बड़पूजनी अमावस्या पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने सीताबाड़ी के पवित्र कुंडों में डुबकी लगाई

केलवाड़ा. सीताबाड़ी तीर्थ स्थल में मंगलवार को बड़पूजनी अमावस्या पर्व पर बड़ी संख्या में यहां पहुंचे श्रद्धालुओं ने सीताबाड़ी के पवित्र कुंडों में डुबक

By: Shivbhan Sharan Singh

Published: 16 May 2018, 05:06 PM IST

केलवाड़ा. सीताबाड़ी तीर्थ स्थल में मंगलवार को बड़पूजनी अमावस्या पर्व पर बड़ी संख्या में यहां पहुंचे श्रद्धालुओं ने सीताबाड़ी के पवित्र कुंडों में डुबकी लगाई। स्नान का सिलसिला सुबह चार बजे से प्रारम्भ हुआ जो शाम तक चलता रहा। स्नान के बाद यहां श्रद्धालुओं ने सीताबाड़ी के श्री लक्ष्मण मंदिर , वाल्मीकि मंदिर, राममंदिर, लवकुश, शिव मंदिर सहित सीता कुटी धाम पर पूजा-अर्चना की इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां कनक दंडवत करते हुए पहुंचे।
मेला शुरू
स्नान के साथ ही सीताबाड़ी मेले का भी शुभारंभ हो गया। मेले में गगनचुम्बी झूले, ब्रेक डान्स झूल,े ड्रेगन झूले, टॉय ट्रेन, मौत का कुआ आदि का श्रद्धालुओं ने लुफ्त उठाया। साथ ही मेला परिसर में सजे मनिहारा मार्केट, खिलौना मार्केट, चूड़ी मार्केट, कपड़ा मार्केट में खूब खरीदारी की तो 40 डिग्री तापमान के बीच लोग कहीं पेड़ों की छाया में तो कहीं गन्ने के रस से कहीं कोल्ड ड्रिंक से कहीं सॉफ्टी से अपने आप को गर्मी से राहत दिलाते नजर आए।
वाहनों की रेलमपेल
सीताबाड़ी मेले में दर्शनार्थी बड़ी संख्या में वाहनों से पहुंचे। जिसके चलते केलवाड़ा से सीताबाड़ी रोड वाहनों से खचाखच भरा हुआ नजर आया। ब्राह्मण समाज ने इस दौरान प्रसाद का वितरण किया। मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर मेला स्थल पर पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित कर पुलिस कर्मी तैनात किए गए है।
केलवाड़ा. सीताबाड़ी में मंगलवार को सहरिया लघु कुम्भ मेले का शुभारंभ हो गया। मेला उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि जिला प्रमुख नंदलाल सुमन व विशिष्ट अतिथि भाजपा एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष हेमराज मीणा, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र नागर, मोर्चा अध्यक्ष कपिल राठौर, परमिंदर कौर अटवाल थे। अध्यक्षता विधायक ललित मीणा ने की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सीताबाड़ी हाड़ौती क्षेत्र का एक आस्था का केंद्र है और इसके विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। पूर्व विधायक हेमराज मीणा ने कहा कि सीताबाड़ी में आज तक जो भी विकास हुआ वो भाजपा के शासन में हुआ है और बहुत कुछ करना अभी बाकी है। कार्यक्रम में अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। मेला अध्यक्ष एवं सरपंच गायत्री सहरिया ने अथितियों का आभार जताया। इससे पूर्व वार्ड पंच केवल राठौर, नरेश मेहता, मनोज प्रजापत, विनोद चंदेल, संदीप सिंह, सरोज चंदेल आदि ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। संचालन जगदीश राठौर व हेमराज राठौर ने किया।
समारोह में किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष रमेश मेहता, नायब तहसीलदार रामचरन मीना, ओबीसी मोर्चा के रामकुमार राठौर, चिकित्सा प्रकोष्ठ के राजेन्द्र खत्री, श्याम राठौर, सरपंच कमल राठौर, सरपंच शारदा सहरिया, सरपंच मुरारीलाल परिहार, युवा मोर्चा के रितेश राठौर, ताराचंद गुर्जर, केदार शर्मा, धीरू कोठारी, नवीन भार्गव, वार्ड पंच राहुल सोनी, मनोज शर्मा, पंचूलाल राठौर, सहायक अभियंता बसंत गुप्ता, वीपी सिंघल सहित ग्रामीण एवं भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।
(पत्रिका संवाददाता)

Shivbhan Sharan Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned