उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. शुक्रवार, 29 मई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

 

उत्तर प्रदेश में में 7176 कोरोना पॉजिटिव केस, 190 नये संक्रमित

उत्तर प्रदेश में कोरोना के 190 नये केस सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 16 लखनऊ,15 गाजियाबाद और 13 मरीज आजमगढ़ में मिले हैं। राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 7,176 पर पहुंच गई है। इनमें से 4,215 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। कुल 2,758 कोरोना संक्रमित मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटे के अंदर राज्य में कोरोना से 16 लोगों की मौत हुई। प्रदेश में एक दिन मरने वालों का ये अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। अब कोरोना संक्रमण से मरने वालों की तादाद 197 हो गई है।

 

प्रयास करें कि कोरोना के केस न बढ़ें : योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात के प्रयास होने चाहिए कि कोरोना के केस ज्यादा न बढ़ें। जिनमें संक्रमण के लक्षण दिखें उनका तुरन्त प्रभावी इलाज किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हर-हाल में संक्रमण को रोकना होगा।

 

निर्देश : इमरजेंसी सभी नॉन कोविड अस्पतालों में शुरू हो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के नॉन कोविड अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाएं तथा आपरेशन जल्द शुरू करने को कहा है। राज्य सरकार द्वारा इन अस्पतालों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पीपीई किट, एन-95 मास्क, सैनिटाइजर व अन्य जो उपकरण मुहैया कराए गए हैं उसका उपयोग इमरजेंसी सेवाओं में डॉक्टर, नर्स, वार्ड ब्वाय को करने के निर्देश दिए हैं।

 

कोरोना की दवा का छह माह में टेस्ट

केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के विजय राघवन ने कहा देश में 30 समूह कोरोना का टीका बनाने की कोशिश में जुटे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई जा रही है कि दवा का छह महीने में मानव परीक्षण हो सकता है। उन्होंने कहा कि कई दवाओं पर भी शोध जारी है।

 

लॉकडाउन पर शाह ने मुख्यमंत्रियों के साथ मंथन किया

कोरोना संकट के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को सभी मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन को लेकर बातचीत की है। देश में लॉकडाउन-4 की मियाद 31 मई को पूरी हो रही है। ऐसे में केंद्रीय गृहमंत्री का राज्यों के साथ चर्चा करना अहम माना जा रहा है। शाह ने फोन के जरिए मुख्यमंत्रियों से सुझाव मांगे हैं कि लॉकडाउन 5 लागू हो या नहीं? अगर हो तो उसकी तस्वीर कैसी हो?

 

आदेश : प्रवासियों की वापसी का खर्च राज्य सरकारें उठाएं

कोरोना संकट के कारण पलायन कर रहे प्रवासी श्रमिकों की दुर्दशा का स्वत: संज्ञान लिए गए मामले में उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार को सुनवाई की। अदालत ने निर्देश दिया कि श्रमिकों को उनके घर पहुंचाना राज्य की जिम्मेदारी है। इसके लिए उनसे ट्रेन या बसों का किराया नहीं लिया जाए और इसका खर्च राज्य वहन करे। साथ ही यात्रा के दौरान स्टेशनों पर राज्य और रास्ते में रेलवे को भोजन उपलब्ध कराना होगा।

 

यूपी में उद्योगों को आसानी से जमीन

कोरोना संकट काल में प्रदेश सरकार उद्योगों के लिए कई और महत्वपूर्ण फैसले करेगी। तय हुआ है कि लैंड बैंक बढ़ाया जाएगा और इसके लिए राजस्व संहिता में संशोधन होगा। यह भी तय हुआ है कि भूमि अधिग्रहण अधिनियम-2013 में बदलाव कर एक्सप्रेस वे के दोनों ओर एक-एक किलोमीटर की दूरी में जमीन अधिगृहीत की जाए और इसकी प्रक्रिया को और सरल बनाया जाए।

 

मनरेगा में दिलाएं ज्यादा से ज्यादा काम: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मनरेगा के तहत कराए जा सकने वाले कार्यों को चिन्हित करते हुए एक व्यापक कार्ययोजना बनायी जाए। इससे कामगारों व श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने में सुविधा होगी।

 

शिवपाल की विधानसभा सदस्यता रद्द करने की याचिका वापस

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सपा द्वारा शिवपाल यादव की सदस्यता रद्द करने को भेजी गई याचिका को वापस लेने की अनुमति दे दी है। इस संबंध में विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिया। सपा के रुख में आई इस नर्मी के कारण माना जा रहा है कि प्रसपा प्रमुख शिवपाल यादव वापस सपा में लौट सकते हैं।

 

सुविधा : रेल टिकट 120 दिन पहले बुक हो सकेगा

भारतीय रेलवे एक जून से जिन 200 रेलगाड़ियों का संचालन शुरू करने जा रही है उसमें अब 120 दिन पहले भी आरक्षण कराया जा सकता है। रेलवे के मुताबिक यात्री अब चार माह बाद का भी टिकट बुक करा सकते हैं। इन टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन के अलावा देश भर के 1.70 लाख कॉमन सर्विस सेंटर और कुछ चुनिंदा स्टेशनों के आरक्षण केंद्रों पर कराई जा सकती है।

यह भी पढ़ें: अब ऐसे चेंज होगा लैंड यूज, योगी सरकार का बड़ा फैसला, 143 की कार्यवाही में बड़ा बदलाव

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned