बैंक ग्राहक सेवा केन्द्र पर लुट रहे उपभोक्ता

ग्र्राहक सेवा केन्द्र उपभोक्ताओं को राहत देने की जगह अवैध वसूली करने में जुटे हैं। इन केन्द्रों पर राशि निकासी, जमा, नया खाता खुलवाने सहित अन्य सुविधाएं बैंक की दृष्टि में नि:शुल्क हैं।

By: Ghanshyam

Published: 03 Jan 2019, 08:31 PM IST

एसबीआई की अन्ता शाखा
अन्ता. यहां संचालित स्टेट बैंक ऑफ इन्डिया की ओर से स्थापित ग्र्राहक सेवा केन्द्र उपभोक्ताओं को राहत देने की जगह अवैध वसूली करने में जुटे हैं। इन केन्द्रों पर राशि निकासी, जमा, नया खाता खुलवाने सहित अन्य सुविधाएं बैंक की दृष्टि में नि:शुल्क हैं। किन्तु दूसरी और इन सुविधाओं के नाम पर ग्राहकों से राशि ली जा रही है।
इसका सबसे अधिक शिकार कम पढ़ लिखे एवं ग्रामीण क्षेत्रों से आए किसान होते हैं। मजे की बात तो यह है कि नया खाता खुलाने वाले आवेदक से सौ रूपए या इससे अधिक राशि तक वसूल की जाती है। ऐसे में ग्राहकों को आर्थिक चपत लगने के साथ ही बैंक की साख कमजोर हो रही है। जानकारी के अनुसार एक ग्राहक सेवा केन्द्र पर पिछले दिनों एक उपभोक्ता से जमा राशि लेकर रसीद दे दी गई किन्तु बैंक खाते में यह रकम जमा ही नहीं हुई। इसका पता उपभोक्ता को लम्बेे समय बाद पासबुक में प्रविष्टियां इन्द्राज कराने पर लगा। ऐसे में इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि एसबीआई के ग्राहक सेवा केन्द्रों पर बड़ा घोटाला किया जा रहा हो। बैक परिसर में भीड़ कम करने के लिए यह ग्राहक सेवा केन्द्र निजी लोगों को स्वीकृति देकर खोले गए हैं।
ऐसे में बैक आने वाले अधिकांश ग्राहकों को कर्मचारियों की और से इन सेवा केन्द्रों का लाभ उठाने की सलाह दी जाती है। किन्तु यहां बैंक नियमों का सरासर उल्लंघन कर उपभोक्ताओं से अवैध वसूली करने के बाद सेवा दी जा रही है। इन ग्राहक सेवा केन्द्रों पर नि:शुल्क सेवाओं का बोर्ड न लगा होने से भी उपभोक्ता भ्रमित होकर लुट रहे हैं।
शीघ्र होगी उचित कार्यवाही
& ग्राहकों से अवैध राशि ली जाने की शिकायतें मिली हैं। एकसेवा केन्द्र संचालक को पहले ही आखिरी चेतावनी दी जा चुकी है। अब यहां आकस्मिक जांचकर केन्द्र निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी। उपभोक्ताओं की जानकारी के लिए इन केन्द्रों पर नि:शुल्क ग्राहक सेवा का बोडऱ् भी लगाया जाएगा।
नवल कुमार जैन मुख्य प्रबंधक, एसबीआई अन्ता
ऐसी होती है पुलिस थाने की कार्यप्रणाली
हरनावदाशाहजी . राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार से शुरु हुए राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के दूसरे दिन संभागियों ने पुलिस थाने पहुंचकर सुरक्षा के गुर सीखे व अन्य जानकारियां ली। शिविर प्रभारी बाबूलाल सुमन ने बताया कि प्रथम सत्र में छीपाबडौद रोड स्थित पुलिस थाने पहुंचकर संभागियों ने थाना परिसर की साफ सफाई की। बाद में थानाधिकारी संपतसिंह राणावत ने सुरक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर पुलिस थाने में संचालित होने वाले कार्यो के बारे में भी बताया। शिविर के द्वितीय सत्र में स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारियां दी जिसके लिए स्थानीय आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ पीयूष नागर ने आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का महत्व एवं उसके द्वारा असाध्य बीमारियों के निदान के बारे में जानकारियां दी। कार्यक्रम का संचालन ललित शर्मा व्याख्याता ने किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य मोहनलाल नागर समेत अन्य भी उपस्थित थे।
रिपोर्ट - हंसराज शर्मा द्वारा
-----------------------

Ghanshyam Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned