छह घंटे में दूर हो गया राह का ‘रोड़ा’

छह घंटे में दूर हो गया राह का ‘रोड़ा’

Hansraj Sharma | Publish: May, 17 2019 08:53:00 PM (IST) Baran, Baran, Rajasthan, India

नगर परिषद ने शुक्रवार को शहर के प्रताप चौक स्थित विक्रम चौक से लेकर सत्संग भवन मार्ग होते हुए सब्जी मंडी तथा काबराजी की गली से बंक रोड तक करीब एक किलोमीटर लम्बे मार्ग से अतिक्रमण हटाए।

-अतिक्रमण हटाओ अभियान
-चौड़े हो गए सत्संग भवन मार्ग व बंक रोड की गली
-नगर परिषद ने पुलिस व प्रशासन के सहयोग से की कार्रवाई
बारां. नगर परिषद ने शुक्रवार को शहर के प्रताप चौक स्थित विक्रम चौक से लेकर सत्संग भवन मार्ग होते हुए सब्जी मंडी तथा काबराजी की गली से बंक रोड तक करीब एक किलोमीटर लम्बे मार्ग से अतिक्रमण हटाए। परिषद के अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने सुबह साढ़े छह बजे प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को साथ लेकर सब्जी मंडी क्षेत्र से अभियान की शुरुआत की। इसके बाद कार्रवाई का सिलसिला दोपहर साढ़े बारह बजे तक चला। छह घंटे चली इस कार्रवाई में कई बार अप्रिय हालात भी बने, जिन लोगों के पक्केे थड़े व रैम्प क्षतिग्रस्त हुए, उन्होंने अभियान में पक्षपात का आरोप लगाते हुए परिषद के नुमाइंदों को जमकर कोसा, लेकिन प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने उनका गुस्सा शान्त कर अभियान को जारी रखा। अब नगर परिषद इस मार्ग पर नालियों का निर्माण कर नई सडक़ का निमार्ण कराएगी।
नगर परिषद ने करीब एक साल पहले इस मार्ग को चौड़ा करने के लिए अतिक्रमण हटाने की घोषणा की थी, लेकिन इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका था। इसके बाद चार दिन पूर्व परिषद ने पुन: इस मार्ग को खुलासा करने का निर्णय किया था, दो दिन पहले परिषद ने मार्ग के पांच दर्जन से अधिक अतिक्रमणों पर लाल निशान लगा उन्हें चिन्हित किया था। अभियान के दौरान इन सभी स्थानों से अतिक्रमण हटाकर पूरे मार्ग को खुलासा कर दिया गया है। हालांकि परिषद की इस कार्रवाई के दौरान विरोध के स्वर मुखर हुए, लेकिन थोड़ी ही देर में यह बंद भी हो गए। अभियान में तीन जेसीबी मशीन, चार ट्रैक्टर व अन्य लोडिंग वाहनों के साथ नगर परिषद के पांच दर्जन से अधिक कर्मचारी व अधिकारी शामिल रहे। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पुलिस उपाधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया की अगुवाई में तीन दर्जन से अधिक पुलिस जवान भी शामिल रहे। प्रशासन व पुलिस के आला अधिकारी मातहत अधिकारियों से पल-पल की जानकारी लेते रहे तथा दोपहर को अभियान पूरा हो जाने के बाद सभी ने राहत की सांस ली।
पहले कदम पर ही विरोध
अभियान की शुरुआत में ही परिषद दस्ते ने सब्जी मंडी की टेक स्थित एक मकान के आगे बनाए गए पक्के थड़े को नहीं छेड़ा, इससे इस क्षेत्र में जिनके थड़े तोड़े गए, वे ऐतराज जताने लगे। इसके बाद अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने उस थेड़े को भी ध्वस्त कर लोगों का आक्रोश शान्त किया। बाद में यह दस्ता कार्रवाई करता हुआ आगे बढ़ता रहा। एक जगह चद्दरपोश मकान को ध्वस्त करने की कार्रवाई के दौरान उसके मालिकन मधु प्रजापत ने मामला न्यायालय में विचाराधीन होने का हवाला देते हुए आदेश की प्रति दिखाई, इसके बाद उस मकान को छोड़ दिया गया। हालांकि मकान के बाहर चबूतरे पर बना बए टैंक को ध्वस्त कर दिया गया।
फिर खुद हटाने लगे अतिक्रमण
परिषद की कार्रवाई शुरू होने के बाद कई लोग चेते तथा वे फटाफट मजदूरों को लाकर चिन्हित स्थानों के पक्के मकान तोडऩे लगे। इनका मानना था कि पक्के निर्माणों पर जेसीबी चलने से उन्हें खासा नुकसान हो सकता है, साथ ही मकानों में दरारें भी आ सकती है। ऐसे में समय रहते बचाव के प्रबंध कर रहे हैं। बाद में दस्ते के कर्मचारियों ने उनका सहयोग कर मार्ग को खुलाया कराया।
इससे भी भडक़ा लोगों का आक्रोश
कार्रवाई के दौरान दस्ते ने जेसीबी की सहायता से कई घरों व दुकानों के बाहर बने चैम्बर व पानी के पाइप लाइनों को ध्वस्त कर दिया। इनक टूटने से घरों व दुकानों में आने जाने का रास्ता बंद हो गया। साथ ही पानी की पाइन लाइनें टूटने से घरों मेें पानी बंद हो गया, जिससे लोगों ने आक्रोश जताया। कई लोगों ने परिषद प्रशासन पर भेदभाव का आरोप भी लगाया।
आज से बनेगी नई सडक़
नगर परिषद के आयुक्त मनोज मीणा ने बताया कि अतिक्रमण से खुलासा कराए गए इस मार्ग पर नई नालियों व सडक़ का निर्माण शनिवार से शुरू करा दिया जाएगा। इससे बाद में इस मार्ग पर कोई भी अतिक्रमण नहीं कर सके। उन्होंने बताया कि उक्त निर्णय नगर परिषद बोर्ड ने लिया था, अभियान के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय वारदात अथवा हादसा नहीं हुआ। प्रशासन व पुलिस के साथ लोगों का भी पूरा सहयोग मिला है।
-अभियान में एक भी मकान क्षतिग्रस्त नहीं किया गया, सडक़ पर बनाए गए थड़े व अन्य अवरोधक शान्ति व सौहार्दपूर्ण माहौल में हटाए गए हे। इससे सडक़ भी खुलासा हो गई तथा लोगों को कोई नुकसान भी नहीं हुआ। परिषद जनहित में ऐसे अभियान जारी रखेगी।
कमल राठौर, सभापति, नगर परिषद

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned