उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. मंगलवार, 5 मई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

 

एक दिन में 138 कोरोना के नए केस आए सामने, 2785 पर पहुंचा कुल मरीजों का आंकड़ा

उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर हर दिन और तेजी से बढ़ रही है। सोमवार को कोरोना के 138 नए मरीज सामने आए हैं। इसी के साथ अब प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढकर 2785 हो गई है। प्रदेश में अब तक 802 पॉजिटिव मरीज स्वास्थ्य लाभ लेकर घर भेजे जा चुके हैं। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित पांच और लोगोंं की मौत हो गई। इनमें मथुरा में दो लोगों की मौत हुई। कानपुर, बिजनौर और फीरोजाबाद में एक-एक मौतें हुई हैं। प्रदेश में कोरोना से अब तक कुल 54 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

शराब के लिए संक्रमण का खतरा भूले

लॉकडाउन के 43 दिनों बाद शर्तों के साथ ढील देते ही प्रदेश के कई जिलों में हालात बेकाबू हो गए। शराब खरीदने की होड़ में लोग कोरोना के संक्रमण का खतरा भूल गए। दिल्ली, यूपी समेत अन्य राज्यों में ठेके के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ीं। नतीजतन सरकार को शराब की राशनिंग का फैसला करना पड़ा।

 

प्रदेश में 19 टेस्टिंग लैब में होने लगीं 4500 जांचें

प्रदेश सरकार के निर्देश पर चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रयासों से प्रदेश में 20 दिन में ही 14 पुरानी टेस्टिंग लैब और चार नई टेस्टिंग लैब की बदौलत कोरोना वायरस संक्रमितों के नमूनों के जांच करने की क्षमता प्रतिदिन 4500 तक पहुंच गई है। 20 दिन पहले 14 पुरानी टेस्टिंग लैब की क्षमता केवल करीब 2250 थी।

 

निजी अस्पतालों को किट दी जाएगी

राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत आकस्मिक सेवा देने वाले निजी अस्पतालों को कोविड केयर फंड से पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (पीपीई) किट और एन-95 मास्क देगी। इसकी खरीददारी सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन (एमएसएमई) विभाग की राज्य स्तरीय क्रय समिति करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संशोधित नियमाली को मंजूरी दे दी है।

 

श्रमिकों की मदद के लिए आईएएस-पीसीएस भेजें

दूसरे राज्यों से यूपी लौट रहे कामगारों की मदद के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों में वरिष्ठ आईएएस व पीसीएस अधिकारी भेजने के निर्देश दिए हैं। ये अधिकारी क्वारंटीन सेंटर, आश्रय स्थलों व कम्युनिटी किचन की व्यवस्थाओं में डीएम का सहयोग करेंगे। ये अधिकारी संबंधित मंडलायुक्त के निर्देशन में कार्य करेंगे।

 

जनसुनवाई पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे श्रमिक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सरकार ने यूपी आने वाले प्रवासी कामगारों के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा देने का निर्णय लिया है। इसमें दूसरे राज्य के यूपी में रह रहे लोग भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके लिए एक रजिस्ट्रेशन पोर्टल विकसित किया गया है।

 

कई खर्चों में 50 फीसदी तक कटौती पर विचार

लाकडाउन से बिगड़े राज्य के वित्तीय हालात को सुधारने के लिए सरकार कई बिंदुओं पर विचार कर रही है। पहली कोशिश यह है कि सोशल डिस्टेंसिंग लागू रखते हुए औद्योगिक और कारोबारी गतिविधियां राज्य में पूरी तरह बहाल हों, ताकि आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटनी शुरू हों। वहीं वित्तीय संसाधनों को जुटाने और सरकार के आर्थिक बोझ को कम करने के लिए कई तरह के खर्चों का बजट आधा किए जाने पर भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है। ये वे खर्चे हैं जिससे आम आदमी सीधे प्रभावित नहीं होता है।

 

हाईकोर्ट आठ मई से दो शिफ्ट में खुलेगा

इलाहाबाद हाईकोर्ट में आठ मई से प्रयागराज की प्रधान पीठ और लखनऊ बेंच में दो शिफ्टों में अदालतें बैठेंगी। यह निर्णय मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में हुई उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों की प्रशासनिक समिति की टेलीफोनिक बैठक में सोमवार को लिया गया। महानिबंधक अजय श्रीवास्तव के अनुसार सुबह साढ़े 10 से दोपहर साढ़े 12 बजे तक पहली शिफ्ट में क्रिमिनल मामलों की सुनवाई खुली अदालत में होगी। अपराह्न डेढ़ बजे से साढ़े तीन बजे तक दूसरी शिफ्ट में सिविल मामले खुली अदालत में सुने जाएंगे।

 

ग्रीन जोन में ही जांचेंगे यूपी बोर्ड की कॉपियां

रेड व ऑरेंज जोन में आने वाले जिलों में यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन स्थगित कर दिया गया है। मंगलवार से सिर्फ ग्रीन जोन में मूल्यांकन शुरू होगा। आरेंज व रेड जोन में मूल्यांकन के लिए आदेश बाद में जारी किए जाएंगे। उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी है।

 

विधायक अमनमणि बिजनौर में गिरफ्तार

उत्तराखंड से लौट रहे महराजगंज की नौतनवा सीट से विधायक अमनमणि त्रिपाठी को बिजनौर में लॉकडाउन उल्लंघन के मामले में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। विधायक और उनके छह साथियों के खिलाफ लॉकडाउन उल्लंघन और महामारी एक्ट की धाराओं में केस दर्ज किया गया है। फिलहाल विधायक और उनके साथियों को पुलिस की ओर से जमानत नहीं दी गई। मंगलवार को उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा।

 

 

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned