भाइयों मत करो चोरी, अपने घर का कनेक्शन घर बैठे लो,बिजली निगम छीजत रोकने को लगाएगा शिविर

भाइयों मत करो चोरी, अपने घर का कनेक्शन घर बैठे लो,बिजली निगम छीजत रोकने को लगाएगा शिविर
बारां. विद्युत वितरण निगम की ओर से विद्युत चोरी व छीजत पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए नित नए तरीके अपनाए जा रहे हैं।

भाइयों मत करो चोरी, अपने घर का कनेक्शन घर बैठे लो,बिजली निगम छीजत रोकने को लगाएगा शिविर
बारां. विद्युत वितरण निगम की ओर से विद्युत चोरी व छीजत पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए नित नए तरीके अपनाए जा रहे हैं। अब विद्युत निगम के अधिकारी घर-घर पहुंचकर लोगों को विद्युत कनेक्शन कराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके तहत विद्युत निगम की टीम विद्युत कनेक्शन देने के लिए कॉलोनी बस्तियों में पहुंचकर शिविर आयोजित करेंगी। शिविर में आवेदन पत्र की सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कराई जाएगी तथा मौके पर ही नया विद्युत कनेक्शन जारी किया जाएगा। इससे कनेक्शन कराने की औपचारिकता पूरी करने के लिए फाइल लेकर इधर-उधर चक्कर लगाने से राहत मिलेगी। वहीं, विद्युत चोरी में कमी आएगी तो निगम की आय में वृद्धि होगी।
इस तरह तैयार होंगे आवेदन
निगम की ओर से पहला शिविर बुधवार को खजूरपुरा तिराहा के पीछे स्थित संजय कॉलोनी में लगाया जाएगा। इसका समय सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा। आवेदन पत्र में लगाने के लिए आवश्यक कागजातों की जानकारी दी जाएगी। शपथ-पत्र लिया जाएगा तथा क्षेत्र के वार्ड पार्षद आदि से निवास प्रमाण-पत्र व क्षतिपूर्ति शपथ-पत्र आदि की खानापूर्ति कराई जाएगी। शिविर में निगम के सम्बंधित फीडर प्रभारी के अलावा संवदेक व उसके कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।
तैयार हो रही संदेश की रिकॉर्डिंग
चोरी छीजत रोकने के लिए निगम की ओर से संदेश के माध्यम से उपभोक्ताओं से अपील करने की भी प्रक्रिया तेज कर दी है। फिलहाल संदेश को रिकॉर्ड कराया जा रहा है। संदेश रिकॉर्ड होने के बाद उसे अधिकारियों के वाहनों पर स्पीकर लगाकर सुनाया जाएगा। संदेश में कहा जाएगा की उपभोक्ता केबल में कट नहीं लगाए, मीटर के साथ छेड़छाड़ नहीं करें अन्यथा जुर्माना के साथ कोर्ट कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। इससे उपभोक्ताओं को खासी असुविधा का सामना करना होगा। चोरी करना पाए जाने पर उपभोक्ता के खिलाफ वीसीआर भरने की कार्रवाई की जाएगी। भारी भरकम जुर्माना राशि चार्ज होगी।
हटेंगे विद्युत ट्रांसफार्मर व पोल
निगम की ओर से शहर में धर्मादा चौराहा से कृषि उपज मण्डी से आरओबी तक लगे विद्युत पोल व ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने का भी प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए सर्वे कर तखमीना तैयार कर लिया गया है। नगर परिषद की ओर से विद्युत पोल व ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने के लिए विद्युत वितरण निगम अधिकारियों को अवगत करा दिया है तथा तखमीना के मुताबिक निगम को आवश्यक राशि जमा कराने की तैयारी कर ली है। फिलहाल निगम के उच्चाधिकारियों की ओर से हरी झंडी मिलने का इंतजार किया जा रहा है।
& विद्युत चोरी छीजत रोकने के लिए विभिन्न फिडर क्षेत्र में कनेक्शन वितरण शिविर आयोजित किए जाएंगे। पहला शिविर बुधवार को शहर की संजय कॉलोनी में लगाया जाएगा।
दीपक राठौर, एईएन, जविविनि, बारां शहर

Shivbhan Sharan Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned