट कार्यशाला में तराशे गए पत्थरों की सफाई का काम हुआ तेज

रामजन्मभूमि की रामघाट स्थित कार्यशाला में मंदिर निर्माण के लिए तराशे गए पत्थरों की सफाई का कार्य तेज हो गया है। अब तक तीन कारीगरों के सहारे चल रहे कार्य के लिए दिल्ली से डेढ़ दर्जन अतिरिक्त कारीगर बुला लिए गए हैं।

 

वेटिकन सिटी की तर्ज पर अन्तर्राष्ट्रीय धर्मनगरी बनेगी अयोध्या

भगवानराम की नगरी अयोध्या अब वेटिकन सिटी की तर्ज पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की धर्मनगरी के रूप में विकसित की जाएगी। यह एक ऐसी धर्मनगरी बनेगी जहां भारतीय आध्यात्मिकता, संस्कृति, धार्मिक परम्पराओं के मूर्त और अमूर्त दोनों स्वरूप मौजूद रहेंगे।

 

अयोध्‍या की रामलीला की दुनिया भर में बढ़ी मांग

उत्‍तर प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद दीपावली पर अयोध्‍या में भव्‍य आयोजन और अलग-अलग देशों से आमंत्रित मंडलियों द्वारा रामलीला का मंचन शुरू हुआ। अब दुनिया के कई देशों में रामलीला को लेकर कलाकारों की उत्‍सुकता और रुचि बढ़ी हुई नज़र आ रही है। अयोध्‍या की रामलीला की प्रसिद्धि पहले से है, अब अलग-अलग देशों में इसके मंचन की मांग भी बढ़ रही है।

 

यूपी में बिजली गिरने से 28 लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच प्रकृति का कहर भी लोगों पर टूट पड़ा है। उत्तर प्रदेश में मानसून के आगमन के साथ ही अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश, आंधी-तूफान के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने से जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। वहीं भारी संख्या में मवेशी भी हताहत हुए हैं। मौसम के रौद्र रूप के बीच आकाशी बिजली गिरने से प्रदेश में 28 लोगों की मौत हो गई। जबकि बड़ी संख्या में लोग झुलस भी गए।

 

कल आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिए का रिजल्ट कल यानी शनिवार को जारी होगा। 27 जून को दोपहर करीब 12:30 बजे बोर्ड मुख्यालय से परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारा पूरी हो चुकी है। जारी होने के बाद छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकेंगे।

 

लखनऊ, कानपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में मॉनसन सक्रिय हो चुका है और लगभग हर जिले में बारिश हो रही है। कहीं हल्की तो कहीं बौछारें पड़ रहीं हैं। गुरुवार को गरज चमक के साथ बारिश हुई। वहीं आकाशीय बिजली से प्रदेश में 32 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा 14 मौतें गोरखपुर-बस्ती मंडल में हुई हैं।

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned