बड़ा होगा शहर का नेहरू पार्क

नेहरू पार्क का आकार अब बड़ा होने के साथ इसमें कई सुविधाओं का विस्तार होगा। यहां अब वॉकिंग ट्रेक के साथ बच्चों के मनोरंजन के लिए आकर्षक झूले लगेंगे तो इसमें गूंजने वाली संगीत की मधुर ध्वनि लोगों को मन भाएगी।

By: Ghanshyam

Published: 19 Jan 2019, 08:59 PM IST

नगर परिषद की पहल
बारां शहर का पहला पार्क होने का है इसका गौरव
बारां. शहर का सबसे पुराने सब्जी मंडी क्षेत्र के नेहरू पार्क का आकार अब बड़ा होने के साथ इसमें कई सुविधाओं का विस्तार होगा। यहां अब वॉकिंग ट्रेक के साथ बच्चों के मनोरंजन के लिए आकर्षक झूले लगेंगे तो इसमें गूंजने वाली संगीत की मधुर ध्वनि लोगों को मन भाएगी। इस पार्क का विकसित करने का प्रस्ताव पूर्व के नगर परिषद बोर्ड ने लिया था, लेकिन कार्य अब शुरू होगा। शुक्रवार को नगर परिषद के सभापति कमल राठौर ने यहां शिलान्यास कर कार्य शुरू करा दिए हैं।
यह पार्क शहर का पहला पार्क है, बरसों से पुराने शहर के लोग सुबह की सैर के लिए यहां पहुंचते हैं, लेकिन इसके बदइंतजामियों के शिकार होने से वे कन्नी काटने लगे थे। इसके चलते ही पूर्व के परिषद बोर्ड ने पार्क के आकार को बड़ा करने के साथ इसे आकर्षक रूप देने का प्रस्ताव लिया था, लेकिन यह प्रसताव कागाजों से बाहर नहीं निकल सका था। मौजूदा बोर्ड ने अब इस फाइल की धूल झाड़ कार्य शुरू कराया है। परिषद अधिकारियों का दावा है कि कुछ ही समय बाद शहर के यह पार्क आकर्षक लगने के साथ कई सुविधाओं से परिपूर्ण होगा। शिलान्यास कार्यक्रम में आयुक्त मनोज मीणा, अधिशाषी अभियन्ता महेन्द्र सिंह हाड़ा, निरीक्षक नरसी स्वामी, पार्षद विष्णु शाक्यवाल सहित सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
पार्क में मिलेगा सहकार मैदान
इस पार्क के पिछवाड़े में सहकारी गोदाम के मैदान के नाम से जाना जाने वाला बड़े भूभाग को अब पार्क में शामिल कर लिया गया है। इससे पार्क के आकार खासा बढ़ जाएगा। इसके लिए जेसीबी की मदद से नींव की खुदाई का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। पूर्व में इस इस जमीन को लेकर सहकारी समिति व नगरपालिका के मध्य विवाद था, लेकिन अस्सी के दशक में नगरपालिका ने इसे अपने स्वामित्व में ले लिया था। अब यह जमीन पार्क का हिस्सा होगी। इससे पार्क की लम्बाई गायत्री मंदिर की ओर करीब ५० फीट व चौड़ाई ९० फीट से अधिक बढ़ेगी।
इन सुविधाओं का करेंगे विकास
नगर परिषद के कनिष्ठ अभियन्ता श्याम मनोहर शर्मा व मानसिंह मीणा ने बताया कि नेहरू पार्क को विकसित करने के लिए प्रोजेक्ट तैयार कराया गया है। बुजुर्गों, महिलाओं, युवा, बच्चों सहित हर वर्ग की सुविधा के लिए कई कार्य कराए जाएंगे। यहां वाकिंग टे्रक, ओपन जिम, म्यूजिक सिस्टम, एयर कंडीशनर, अत्याधुनिक कॉम्पलेक्स, स्नानागार, फव्वारें, लेंडस्केपिंग, आधुनिक मनोरंजक झूले, चकरी, चौकीदार हट, रैलिंग, मेडीटेशन लॉन, सेल्फी प्वांइट, लाइब्रेरी, लाइटिंग सहित अन्य सुविधाएं होंगी।
कोतवाली के पास भी डरते है लोग
यह पार्क शहर की पुलिस कोतवली के ठीक सामने हैं। इसके बावजूद शाम के समय पार्क में सन्नाटा पसरा रहता है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि शाम से रात तक इस पार्क में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है। इससे क्षेत्र के लोग शाम के बाद इस ओर रूख नहीं करते। अब पार्क सम्पूर्ण रूप से विकसित होने के बाद यहां रात को भी लोगों की आवाजाही शुरू हो सकेगी।
नगर परिषद ने शहर के पार्कों के विकास के लिए डेढ़ करोड़ रुपए के कार्य कराने का प्रस्ताव लिया हुआ है। इसमें से ही नेहरू उद्यान में कार्य कराए जाएंगे। पहले चरण में पार्क के आकार को बढ़ाने का कार्य शुरू कराया है, जो एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा। इसके बाद अन्य कार्य होंगे। इनके लिए बजट की कोई कमी नहीं रहेगी।
कमल राठौर, सभापति नगर परिषद बारां
रिपोर्ट - हंसराज शर्मा द्वारा
-----------------------

Ghanshyam Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned