scriptउत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां | Uttar Pradesh Top News 4 April 2020 | Patrika News

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

locationबाराबंकीPublished: Apr 05, 2020 12:58:42 pm

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ…

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. रविवार, 5 अप्रैल, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

प्रधानमंत्री के आह्वान पर आज रात नौ बजे दीप जलेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर कोरोना के खिलाफ जंग में एकजुटता दिखाने के लिए देशभर में लोग रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक बिजली बंद कर घर-घर दीप जलाएंगे। मोदी ने शुक्रवार को अपील की थी कि हर देशवासी पांच अप्रैल को रात नौ बजे घरों की बालकनी में खड़े रहकर मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं।
दावा: बत्तियां बुझाने के दौरान ग्रिड को कोई खतरा नहीं

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने घरेलू बिजली बंद होने के दौरान ग्रिड के फेल होने की आशंका को निराधार बताया है। पावर कारपोरेशन ने कहा है कि राष्ट्रीय पावर ग्रिड काफी मजबूत है। ऐसे में विद्युत की मांग में आने वाली कमी या वृद्धि के बाद भी ग्रिड को स्थाई रखने की पर्याप्त व्यवस्थाएं व प्रोटोकाल है।
संकट : मरकज के मरीजों से महामारी का दायरा बढ़ा

तबलीगी जमात की लापरवाही के चलते देश में कोरोना संक्रमण के मामलों का दायरा लगातार बढ़ रहा है। शनिवार को जमात से जुड़े तकरीबन 376 नए मामले आने के बाद इनकी संख्या एक हजार के पार पहुंच गई।
तबलीगी जमात के लोगों के साथ सख्ती से पेश आएं: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का जान बूझकर उल्लंघन और तबलीगी जमात के लोगों का अराजकता फैलाना सोची-समझी साजिश है। ऐसे लोगों के साथ बेहद सख्ती से पेश आएं। लॉकडाउन खत्म होने पर बाहर निकलते वक्त मुंह पर मास्क पहननना जरूरी होगा।
बलरामपुर अस्पताल में फिर जमातियों ने किया हंगामा

बलरामपुर अस्पताल में तबलीगी मरकज के जमाती अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। जमातियों ने भोजन देने गए एक कर्मचारी को घेरकर पकड़ने की कोशिश की। कर्मचारी ने भागकर बाहर से दरवाजा बंद करके अपनी जान बचायी। जमातियों के हंगामे के बाद उनको पुलिस और सुरक्षा गार्डों की मौजूदगी में शुक्रवार रात अलग वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। कर्मचारियों ने सुरक्षा के मद्देनजर वार्ड के बाहर 24 घंटे पुलिस तैनात करने की मांग की है।
यूपी में अब तक 258 लोग संक्रमित

यूपी में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 75 नए मरीज पाए गए। इसमें तब्लीगी जमात के 54 लोग शामिल हैं। अब तक प्रदेश में कुल 258 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। देर रात मिर्जापुर में 4 और गाजीपुर में 2 जमातियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।
डीएम तय करें, सब तक पहुंचे भोजन: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कोरोना संकट को लेकर बनाई गई टीम 11 के अफसरों को लॉक डाउन के दौरान लोगों की दिक्कतों को लेकर स्पष्ट निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के फोन पर नहीं सुनता चाहता कि अभी भोजन नहीं पहुंचा। अगर भोजन पहुंचने में विलंब हुआ तो डीएम की सीधे जिम्मेदारी तय होगी।
विदेश यात्रा करने वाले 93 हजार खोजे जा रहे

पुलिस इस समय जहां कोरोना संकट के कारण लॉक डाउन का पालन कराने में जुटी है, वहीं वह विदेश यात्रा करने वाले प्रदेश के नागरिकों की तलाश में भी जुटी है। पुलिस को पासपोर्ट विभाग से ऐसे 93 हजार लोगों की सूची मिली है जिन्होंने विगत फरवरी माह में विदेश यात्राएं की थी। कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका को देखते हुए इन नागरिकों की पहचान जरूरी हो गई है।
कोविड फंड 6 माह में खर्च करना होगा

राज्य सरकार ने यूपी में कोरोना महामारी को रोकने और इसके इलाज पर खर्च होने वाले पैसे के लिए राजस्व विभाग के अधीन अलग से फंड बना दिया है। इस फंड से मिले पैसे को छह माह में खर्च करना होगा। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश कोविड केयर फंड नियमावली-2020 शनिवार को जारी कर दी है।
डेढ़ करोड़ किसानों को सम्मान निधि जारी

प्रदेश के डेढ़ करोड़ से अधिक किसानों के लिए किसान सम्मान निधि की इस वित्तीय वर्ष की पहली किस्त जारी कर दी गई है। अगले 2 से 3 दिन के भीतर आधार से जुड़े प्रदेश के सभी पंजीकृत किसानों के खाते में 2000 रुपये पहुंच जाएंगे। कृषि विभाग की ओर से शनिवार की देर शाम को सम्मान निधि के लिए 3060 करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से किसानों के खातों में डालने के लिए जारी कर दिए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो