scriptएटीएम पर जा रहे हैं तो सावधान | atm, maintinance, agency,baran, security | Patrika News

एटीएम पर जा रहे हैं तो सावधान

locationबारांPublished: Jul 01, 2018 07:49:52 pm

अगर आपके साथ कोई गड़बड़ी हुई तो वहां लिखे नम्बर भी वर्षों पुराने हो सकते हैं।

एटीएम पर जा रहे हैं तो सावधान

atm

कोई धणी धोरी नहीं, लिखे हैं पुराने अधिकारियों के नम्बर
बारां. आप एटीएम पर जा रहे हैं तो सावधान। वहां आपको धूल-मिट्टी,कचरा तो मिल ही सकता है। अगर आपके साथ कोई गड़बड़ी हुई तो वहां लिखे नम्बर भी वर्षों पुराने हो सकते हैं। सोमवार को ऐसी ही मुसीबत में एक ग्राहक ने लिखे नम्बर पर फोन किया तो अधिकारी ने बताया कि उन्हें तो रिटायर हुए महीनों हो गए। जिले में बैंक शाखाओं का विस्तार हो रहा है और एटीएम की संख्याओं में भी लगातार वृद्धि हो रही है, लेकिन रखरखाव एवं निगरानी व्यवस्था का स्तर कमजोर होता जा रहा है। इससे बैंक ग्राहकों को एटीएम पर असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। कई एटीएम में धूल, मिट्टी व दुर्गंध भरा माहौल मिलने से ग्राहक एटीएम में घुसते ही नाक भांै सिकोड़ रहे हैं। जबकि बैंकों की ओर ग्राहकों से एटीएम कार्ड उपयोगकर्ता ग्राहकों से सेवा शुल्क लिया जा रहा है। जिले में वर्तमान में विभिन्न बैंक शाखाओं के करीब 115 एटीएम संचालित हैं।
इनको चिन्ता ना उनको फिक्र
अधिकांश बैंक शाखाओं की ओर से एटीएम की रखरखाव व्यवस्था का कार्य अलग से एजेंसियों को भी दिया हुआ है, लेकिन बैंक शाखाओं की ओर से इसकी निगरानी नहीं की जा रही है। इससे कहीं एटीएम के दरवाजे खुले पड़े रहते हैं तो कहीं एटीएम में श्वान व गाय आदि आवारा मवेशी प्रवेश कर रहे हैं। इस स्थिति में कई बार तो वृद्ध व महिला ग्राहक तो एटीएम में प्रवेश करने से भी कतरा रहे हैं।
जोनल प्रबंधक बोले रिटायर्ड हो गया
कई एटीएम पर तो टोल फ्री के अलावा स्थानीय अधिकारियों के कॉन्टेक्ट नम्बर नहीं लिखे हैं। उन्हें नियमित रूप से अपडेट नहीं किया जा रहा है। शहर के चारमूर्ति से खजूरपुरा तिराहा रोड पर स्थित एसबीआई बैंक के एक एटीएम पर लिखे जोनल प्रबंधक के नम्बर पर रविवार दोपहर फोन करने पर ओमप्रकाश चौधरी ने फोन उठाया। समस्या बताने पर उनका कहना था कि सा’ब मैं तो कोटा रहता हूं, मुझे बैंक सेवा से सेवानिवृत हुए नौ माह हो गए। शाखा प्रबंधक के नम्बर पर फोन करने पर पता लगा उनका यहां से स्थानान्तरण हो चुका है।
स्वच्छ वातावरण, नए नोट मिले
-कई बैंक शाखाओं ने रखरखाव का कार्य एजेंसियों को दिया हुआ है, लेकिन इसके लिए सम्बंधित बैंक जिम्मेदार हैं। एटीएम में स्वच्छता का वातावरण मिलना चाहिए। एटीएम से नए साफ नोट मिलें। इस सम्बंध में आगामी बैंकर्स की बैठक में जानकारी देकर दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।
-बनवारीलाल मीणा, अग्रणी जिला प्रबंधक, बारां
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो