उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. सोमवार, 29 जून, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में कोरोना वायरस संक्रमितों का कुल आंकड़ा 22300 पर पहुंचा

यूपी में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 606 नए रोगी मिले, वहीं 593 मरीज स्वस्थ भी हुए। अभी तक कोरोना के कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 22300 पर पहुंचा है, वहीं 14808 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं। जिसके मुताबिक यूपी का रिकवरी रेट 66.40 है। वहीं 11 और लोगों की मौत हुई। अभी तक कुल 660 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश में इस समय कुल एक्टिव केस 6679 हैं।

मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा और बापगत में घर-घर होगी मेडिकल स्क्रीनिंग

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मेरठ मंडल के मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा व बापगत जिलों में घर-घर स्क्रीनिंग की जाए। प्रदेश में 20 हजार टेस्टिंग क्षमता को 30 जून तक 25 हजार करने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ चिकित्सालयों में बेड, मैनपावर और जरूरी उपकरणों की संख्या की वृद्धि के लिए भी निरन्तर काम किया जाए।

बरसात के मौसम में बच्चों में 'दिमागी बुखार' का खतरा

कोरोना महामारी से लड़ रही योगी सरकार के सामने बरसात के मौसम में पूर्वांचल में इंसेफेलाइटिस महामारी से जंग लड़ना एक बड़ी चुनौती है। इंसेफेलाइटिस से बच्चों की मौतों को रोकने के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1 जुलाई से पूरे प्रदेश में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग व अन्य संबंधित विभाग द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल को मिला मध्‍य प्रदेश का अतिरिक्त कार्यभार

उत्तर प्रदेश की गवर्नर आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। राष्ट्रपति की ओर से आनंदीबेन को यह जिम्मेदारी तब दी गई है जब स्वास्थ्य कारणों से मध्य प्रदेश के 85 वर्षीय राज्यपाल लालजी टंडन छुट्टी पर हैं। गौरतलब है कि लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में एडमिट मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत दो दिन पहले तक नाजुक बनी हुई थी। उन्हें इलेक्टिव वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।

जॉब के बाद PAN बदलने वाले 3,342 शिक्षक-कर्मचारी STF के रडार पर

बेसिक शिक्षा विभाग में तेज हुई फर्जीवाड़े की जांच में 3,342 शिक्षक व कर्मचारी ऐसे मिले हैं जिन्होंने नियुक्ति के बाद अबने पैन को बदला। अब इन सभी शिक्षकों व कर्मचारियों की सूची एसटीएफ को सौंप दी गई है। इसके अलावा अब जांच और भी तेज कर दी गई है। आज यानी सोमवार से अब मंडलवार अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

यूपी में शिक्षकों के लिए एक जुलाई से खुल जाएंगे स्कूल

प्रदेश में सभी परिषदीय स्कूल शिक्षकों के लिए खुल जाएंगे। हालांकि अभी स्कूलों में पठन-पाठन नहीं होगा, लेकिन शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को स्कूल में बैठकर बच्चों की ऑनलाइन क्लास लेने के साथ एक दर्जन से अधिक काम करने होंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को जुलाई महीने का एजेंडा जारी कर दिया है।

बीएसएनएल 4जी के लिए चीनी उपकरणों से तौबा

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल ने 4जी सेवाओं के लिए नए सिरे से निविदा आमंत्रित करने का मन बनाया है। किसी स्वदेशी कंपनी को उपकरणों के लिए मौका देने की तैयारी है। यानी प्रतिस्पर्धा अपनों के ही बीच हो। दूसरी बड़ी बात यह कि चीन से कंपनी ने तौबा कर ली है। ऐसे में यह साफ हो गया है कि 4जी भले देर से आए लेकिन किसी चीन की कंपनी को अब मौका नहीं मिलने वाला।

यूपी के 44 जिलों में मल्टी स्टोरी बैरकों में आराम से सो सकेंगे सिपाही

कोरोना संकट में दोहरी चुनौतियों से जूझ रहे प्रदेश पुलिस के सिपाहियों को शासन स्तर से बड़ी राहत देने की तैयारी चल रही है। प्रदेश के 44 जिलों की पुलिस लाइंस में उनके लिए मल्टी स्टोरी बैरकें बनवाई जा रही हैं, जिनमें वे आराम से सो सकेंगे। यह बैरकें सभी सुविधाओं से युक्त होंगी। शासन ने इन बैरकों का निर्माण कार्य तेजी से पूरा कराने का निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में टिड्डियों का हमला

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार को टिड्डियों के हमले से किसानों के साथ प्रशासन के भी हाथ-पांव फूल गए। सुलतानपुर, अमेठी, अम्बेडकर नगर, कानपुर, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बांदा और उरई में टिड्डियों को भगाने के लिए किसान और ग्रामीण ढोल, थाली आदि बजाते रहे। कुछ स्थानों पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने केमिकल का छिड़काव किया। प्रशासनिक टीम ने अभियान चलाकर काफी तादाद में टिड्डियां मार गिराईं। प्रशासन ने किसानों को सतर्क रहने की हिदायत दी है।

आज भारी बारिश की चेतावनी

पूर्वी उत्तर प्रदेश पर मानसून सक्रिय है और पश्चिमी यूपी में यह सामान्य है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है जबकि पश्चिमी यूपी में गरज-चमक के साथ सामान्य बारिश हो सकती है। यह सिलसिला पहली जुलाई तक जारी रहने के आसार जताए गए हैं।

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned