script हाथी के दांत साबित हुआ प्रत्याशियों का विधानसभा चुनाव में किया गया खर्च | Assembly election expenditure of candidates, Election expenditure, | Patrika News

हाथी के दांत साबित हुआ प्रत्याशियों का विधानसभा चुनाव में किया गया खर्च

locationबारांPublished: Jan 05, 2024 10:25:29 pm

Submitted by:

mukesh gour

खुलासा : सबसे अधिक खर्च करण सिंह राठौड़, सबसे कम प्रतापसिंह सिंघवी ने बताया

 

हाथी के दांत साबित हुआ प्रत्याशियों का विधानसभा चुनाव में किया गया खर्च
हाथी के दांत साबित हुआ प्रत्याशियों का विधानसभा चुनाव में किया गया खर्च
यूं तो विधानसभा चुनावों में विधायक पद के लिए प्रत्याशियों द्वारा कितना खर्च किया जाना चाहिए, इसकी सीमा तय है। लेकिन चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी कितना खर्च करते हैं, यह किसी से छुपा हुआ नहीं है। कहते हैं कि हाथी के दांत दिखाने के अलग और खाने के अलग होते हैं। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विधायक के चुनाव के लिए अधिकतम 40 लाख रुपए खर्च करने का प्रावधान है। जिले की चारों विधानसभा में राष्ट्रीय दलों के भाजपा व कांग्रेस के अधिकृत आठ प्रत्याशियों समेत कुल 38 ने चुनाव लड़ा था। इसमें नामांकन भरने तथा चुनाव चिन्ह आवंटन की अन्तिम तिथि के बाद से लेकर चुनाव परिणाम तक के चुनाव खर्च का रजिस्टर संधारण करके नियमित एन्ट्री करनी होती है। इसे बाद में निर्वाचन विभाग को देना होता है। जिला निर्वाचन विभाग ने विधानसभा के प्रत्याशियों के खर्च का आकलन करके 5 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग को भिजवा दिया है।
निर्वाचन विभाग को दिए गए चुनावी खर्च को लेकर विधानसभा चुनाव में यदि राष्ट्रीय दलों की बात करें तो सबसे अधिक खर्च छबड़ा विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी करण ङ्क्षसह राठौड़ ने किया है। इनका चुनावी खर्च 30 लाख एक हजार 531 रुपए दर्शाया गया है। वहीं सबसे कम चुनावी खर्च का ब्योरा छबड़ा की सीट से ही भाजपा के प्रत्याशी प्रताप ङ्क्षसह की ओर से महज 5 लाख 89 हजार 892 रुपए का दिया गया है।
निर्दलीय का खर्च

विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय दलों के अलावा निर्दलीय प्रत्याशी का खर्च भी कहीं कम तो कहीं बहुत अधिक नजर आया। चुनाव में किशनगंज-शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र से सबसे कम खर्च निर्दलीय प्रत्याशी मोहनलाल ने दर्ज करवाया। उन्होंने 5 हजार 65 रुपए का चुनावी खर्च बताया। वहीं निर्दलीयों में सबसे अधिक खर्च छबड़ा विधानसभा क्षेत्र से नरेश मीना ने 8 लाख 89 हजार 194 रुपए किया है।
हॉट सीट का हाल

जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रो में हॉट सीट मानी गई अन्ता विधानसभा क्षेत्र में पूर्व मंत्री कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद जैन भाया ने अपने चुनाव का खर्च 24 लाख 35 हजार 60 रुपए बताया है। वहीं इसी सीट पर भाजपा के प्रत्याशी कंवरलाल मीना ने अपना चुनावी खर्च 20 लाख 35 हजार 545 रुपए का ब्यौरा निर्वाचन विभाग को दिया है।
यह रहा विधानसभावार प्रत्याशियों का खर्च

बारां-अटरू विधानसभा

राधेश्याम बैरवा (भाजपा) 2258622
पानाचन्द मेघवाल (कांग्रेस) 1653524

अन्ता विधानसभा

कंवरलाल मीना (भाजपा) 2035545
प्रमौद जैन भाया (कांग्रेस) 243560

किशनगंज विधानसभा
ललित मीना (भाजपा) 2523269
निर्मला सहरिया (कांग्रेस) 2811353

छबड़ा विधानसभा

प्रतापसिंह सिंघवी (भाजपा) 589892
करण सिंह राठौड़ (कांग्रेस) 3001531

निर्दलीय

नरेश मीना 869194
उपेन्द्र शर्मा 556961
(खर्च लाख रुपए में)

प्रत्याशियों के खर्च को लेकर जिले के ऑब्जर्वर द्वारा बैठक ली गई। इसमें आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए थे। सभी प्रत्याशियों के खर्च को निर्देशानुसार पूर्ण करके भारत निर्वाचन आयोग को भिजवा दिया गया है।
एस.एन. आमेटा, उप निर्वाचन अधिकारी, बारां

ट्रेंडिंग वीडियो