scriptआदेश के डेढ़ माह बाद भी नaहीं हो रही जांच | BARAN HOSPITAL, FREE MEDICAL FACILITY, medicine | Patrika News

आदेश के डेढ़ माह बाद भी नaहीं हो रही जांच

locationबारांPublished: Oct 20, 2019 04:29:49 pm

आदेश के डेढ़ माह बाद भी नहीं हो रही जांच बारां. जिला चिकित्सालय में मेडिकल कॉलेज स्तर की कई बीमारियों की महंगी जांचे भी नि:शुल्क जांच योजना के तहत शुरू करने के लिए करीब डेढ़ माह पहले टैंडर प्रक्रिया पूर्ण कर लिए जाने के बावजूद मरीजों को यह सुविधा नहीं दी जा रही है। अभी भी शीघ्र ही जांच केन्द्र शुरू करने की बात कहकर देरी की जा रही है। वहीं मरीजों को जांचों के लिए जेब ढीली करनी पड़ रही है।

baran hospital

baran hospital

आदेश के डेढ़ माह बाद भी नहीं हो रही जांच
बारां. जिला चिकित्सालय में मेडिकल कॉलेज स्तर की कई बीमारियों की महंगी जांचे भी नि:शुल्क जांच योजना के तहत शुरू करने के लिए करीब डेढ़ माह पहले टैंडर प्रक्रिया पूर्ण कर लिए जाने के बावजूद मरीजों को यह सुविधा नहीं दी जा रही है। अभी भी शीघ्र ही जांच केन्द्र शुरू करने की बात कहकर देरी की जा रही है। वहीं मरीजों को जांचों के लिए जेब ढीली करनी पड़ रही है। आए दिन जांचों के लिए मरीज जांच केन्द्र कक्ष के चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना के तहत करीब 56 तरह की जांचे नि:शुल्क की जा रही है। लेकिन वर्ष 2017 में यहां शुरू की गई मेडिकल कॉलेज स्तर की महंगी जांचे 30 जून 2019 से बंद पड़ी है। अस्पताल में मौसमी बीमारियों से ग्रस्त बड़ी संख्या में रोगी पहुंच रहे हैं। ऐसे में जरुरी जांच नहीं होने से उन्हें बाजार में महंगी जांच करानी पड़ रही है।
अगस्त में हुए थे टैंडर
सूत्रों का कहना है कि जिला चिकित्सालय में नि:शुल्क जांच योजना के तहत मेडिकल कॉलेज स्तर की विशिष्ट श्रेणी की महंगी जांचे आउटसोर्स मोड पर नि:शुल्क शुरू करने के लिए सरकार की ओर से अगस्त माह में टैंडर प्रक्रिया पूर्ण संवेदक कम्पनी कृष्णा डायग्नोस्टिक्स प्रा. लि. को 29 अगस्त को कार्यादेश जारी कर दिए थे। इसके बाद जिला चिकित्सालय प्रशासन को टैंडर प्रक्रिया पूर्ण होने का पत्र दिया गया, लेकिन अक्टूबर माह के 19 दिन गुजर जाने के बाद भी जांच केन्द्र शुरू नहीं किया गया।
यह जांचे होगी फ्री
अब पहले से की जाने वाली कुछ जांचों को हटाकर नई जांचे जोड़ी गई है। करीब दस तरह की जांचों को बदला गया है। इसमें कैंसर से सम्बंधित चार तरह की जांच को नि:शुल्क जांच के दायरे में शामिल किया गया है। अब जीजीटी, ग्राम स्टीनिंग, कीटाणु सम्बंधि यूरिन व ब्लड कल्चर एण्ड सेनसिटिविटी, इंसूलीन, सीएसएफ कल्चर, टॉर्च, विटामिन-बी 12 एवं हीमोफिलिया प्रोफाइल (फैक्टर 8 व 9) के अलावा खून की कमी, थायरॉइड, हिस्टोलॉजी में बायोप्सी (गांठ) व आईएचसी, हेमोटोलॉजी में बौनमैरो, डब्ल्यूबीसी सायटोकैमिस्ट्री, जी-6 पीडी, थैलिसिमिया, एचपीएलसी आदि जांचे नि:शुल्क की जानी है।
&करीब साढ़े तीन माह से बंद पड़ी मेडिकल कॉलेज स्तर की नि:शुल्क जांचे फिर से शुरू होगी। इस सम्बंध में सरकार की ओर से लिखित सूचना मिल गई है। इसे जल्दी ही शुरू कराने का प्रयास है। वैसे संस्था की ओर से आगामी 21 अक्टूबर से जांच केन्द्र शुरू करने की बात की जा रही है। डॉ. बीएल मीणा, पीएमओ, जिला चिकित्सालय
&जिला चिकित्सालय में 21 अक्टूबर से जांचों के लिए सेम्पल कलेक्शन सेन्टर शुरू किया जाएगा। अब इसके लिए अवधि नहीं बढ़ाई जाएगी। फिलहाल ट्रायल शुरू की हुई है। विपिन दीक्षित, प्रभारी, कोटा जोन, कृष्णा डायग्नोस्टिक्स प्रा. लिमिटेड, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो