scriptउत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां | Uttar Pradesh Top News 31 March 2020 | Patrika News

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

locationबाराबंकीPublished: Mar 31, 2020 11:44:43 am

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ…

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. मंगलवार, 31 मार्च 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

सख्ती: गांव लौट रहे लोग अपने घर नहीं जा पाएंगे

लॉकडाउन के बाद आनन फानन में दूसरे राज्यों से अपने घरों को निकले मजदूर अपने जिले में पहुंचने के बाद भी 14 दिनों तक घर नहीं जा सकेंगे। पहले तो इन्हें जिला मुख्यालय पर बने क्वारंटाइन सेंटर में ही रोका जाएगा। यदि किसी तरह गांव पहुंच गए तो वहां पर भी अपने घर नहीं रह सकेंगे।
नोएडा में कोरोना के मामले बढ़ने पर योगी नाराज, डीएम हटाए गए

सोमवार को नोएडा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉक डाउन के बावजूद वहां कोरोना फैलने की वजहों की पड़ताल की तो अधिकारियों के जवाब पर उनका गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने जिलाधिकारी बीएन सिंह से जवाब मांगा तो संतोषजनक जवाब न मिलने पर उन्होंने बैठक में मौजूद अफसरों पर नाराजगी जताई। मुख्यमंत्री ने अफसरों से यहां तक कह डाला कि अपनी जिम्मेदारी दूसरों पर डालना बंद करिए। इस बीच सरकार ने नोएडा के डीएम को हटाकर सुहास एल वाई को गौतमबुद्ध नगर का नया डीएम बनाया है।
यूपी में कुल 97 मामले नोएडा में सर्वाधिक 38

यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है। सोमवार को 15 नए मरीज कोरोना वायरस के पाए गए। इसमें सात नोएडा, छह मेरठ और एक – एक लखनऊ, आगरा व बुलंदशहर का मरीज शामिल हैं।
निजामुद्दीन में संक्रमण पर यूपी के 18 जिलों में अलर्ट

प्रदेश पुलिस ने दिल्ली के निजामुद्दीन में एक जमात में एकत्र हुए छह लोगों की तेलंगाना में मौत के बाद पश्चिमी यूपी में अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी यूपी के 18 जिलों में पुलिस अधीक्षकों से कहा गया है कि जमात में शामिल अपने इलाके के लोगों की पहचान कर उनकी मेडिकल जांच कराई जाए।
20 आइसोलेशन बेड पर एक डॉक्टर तैनात

चिकित्सा शिक्षा विभाग प्रदेश में बढ़ रही कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की तादाद को देखते हुए 31 मार्च तक करीब 10 हज़ार आइसोलेशन और क्वारेंटीन बेड की व्यवस्था करने में जुटा है । वहीं 20 आईसोलेशन बेड पर एक डॉक्टर तैनात करने की तैयारी है। यह बेड दो चिकित्सा विश्वविद्यालयों समेत छह संस्थानों, 18 सरकारी कॉलेजों व 27 निजी मेडिकल कॉलेजों को मिलाकर बन गए हैं।
मुद्दा: रसायन से नहलाने पर सियासत गरमाई

बरेली में घर लौट रहे मजदूरों को सोडियम हाईड्रोक्लोराइड रसायन से नहलाने पर प्रियंका गांधी के ट्वीट से सियासत गरमा गई है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी , बसपा प्रमुख मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी सरकारी मशीनरी पर लापरवाही और गरीबों पर अन्याय करने के आरोप मढ़े हैं तो जिला प्रशासन ने कार्रवाई करने की बात कही है। बाल आयोग ने राज्य सरकार को दोषी अफसरों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
कॉल का लोड बढ़ने पर यूपी 112 ने बढ़ाई क्षमता

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लागू लॉक डाउन के कारण प्रदेश पुलिस की आपात सेवा 112 अपने अब तक के सबसे चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रही है। यूपी 112 पर कॉल का दबाव इतना बढ़ गया है कि उसे अपनी क्षमता बढ़ानी पड़ी है। बावजूद इसके कॉल वेटिंग का समय अभी बना हुआ है।
सुविधा: रामनवमी पर कोषागार और बैंक खुले रहेंगे

रामनवमी के दिन भी राज्य के कोषागार और बैंक खुले रहेंगे। यह आदेश प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने जारी किया है। जिसमें लिखा है कि राज्य सरकार द्वारा किसानों और गरीबों के खातों में लाभांश की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जानी है। ऐसी स्थिति में कोषागारों के साथ ही शासकीय कार्य करने वाली समस्त बैंक शाखाओं के लिए दो अप्रैल को घोषित अवकाश रद्द करने का फैसला लिया गया है।
बड़ी राहत: मनरेगा मजदूरों के खाते में भेजे गए 611 करोड़

लॉकडाउन के दौरान प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के मनरेगा मजदूरों को पैसे की किल्लत न हो, इसका समाधान सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कर दिया। राज्य सरकार के खजाने से 611 करोड़ खर्च कर 27.15 लाख मनरेगा मजदूरों की बकाया मजदूरी का भुगतान किया गया। पांच कालीदास मार्ग स्थित आवास से सीएम ने एक क्लिक से मजदूरों के खाते में पैसे का हस्तांतरण किया। उन्होंने कई मजदूरों से बात भी की।
बुनकरों के खाते में भी तीन करोड़ डाल

राज्य सरकार ने प्रदेश के कत्तिन और बुनकरों को बड़ी आर्थिक राहत प्रदान की है। पं. दीनदयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता (एमडीए) के तहत खादी संस्थाओं में कार्यरत 48251 कत्तिनों व बुनकरों को प्रोत्साहन स्वरूप 3 करोड़ 4 लाख 49 हजार 266 रुपये की राशि बोनस के रूप में सोमवार को उनके खाते में डाली गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो