scriptबारां-सालपुरा के बीच दौड़ेगी डबल ट्रेन | bara salpura ke bich | Patrika News

बारां-सालपुरा के बीच दौड़ेगी डबल ट्रेन

locationबारांPublished: Dec 17, 2018 07:55:10 pm

Submitted by:

Ghanshyam

कोटा-बीना रेलवे लाइन के दोहरीकरण कार्य का पहला पड़ाव नजदीक आ गया है। इस पड़ाव को पार करने के लिए रेलवे की ओर से पिछले कुछ दिनों से जोर शोर से तैयारी की जा रही है

baran

kota-bina ralway

रेलवे दोहरीकरण: नए वर्ष में रेलवे से मिलेगी सौगात
अब संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण की तैयारियां तेज
बारां. पश्चिम मध्य रेलवे की कोटा-बीना रेलवे लाइन के दोहरीकरण कार्य का पहला पड़ाव नजदीक आ गया है। इस पड़ाव को पार करने के लिए रेलवे की ओर से पिछले कुछ दिनों से जोर शोर से तैयारी की जा रही है। इसके बाद रेल यात्रियों को नव वर्ष में बारां से सालपुरा रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी बिना रूके तय करने की सौगात मिलेगी। दोहरीकरण का कार्य कर रही रेलवे विकास निगम लिमिटेड की ओर से बारां से सालपुरा के बीच करीब 43 किलोमीटर क्षेत्र में दोहरीकरण कार्य पूर्ण कर लिया है। इन दिनों संरक्षा जांच कराने की तैयारी की जा रही है। आगामी कुछ दिनों में रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के दौरान पाई जाने वाली कमियों को उनकी रिपोर्ट के आधार दुरूस्त किया जाएगा। संरक्षा आयुक्त की हरी झंडी के बाद दोनों ट्रेक पर एक साथ ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
ट्रेक के बाद अन्य कार्य में हुई देरी
सूत्रों का कहना है कि रेलवे विकास निगम (आरवीएनएल) की ओर से यहां कोटा-रूठियाई तक के करीब 165 किलोमीटर व गुना से बीना तक के करीब 117 किलोमीटर लाइन का दोहरीकरण किया जा रहा है। इसके तहत कोटा-रूठियाई सेक्शन के बारां से सालपुरा रेलवे स्टेशन के बीच अधिक संख्या में बड़ी पुलियाएं नहीं होने के कारण सबसे पहले यहां दोहरीकरण (डबलिंग) कार्य पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया था। करीब एक वर्ष पहले ही बारां से सालपुरा रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेक बिछाने का करीब 90 प्रतिशत काम कर लिया गया था, लेकिन विद्युतिकरण व सिग्नल समेत कुछ जगह लाइनों के मिलान करने समेत अन्य तकनीकी कार्य नहीं हुए थे।
शीघ्र होगा निरीक्षण
रेलवे सूत्रों का कहना है कि बारां-सालपुरा स्टेशन के फिनिशिंग आदि के कुछ छिटपुट कार्य शेष थे। अब उच्चाधिकारियों की ओर से दिसम्बर माह के दूसरे पखवाड़े में रेल संरक्षा आयुक्त का निरीक्षण कार्यक्रम तय करने के संकेत दिए गए हैं। इसके तहत इन शेष कार्यो को पूर्ण करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसी के तहत इस लाइन की दो ट्रेनों को 19 दिसम्बर तक के लिए रद्द किया गया है तथा एक ट्रेन जोधपुर भोपाल का मार्ग बदला गया है।
पुलिया निर्माण में लग रहा समय
आरवीएनएल सूत्रों का कहना है कि परियोजना के तहत कोटा से रूठियाई व गुना से बीना के बीच यूं तो करीब 30 बड़े पुल व 201 छोटे पुलों का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें अन्ता के समीप कालीसिंध नदी व छबड़ा के समीप पार्वती नदी पर दो बड़ी पुलियाएं हैं। शेष पुलियाओं की लम्बाई कम है। वैसे सालपुरा से बारां के 43 किलोमीटर दोहरीकरण लाइन पर भी करीब 40 छोटी पुलिया बनाई गई है।
रिपोर्ट – हंसराज शर्मा द्वारा
————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो