उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

By: Abhishek Gupta

Updated: 30 Jun 2020, 03:40 PM IST

लखनऊ. मंगलवार, 30 जून, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में सामने आए कोरोना के 685 नए केस

पी में बीते 24 घंटें में कोरोना वायरस के 685 नए रोगी मिले तो 698 स्वस्थ हुए। यानी नए मिले संक्रमितों के मुकाबले स्वस्थ होने वाले रोगी ज्यादा हैं। वहीं अब कुल मरीजों का आंकड़ा 22998 पहुंच गया है। 15506 मरीज अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। यानी अभी तक कुल 67 प्रतिशत रोगी ठीक हो चुके हैं। यूपी का रिकवरी रेट लगातार बेहतर है। इसके अलावा अब एक्टिव केस घटकर 6650 रह गए हैं।

अनलॉक 2 के लिए योगी सरकार आज जारी कर सकती है गाइडलाइंस

केंद्र सरकार द्वारा एक जुलाई से शुरू होने वाले अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन जारी होने के बाद अब यूपी के लोगों को योगी सरकार द्वारा जारी होने वाली नोटिफिकेशन का इंतजार है। संभावना है कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शाम चार बजे देश के नाम संबोधन के बाद यूपी के अधिकारी अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन जारी करेंगे।

निरस्त हो सकती हैं विश्वविद्यालयों की परीक्षा

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के कुलपति प्रो. एनके तनेजा की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय कमेटी ने राज्य विश्वविद्यालयों की प्रस्तावित परीक्षाएं निरस्त करने की सिफारिश की है। कमेटी ने विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का फार्मूला भी सुझाया है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि कमेटी की रिपोर्ट पर दो जुलाई को फैसला लिया जाएगा।

एमपी के राज्यपाल लालजी टंडन फिर क्रिटिकल केयर वेंटिलेटर पर

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के स्वास्थ्य में पहले से कुछ सुधार हुआ है। लालजी टंडन की सेहत को लेकर मेदांता अस्पताल लखनऊ ने मेडिकल बुलेटिन जारी किया। मेंदाता के निदेशक डॉ. राकेश कपूर के मुताबिक राज्यपाल लालजी टंडन को ट्रेकियोस्टोमी के माध्यम से फिर क्रिटिकल केयर वेंटीलेटर पर ट्रांसफर कर दिया गया है।

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली से जोड़ने की कवायद तेज

जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली से जोड़ने के लिए कवायद तेज हो गई है। जेवर ने से नई दिल्ली एयरपोर्ट तक एलिवेटेड रोड बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार भी सहमत हो गई है। करीब 50 किलोमीटर लंबी यह सड़क चार लेन की होने की उम्मीद है। अब इसको लेकर यमुना प्राधिकरण जल्द ही केंद्रीय परिवहन मंत्रालय से वार्ता करेगा ताकि इसकी डीपीआर आदि बनवाई जा सके। वहीं, रैपिड रेल से भी जोड़ने के लिए रूट का सर्वे शुरू होगा।

आईएसआई के जासूसी नेटवर्क पर एटीएस की पैनी नजर

सीमाओं पर बढ़ते तनाव को देखते हुए प्रदेश की सुरक्षा एजेंसियों की सक्रियता काफी बढ़ गई है। प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने तो आईएसआई के जासूसी नेटवर्क पर अपनी नजरें गड़ा रखी हैं। सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म की सघन मॉनीटरिंग हो रही है तो पूर्व में संदेह के दायरे में आए लोगों की निगरानी भी बढ़ा दी गई है। हर खुफिया इनपुट पर तत्काल कार्रवाई भी हो रही है।

पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा सहित IAS अफसरों को ठगने वाला रंजन मिश्रा गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स ने जमशेदपुर में सोमवार की शाम छापेमारी कर पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा समेत कई बड़े अफसरों को ठगने वाले रंजन मिश्रा को गिरफ्तार किया है। 2008 में रंजन ने पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के नाम से अर्जुन मुंडा से 40 लाख रुपये हड़पे थे।

विधायक अमनमणि की आज हो रही दूसरी शादी

यूपी के महराजगंज की नौतनवां सीट से निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी की आज दूसरी शादी हो रही है। गोरखपुर के एक निजी होटल में वह मध्‍य प्रदेश की ओशिन के साथ सात फेरे लेंगे। ओशिन का परिवार मध्‍य प्रदेश के रीवा में रहता है। विधायक की शादी की रस्‍में बेहद करीबियों और परिवार के चंद सदस्‍यों के बीच पूरी की गईं।

कानपुर में टिड्डी दल का हमला

कानपुर के उन्नाव सीमा पर बसी ट्रांसगंगा सिटी में सोमवार रात रुकने के बाद टिड्डी दल ने सुबह करीब आठ बजे कानपुर के चौबेपुर की तरफ उड़ान भरी। गंगा कटरी क्षेत्र से होता टिड्डियों करीब ढाई किलोमीटर लंबा यह दल मंधना पहुंचा। कृषि अधिकारियों के मुताबिक इस दल में करीब पांच लाख से ज्यादा टिड्डियां शामिल हैं।

यूपी में आज भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने मंगलवार 30 जून को पूरे प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। खासतौर पर पूर्वी यूपी में भारी बारिश होने के ज्यादा आसार हैं। राज्य में बारिश का सिलसिला गुरुवार 2 जुलाई तक जारी रह सकता है।

coronavirus Narendra Modi
Show More
Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned