scriptछात्र, छात्राएं नहीं आए, शिक्षक बोले किसे पढ़ाए | baran - chatr chatraye nahi aaye | Patrika News

छात्र, छात्राएं नहीं आए, शिक्षक बोले किसे पढ़ाए

locationबारांPublished: Nov 11, 2018 08:11:16 pm

Submitted by:

Ghanshyam

सरकारी स्कूलों में बच्चे नहीं पहुंचे। ऐसे में स्कूलों में सन्नाटा पसरा रहा। शिक्षक, शिक्षिकाओं ने आपस में बतिया कर समय बिताया। ज्यादातर स्कूलों में

seoni

school nahi aaye

स्कूलों में पसरा रहा सन्नाटा
कक्षाएं रही खाली, जल्दी कर दी छुट्टी
बारां. धनतेरस व दीपावली के अवकाश के बाद शनिवार को खुले सरकारी स्कूलों में बच्चे नहीं पहुंचे। ऐसे में स्कूलों में सन्नाटा पसरा रहा। शिक्षक, शिक्षिकाओं ने आपस में बतिया कर समय बिताया। ज्यादातर स्कूलों में जल्दी छुट्टी कर दी गई। जिले भर में माध्यमिक शिक्षा के अधीन 292 व प्रारंभिक शिक्षा के अधीन 927 स्कूल हैं। उक्त स्कूलों सहित निजी स्कूलों में धनतेरस व दीपावली के अवकाश 28 अक्टूबर से 9 नवम्बर तक थे। उक्त ग्यारह दिनों में बच्चों के शोरगुल से गुजने वाले स्कूलों में सन्नाटा पसर गया। दीपावली अवकाश शनिवार को खत्म हुए। निर्धारित समय पर सभी सरकारी स्कूल खुल गए, लेकिन ज्यादातर छात्र-छात्राएं स्कूल नहीं पहुंचे। जो छात्र-छात्राएं स्कूल आए थे। उनका भी पढ़ाई में मन भी नहीं लग रहा है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को कक्षा कक्षों में आपस में गप्पे लड़ाते देखा गया। उधर स्टाफ भी अन्य दिनों की अपेक्षा कम आया था। उन्हें भी अवकाश को लेकर चर्चा देखा गया। अत: कई सरकारी स्कूलों में जल्दी छुट्टी कर दी गई। वहीं कई स्कूल निर्धारित समय तक चले।
खिलाई मिठाई
स्कूलों में छात्र-छात्राओं व स्टाफ अपने साथ दीपावली की मिठाई भी स्कूल लेकर आया था। उन्होंने आते ही एक दूसरे को दीपावली की शुभकामनाएं दी। वहीं एक दूसरे को मुंह मीठा कराया गया।
अब परीक्षा की तैयारी
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रहलाद राठौर ने बताया कि सरकारी स्कूल सोमवार से निर्धारित समय पर खुलेंगे। बच्चों की अद्र्धवार्षिक परीक्षा दिसम्बर से शुरू हो रही है। ऐसे में बच्चों को रिविजन कराया जाएगा, जो पाठ व प्रश्न बच्चों को समझ में नहीं आ रहे हैं।
स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण
अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई
हरनावदाशाहजी. दीपावली अवकाश समाप्ति के बाद शनिवार को क्षैत्र की शिक्षण संस्थाओं में ताले तो खुले, लेकिन मोटी पगार पाने वाले ज्यादातर शिक्षक नदारद मिले। शनिवार को ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी प्रेमसिंह मीणा ने करीब आधा दर्जन स्कूलों का निरीक्षण किया तब इसका खुलासा हुआ। उन्होंने नदारद काॢमकों के खिलाफ नियमानुसार विभागीय कार्रवाई की बात कही है। वे सबसे पहले कलमाोदिया सीनियर सैकंडरी स्कूल पंहुचे, जहां सात शिक्षक नदारद मिले। सैकुुड़ गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय में दो महिला शिक्षक अनुपस्थित मिली। दीगोदजागीर के सीनियर स्कूल में आधा दर्जन एवं बालिका स्कूल में एक शिक्षक नदारद था। उसके बाद हरनावदाशाहजी के सीनियर स्कूल में भी यही हाल मिला। आधा दर्जन शिक्षक अनुपस्थित मिले तो वहीं बालिका स्कूल में भी एक शिक्षिका नदारद मिली। उन्होंने बताया कि ज्यादातर स्कूलों गैर हाजिर शिक्षकों के हाजरी रजिस्टर में कॉलम खाली पडे थे, जिनमें बाद में खानापूर्ति कर दी जाती। उन सभी कॉलम पर नोट लगा दिया। इसके अलावा कस्बे के स्कूलों में पोषाहार नहीं खिलाया, दूध पिलाया भी विरित नहीं किया गया।
रिपोट – हंसराज शर्मा द्वारा
———————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो