scriptलोक संस्कृति… ढाई कड़ी दोहे की रामलीला ,पूर्वाभ्यास मेेंं जुटे कलाकार | artist busy in ramleela pracktice | Patrika News

लोक संस्कृति… ढाई कड़ी दोहे की रामलीला ,पूर्वाभ्यास मेेंं जुटे कलाकार

locationबारांPublished: Mar 11, 2018 07:17:40 pm

मांगरोल. धुलंडी के दिन ढ़ूंढ परंपरा के निर्वाह के साथ शुरू हुई रामलीला मंचन की तैयारियां अब परवान चढऩे लगी हैं।

लोक संस्कृति... ढाई कड़ी दोहे की रामलीला ,पूर्वाभ्यास मेेंं जुटे कलाकार

ramleela

मांगरोल. धुलंडी के दिन ढ़ूंढ परंपरा के निर्वाह के साथ शुरू हुई रामलीला मंचन की तैयारियां अब परवान चढऩे लगी हैं। रामलीला की नई कमेटी गठित होने के बाद शुक्रवार रात से यहां कुंज भवन में रामलीला के कलाकारों द्वारा रिहर्सल की तैयारी की जाने लगी है। पुराने कलाकार ढोलक हारमोनियम की धुन पर बेहतर प्रदर्शन करने में लगे हैं। तो नए कलाकारों को बरसों पहले रामलीला में पार्ट कर चुके मदनलाल सोनी, मांगीलाल सलावट उस्तादों के रूप में ढ़ाई कड़ी दोहे की विधा सिखाने लगे हैं। रामलीला कमेटी के कर्मवीर शर्मा, विनोद चौपड़ा, प्रमोद जैन टीटू, विनोद जोशी,स्वतंत्र गालव समेत लोग रामलीला के आयोजन को भव्य बनाने की तैयारियों में लगे हैं।
यहां चैत्र में आने वाली नवरात्रि में कुंज चौक पर पुरातन शैली की ढ़ाई कड़ी दोहे की रामलीला पिछले 160 से भी ज्यादा सालों से होती आ रही है। पहले इसे धार्मिक महत्व के साथ साथ मनोरंजन के साधन के रुप में भी लोग देखने आते थे। तब काफी भीड़ जुटती थी। जमाना बदला और टेलीविजन व मोबाइल हावी हुए तो लोगों का रुझान कम हुआ उसके बाद आयोजकों ने पुरातन शैली में नित नए प्रयोग किए तो अब फिर से रामलीला देखने वालों की संख्या बढऩे लगी है।

पोरवाल समाज की बैठक आज
बारां. पोरवाल समाज बारां के सभी सदस्यों तथा युवाओं की बैठक पोरवाल नोहरे में रविवार दोपहर दो बजे अध्यक्ष शम्भूदयाल गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। समाज के महामंत्री ओमप्रकाश गुप्ता ने बताया कि समाज के आराध्य महापुरुष राजा टोडरमल की जयंती को पहली बार जिला मुख्यालय पर विशाल स्तर पर धूमधाम से मनाने के लिए आम सभा की बैठक में चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। इसी बैठक में पोरवाल युवा मंच की टीम का गठन कर समाजोपयोगी कार्यों में युवाओं की भागीदारी पर भी चर्चा की जाएगी। आम सभा बुलाने का निर्णय शुक्रवार रात्रि को समाज के नवनिर्वाचित अध्यक्ष गुप्ता के निवास पर पदाधिकारियों की सम्पन्न बैठक में लिया गया। बैठक में उपाध्यक्ष भरत पोरवाल, कोषाध्यक्ष ज्योतिप्रकाश गुप्ता, सह मंत्री कपिल पोरवाल सहित विभिन्न पदधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो