scriptउत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां | Uttar Pradesh Top News 28 February 2020 | Patrika News

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

locationबाराबंकीPublished: Feb 28, 2020 12:16:43 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ…

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. शुक्रवार, 28 फरवरी, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।


आजम की जेल बदली, जवाब तलब

धोखाधड़ी में जेल गए रामपुर सांसद आजम खां को पत्नी तजीन फातिमा व बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ तड़के 4.30 बजे रामपुर जेल से सीतापुर जेल स्थानांतरित कर दिया गया। गुरुवार सुबह रामपुर पुलिस ने तीनों को सीतापुर जेल में दाखिल कराया। आजम खां और अब्दुल्ला आजम जेल की विशेष सुरक्षा बैरक में रखे गए हैं। विधायक तजीन फातिमा महिला वार्ड में हैं। इस बीच आजम खां के वकील ने जेल परिवर्तन पर अदालत में आपत्ति दाखिल की है। अदालत ने इस पर प्रशासन से जवाब तलब किया है।
सरकार नए पोर्टल से जनता से करेगी संवाद

यूपी सरकार की सारी योजनाएं व कार्यक्रम का नवीनतम ब्योरा अब अत्याधुनिक और अपडेटेड पोर्टल ‘up.mygov.in’ पर उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष गुरुवार को उनके सरकारी आवास पर राज्य सरकार के प्रस्तावित अत्याधुनिक और अपडेटेड पोर्टल ‘up.mygov.in’ का प्रस्तुतीकरण किया गया। प्रस्तावित नये पोर्टल पर सोशल मीडिया के उपयोग से जनता के साथ संवाद भी स्थापित किया जाएगा।
बरेली के कोषागार घोटाले में पांच पीसीएस निलंबित

बरेली के दातागंज कोषागार में हुए घोटाले के आरोपी 5 पीसीएस अफसरों को निलम्बित कर दिया गया है। भ्रष्टाचार के खिलाफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीरो टालरेंस नीति के तहत निलंबित किये गये इन 5 पीसीएस अफसरों को राजस्व परिषद से सम्बद्ध किया गया है।
रिजल्ट अभिभावकों को दें: सतीश द्विवेदी

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डा सतीश चन्द्र द्विवेदी ने अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से काम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लर्निंग आउटकम की परीक्षा हर तीन महीने में हो और इसका रिपोर्ट कार्ड अभिभावकों को दिया जाए। विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए उन्होंने कहा कि विभागीय कामों में किसी तरह की लापरवाही नही बरती जाए। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।
आप के पर्यवेक्षक कांग्रेस में शामिल

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की मौजूदगी में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय पर्यवेक्षक और पूर्वांचल के संयोजक रहे संजीव कुमार सिंह अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। इस मौके पर अजय कुमार लल्लू ने कहा कि पूरे प्रदेश में भाजपा सरकार की नीतियों से जनता परेशान है। अपराध और भ्रष्टाचार अपने चरम है। इस मौके पर पूर्व सांसद राजेश मिश्रा, सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तवऔर प्रवक्ता डॉ. उमाशंकर पाण्डेय मौजूद रहे।
लखनऊ पहुंचे राउत का स्वागत

सात मार्च को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अयोध्या दौरे को सफल बनाने के लिए गुरुवार को शिवसेना सांसद संजय राउत लखनऊ पहुंच गए। राउत का एयरपोर्ट पर शिवसैनिकों ने स्वागत किया। शिवसेना प्रदेश प्रमुख ठा. अनिल सिंह ने बताया कि आगामी 7 मार्च को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अयोध्या पहुंचेंगे। जहां पर वह रामलला के दर्शन करने के बाद सरयू नदी की आरती भी करेंगे।
स्टेट हाईवे पर कमर्शियल वाहनों से टोल वसूली होगी

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विधानसभा में गुरुवार को एक-एक करके ताबड़तोड़ कई घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि सड़कों के रख-रखाव के लिए स्टेट हाईवे पर चलने वाले कमर्शियल वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाएगा। मगर घरेलू गाड़ियों से टैक्स नहीं लिया जाएगा। उन्होंने विधानसभा में लोक निर्माण का विभागीय बजट पेश करने के दौरान यह जानकारी दी।
आईएएस अभय व विवेक से दोबारा पूछताछ होगी

खनन घोटाले में फंसे आईएएस अभय और विवेक से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दोबारा पूछताछ करेगा। दोनों को जल्द ही बुलाया जाएगा। सीबीआई दिल्ली की स्पेशल क्राइम ब्रांच की ओर से दर्ज कराई गई एफआईआर के आधार पर ईडी के लखनऊ जोन कार्यालय ने प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत दोनों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया हुआ है। इसमें हमीरपुर, फतेहपुर व देवरिया में हुए अवैध खनन के मामले को लेकर मामले दर्ज किए गए हैं।
डग्गामारी, ओवरलोडिंग रोकने के लिए समिति बनी

परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अशोक कटारिया ने वाहनों की डग्गामारी व ओवरलोडिंग रोकने, ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण, परमिट तथा ऑनरशिप नामांतरण के लिए एक समिति का गठन किया है। यह समिति परिवहन विभाग के कार्यालयों का औचक निरीक्षण भी करेगी।
संकेत: इस बार मार्च से मई तक ज्यादा गर्मी पड़ेगी

इस बार मार्च से मई के बीच गर्मी ज्यादा सताएगी। मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर अगले तीन महीनों के लिए भविष्यवाणी जारी की है। इसके तहत उत्तर भारत में इस बार आधे से एक डिग्री ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार मार्च, अप्रैल और मई में उत्तर भारत, पश्चिम व मध्य भारत में तापमान आधे से एक डिग्री तक ज्यादा रहेगा। इसके कारण पिछले सालों से ज्यादा गर्मी पड़ेगी। उत्तराखंड, हिमाचल, पश्चिमी राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो