उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. बुधवार, 27 मई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में सामने आए 251 नए कोरोना पॉजिटिव, 6724 पहुंचा कुल मरीजों का आंकड़ा

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। यूपी में अब तक 6724 लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। बीते चौबीस घंटे में कुल 4966 नमूनों की जांच की गई और इसमें से 4737 की रिपोर्ट निगेटिव आई। जबकि 251 नए लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इसके अलावा कोरोना वायरस ने मंगलवार को आठ और लोगों की जान ले ली। जिसके बाद अब तक कुल 177 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में 164 और मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक कुल 3824 लोग ठीक हो चुके हैं।

निगेटिव मिलने पर अब 12 दिन में अस्पताल से छुट्टी

अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को कोविड-19 के अस्पतालों में ज्यादा दिन तक नहीं रखा जाएगा। कम लक्षण वाले और तीव्र लक्षण वाले कोरोना वायरस संक्रमितों को रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अधिकतम 12 दिन तक कोविड अस्पताल में और सात दिन घर में आइसोलेशन में रहना होगा। केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइड लाइन के तहत प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के मरीजों को कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज करने के लिए नई डिस्चार्ज पॉलिसी बनाई है।

नई चुनौतियों से निपटने को नए शोध जरूरी : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड आटोमेटिक कोविड-19 डायग्नोस्टिक टूल लान्च किया। इसके तहत एक्स-रे चेस्ट इमेजेज़ की कोविड-19 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड प्री-स्क्रीनिंग की जाती है, जिससे मरीज में इस संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए नए शोध की आवश्यकता है।

यूपी निर्यात का बड़ा हब बनेगा

लॉकडाउन से बाहर आने पर उत्तर प्रदेश निर्यात के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाने की तैयारी में हैं। मेक इन यूपी ब्रांड विकसित किया जाएगा। साथ ही निर्यातकों को बड़ी सहूलियतें दी जाएंगी। नई नीति में जिलों को निर्यात हब के रूप में विकसित करने की तैयारी है। डीएम की अध्यक्षता में जिला निर्यात बंधु बनेगा। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सरकार उद्यमियों को कई तरह की रियायतें भी देगी।

शहरों में रोजगार देने के लिए ‘मल्टीपर्पज बाजार'

केंद्र सरकार द्वारा घोषित पटरी दुकानदारों के लिए घोषित आर्थिक पैकेज को लागू करने के संबंध में नगर विकास विभाग ने अपना सुझाव भेज दिया है। इसके मुताबिक शहरी क्षेत्र के पटरी व छोटे दुकानदारों के लिए ‘मल्टीपर्पज बाजार' बनाए जाएंगे। निजी सहभागिता यानी पीपीपी माडल पर इसका निर्माण कराया जाएगा और इसके लिए निकाय जमीन की व्यवस्था करेंगे।

खादी से मिलेगा सवा लाख लोगों को काम

उ.प्र. खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड प्रवासी मजदूरों सहित अन्य लोगों को रोजगार मुहैया कराने की कार्ययोजना बनाई है। जिसके तहत बोर्ड द्वारा एक लाख 34 हजार 528 लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। बोर्ड ने राज्य में 2700 माइक्रो माटीकला कॉमन फैसेलिटी सेंटर स्थापित करने का फैसला भी लिया है। खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने बताया है कि बोर्ड द्वारा 12 योजनाओं तथा कार्यक्रमों को प्रमुखता से संचालित करने की रूपरेखा तय करते हुए समय सारिणी निर्धारित की गई है।

प्रशांत कुमार प्रदेश के नए एडीजी कानून-व्यवस्था

प्रदेश सरकार ने मंगलवार को दस आईपीएस के तबादले कर दिए। एडीजी कानून-व्यवस्था पीवी रामाशास्त्री का एडीजी सतर्कता अधिष्ठान के पद पर तबादला कर दिया गया है। उनके स्थान पर मेरठ जोन के एडीजी प्रशांत कुमार को प्रदेश का नया एडीजी कानून-व्यवस्था बनाया गया है। एडीजी वीमेन पावर लाइन अंजू गुप्ता को एडीजी पीटीएस मेरठ बनाया गया है।

हैसियत प्रमाण पत्र की प्रक्रिया में बदलाव

राज्य सरकार ने ठेकेदारी के लिए हैसियत प्रमाण पत्र जारी करने की व्यवस्था में आंशिक बदलाव किया है। ठेकेदारी के लिए जारी होने वाले हैसियत प्रमाण पत्र में बंधक रखी गई परिसंपत्तियों को हैसियत में शामिल नहीं किया जाएगा। इस संबंध में मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया गया है। नई व्यवस्था में ठेकेदारी के लिए हैसियत प्रमाण में बंधक रखी गई परिसंपत्तियों का आंकलन हैसियत में नहीं किया जाएगा।

शिक्षक भर्ती आवेदन अब 28 मई तक

69 हजार शिक्षक भर्ती के आवेदन की आखिरी तारीख 28 मई कर दी गई है। अभी तक अंतिम तिथि 26 मई थी। मंगलवार शाम तक 1.35 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। लिखित परीक्षा 1.46 लाख अभ्यर्थियों ने पास की है। इस बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट भर्ती परीक्षा के प्रश्नों के उत्तर विकल्प गलत होने के कारण एक या दो अंक से पिछड़ गए अभ्यर्थियों की याचिकाओं पर बुधवार को सुनवाई करेगा।

लखनऊ गर्मी से बेहाल पारा 44 डिग्री के पास

प्रदेश में गर्मी का सितम जारी है। मंगलवार को बांदा और प्रयागराज में पारा 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जबकि लखनऊ में अधिकतम तापमान सामान्य से 3.8 डिग्री अधिक 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 29 व 30 मई को प्रदेश के विभिन्न अंचलों में तेज धूल भरी आंधी चलने और फिर गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार जताए हैं।

यह भी पढ़ें: फिर से सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, तीन दिनों तक जारी रहेगा आंधी और बारिश का सिलसिला, तापमान में आएगी गिरावट

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned