स्वच्छता और रोजगार परक योजनाओं की जानकारी से महिलाएं होंगी आत्म निर्भर

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सोन कुमार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया और प्रतिभागियों को प्रशिक्षण किट भी वितरित की।

बाराबंकी. स्वास्थ्य, स्वच्छता और रोजगार परक योजनाओं की जानकारी मिलने से महिलाओं में आत्म निर्भरता बढ़ेगी। यह बात जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सोन कुमार ने सांसद आदर्श ग्राम शाहपुर कड़ेरा में कहीं। दरअसल सांसद आदर्श ग्राम शाहपुर कड़ेरा में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार की नई रोशनी योजना के अंतर्गत बेसिक उत्थान एवं ग्रामीण सेवा संस्थान बाराबंकी द्वारा अल्पसंख्यक महिलाओं का छह दिवसीय नेतृत्व विकास प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

सोन कुमार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया और प्रतिभागियों को प्रशिक्षण किट भी वितरित की। साथ ही कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए सावधानी और सुरक्षा की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारे शरीर में संक्रमण सिर्फ तीन रास्ते आंख, नाक, और मुंह से होकर जाता है इसलिए आंख, नाक और मुह को स्वच्छ और सुरक्षित रखना होगा।कोरोना से बचाव के लिए गाइड लाइन का पालन करना अतयंत जरूरी है। जब भी घर से बाहर निकले मास्क जरूर लगायें, दो गज की दूरी का खास ख्याल रखें, इधर-उधर ना थूके। क्याकि जब तक बाजार में दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं।

ग्रामीणों तक पहुंचें योजनाएं

संस्थान के अध्यक्ष व चाइल्ड लाइन के निदेशक रत्नेश कुमार ने कहा कि गांव के विकास का आंकलन वहां की निवासी महिलाओं और बच्चों के रहन-सहन, शिक्षा और रोजगार के स्तर से नापा जाता है, सरकार ग्रामीण महिलाओं, बच्चों की बेहतरी के लिए जो योजनाएं चलाती है उसमें हमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। सांसद द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि सरकार की जो भी योजनाएं हैं वह ग्रामीणों तक अवश्य पहुंचे।

मास्क भी किया गया वितरित

वहीं गुड़िया ने सभी का थर्मल स्कैन किया व सेनेटाइज कर मास्क वितरित किया। प्रशिक्षक जियालाल ने प्रतिभागियों की अपेक्षाओं का आकलन किया। जीनत बेबी और अमृता शर्मा ने महिलाओं में नेतृत्व क्यों आवश्यक है इस पर विस्तार से जानकारी दिया। पंकज ने कोविड-19 के प्रोटोकाल की जानकारी दी और संक्रमण से बचाव के लिए सावधानियां बताई। इस अवसर ग्राम प्रधान राम उदित रावत सहित तमाम ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रहीं।

coronavirus कोरोना वायरस
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned