कोरोना से बचाव को पिएं गुनगुना पानी, गर्म भाप लें और घबराये नहीं, बरतें ये सावधानी

डिप्टी सीएमओ डा. राजीव सिंह बताते है कि यदि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है, फेफड़ों के निचले हिस्से में सूजन या तेज दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

बाराबंकी. कोविड 19 संक्रमण फिर से फैल चुका है। बड़ी संख्या में लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं। इस बार कोरोना फेफड़ों को सीधे संक्रमित कर रहा है। ऐसे में हम थोड़ी सी सावधानी बरत कर सुरक्षित रह सकते हैं और इस बीमारी से लड़ सकते हैं।

डाक्टर की लें सलाह

डिप्टी सीएमओ डा. राजीव सिंह बताते है कि यदि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है, फेफड़ों के निचले हिस्से में सूजन या तेज दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। सूखी खांसी आना, खांसते वक्त सीने में दर्द होना भी कोरोना के लक्षण हैं। ऐसे में आप घबराएं नहीं अपने को घर के अन्य सदस्यों से अलग होकर आइसोलेट हो जाएं। इसके बाद चिकित्सक की सलाह के अनुसार दवाओं के सेवन करें। हर आधे घंटे पर ओक्सीमिटर से ऑक्सीजन स्तर की जांच करते रहें। साथ ही कुछ चीजों का ध्यान रखें जैसे ठंडे पानी और ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। गुनगुना पानी ही पीते रहें। दिन में दो से तीन बार भाप लें। फलों में संतरा, सेब, नारियल पानी का सेवन करें। खाली पेट बिल्कुल भी न रहें क्योंकि खाली पेट वायरस आप पर अधिक तीव्रता से हावी हो सकता है। साथ ही आप गुब्बारों को फुलाकर, सीढ़ियों पर चढ़-उतरकर, 20 सेकेंड से 60 सेकेंड तक सांस रोक कर फेफड़ों को मजबूत कर सकते हैं। अगर संभव हो तो प्राणायाम करें और सकारात्मक रहें।

बरतें ये सावधानी

डिप्टी सीएमओ का कहना है कि हमें परिवार में सर्दी या फ्लू से पीड़ित व्यक्तियों से दूरी बनाकर रहना चाहिए। मास्क लगायें, छींकते वक्त मुड़ी हुयी कोहनी का प्रयोग करें। अपनें हाथों को बार-बार 40 सेकेंड तक साबुन और पानी से धोते रहें। चेहरे को छूने से बचें, दूसरों से दो गज की दूरी बनाकर रहें।

यह भी पढ़ें: प्रधानी का चुनाव हारने पर बौखलाया पूर्व प्रधान, अपने गुर्गों के साथ मिलकर जेसीबी से खुदवा डाली सड़क

coronavirus
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned