scriptउत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां | Uttar Pradesh Top News 4 June 2020 | Patrika News

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

locationबाराबंकीPublished: Jun 04, 2020 01:35:27 pm

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ…

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. गुरुवार, 4 जून, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में संक्रमण घटा, 141 नए मामले सामने आए

बुधवार को काफी दिनों बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 200 से नीचे आई है। राहत की बात यह भी है कि बुधवार को कोरोना संक्रमित केवल एक मरीज की मौत हुई। बुधवार को कोरोना वायरस मरीजों के 141 मामले सामने आए।
देश में एक दिन में रिकॉर्ड नौ हजार लोग संक्रमित


देश में कोरोना संक्रमण की दर दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। बुधवार को रिकॉर्ड 8,909 नए मामले सामने आए और संक्रमितों की कुल संख्या दो लाख के आंकड़े को पार कर गई। बीते 15 दिन में ही एक लाख से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में संक्रमण की रफ्तार बेकाबू है।
यूपी में अब तक 3 लाख कोरोना जांचें हो चुकीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के निर्देश के तहत में प्रदेश बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के जांच की संख्या तीन लाख का आंकड़ा पार कर गई हैं। मौजूदा समय में वर्तमान में 10 हजार कोराना टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं। जल्द ही कोरोना की जांच की क्षमता 15 हजार प्रतिदिन तक पहुंच जाएगी।
अस्पतालों की व्यवस्था सुधारें : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा, मेरठ, कानपुर, अलीगढ़, मुरादाबाद व फिरोजाबाद के मेडिकल कॉलेजों की उपचार व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा कि मेडिकल स्क्रीनिंग व निगरानी समितियों को मजबूत करके कोरोना पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सकता है। वे बुधवार को लोकभवन में अनलॉक-1 के दौरान व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।
यूपी 112 ने दो लाख से अधिक लोगों तक पहुंचाया राशन

मुख्यमंत्री के प्रयासों से लॉक डाउन के दौरान पुलिस का मानवीय चेहरा भी सामने आया। प्रदेश पुलिस की आपात सेवा 112 ने 24 मार्च से 31 मई तक की अवधि में लॉक डाउन के दौरान प्रदेश के 2.80 लाख से अधिक जरूरतमंदों को मदद पहुंचाई। इसमें 2 लाख से अधिक जरूरतमंद व्यक्तियों तक तो खाद्य सामग्री पहुचाई गई।
69 हजार शिक्षक भर्ती पर रोक

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर बुधवार को अंतरिम रोक लगा दी। यह रोक अगली सुनवाई 12 जुलाई तक जारी रहेगी। न्यायालय ने अंतिम उत्तर कुंजी से संबंधित अभ्यर्थियों की आपत्तियों को 10 दिनों में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) को भेजने का आदेश दिया है। दूसरी ओर प्रदेश सरकार ने तय किया है कि आदेश का अध्ययन करने के बाद हाईकोर्ट की दो सदस्यीय खंड पीठ में इसके खिलाफ विशेष अपील की जाएगी।
फैसला : किसान मंडी के बाहर अब कहीं भी उपज बेच सकेंगे

केंद्र सरकार ने देश के 14 करोड़ से अधिक किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। कृषि मंडियों को लाइसेंसराज से मुक्त कर एक देश-एक कृषि बाजार की राह खोल दी गई है। यानी किसान अपनी उपज को मंडी के बाहर कहीं भी बेच सकेंगे। कृषि सुधार से जुड़े इन बदलावों को केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को अध्यादेश के जरिये मंजूरी दे दी।
42 जिलों में गेहूं खरीद मानकों में छूट दी गई

केंद्र सरकार ने प्रदेश के 42 जिलों में गेहूं खरीद के मानकों में छूट दी है। यह छूट प्रदेश में असमय बारिश और ओलावृष्टि के कारण गेहूं को हुए नुकसान को देखते हुए दी गई है।
जिला अदालतें और ट्रिब्यूनल 8 जून से पूरी तरह खुलेंगे

हाईकोर्ट ने कंटेनमेंट जोन के अलावा प्रदेश के सभी जिला न्यायालयों और अधीनस्थ अधिकरणों को आठ जून से पूरी तरह से खोलने का निर्देश दिया है। हालांकि रिमांड और विचाराधीन बंदियों से जुड़े सभी कार्य अभी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही किए जाएंगे। इस प्रक्रिया में जिस्टीमीट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा।
कार्रवाई : धांधली में हटाए गए बाल पुष्टाहार निदेशक

राज्य सरकार ने बुधवार की देर रात तीन आईएएस अधिकारियों को नई तैनाती दी है। विवादों में घिरे बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस) के निदेशक शत्रुघ्न सिंह को हटाकर विशेष सचिव सिंचाई सारिका मोहन को नया निदेशक बनाया है। माना जा रहा है कि बाल विकास पुष्टाहार निदेशालय में चल रही गड़बड़ियों के चलते उन्हें हटाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो