scriptएक भूल से , छीन गई खुशियां और मुस्कान | baran - kota - rajasthan. | Patrika News

एक भूल से , छीन गई खुशियां और मुस्कान

locationबारांPublished: Mar 18, 2019 10:46:41 pm

Submitted by:

Hansraj

राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर जिले के किशनगंज पुलिस थाने के समीप सोमवार दोपहर अज्ञात ट्रोले की भिड़न्त से बारां शहर निवासी बाइक सवार दो भाइयों की मृत्यु हो गई। पुलिस ने

baran

एक भूल से , छीन गई खुशियां और मुस्कान

अज्ञात ट्रोले की टक्कर से दो भाइयों की मौत
किशनगंज थाने के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर हुई दुर्घटना
बारां. राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर जिले के किशनगंज पुलिस थाने के समीप सोमवार दोपहर अज्ञात ट्रोले की भिड़न्त से बारां शहर निवासी बाइक सवार दो भाइयों की मृत्यु हो गई। पुलिस ने यहां जिला चिकित्सालय में पोस्टमार्टम के बाद शव परजिनों को सौंप दिए तथा अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू की है।
शहर के अटरू रोड स्थित कुंजविहार कॉलोनी निवासी चौथमल रावल (42) व मूलचंद रावल (50) दोनों बारां से किशनगंज स्थित तहसील कार्यालय से खाते की नकल निकलवाने के लिए पटवारी के पास जा रहे थे, लेकिन तहसील कार्यालय पहुंचने से पहले ही पुलिस थाने के समीप कस्बे में प्रवेश सीमा पर स्थित पुलिया पर अज्ञात वाहन से जोरदार भिड़न्त हो गई। इससे दोनों भाई घायल हो गए थे। सूचना पर कुछ देर बाद ही मौके पर पहुंची 108 एम्बुलेंस ने घायलों को जिला चिकित्सालय पहुंचाया। यहां कुछ देर बाद ही छोटे भाई चौथमल का दम टूट गया। उसे चिकित्सकों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया तथा बड़े भाई मूलचन्द को कोटा रैफर किया गया, लेकिन उसका भी कोटा चिकित्सालय पहुंचने से पहले ही दम टूट गया। बाद में दोनों भाइयों के शवों को यहां जिला चिकित्सालय में पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंपे गए।
शादी के घर में छा गया मातम
शहर की कुंजविहार कॉलोनी निवासी मृतक भाई मूलचन्द व चौथमल हेलमेट नहीं लगाए हुए थे। हेलमेट लगा होता तो संभवतया बड़ा हादसा टल जाता। उनके सिर में गंभीर चोट लगी थी। दोनों भाइयों की हेलमेट नहीं लगाने की भूल ने शादी की खुशियां व परिवार के लोगों की मुस्कान छीन ली। दोनों विवाहित थे तथा दोनों के पांच पुत्र व छह बेटियां हंै। दोनों मृतकों की शादी एक ही परिवार में दो सगी बहनों से हुई है। दोनों भाइयों की मौत से दोनों बहनें भी विधवा हो गई। इस हादसे से पूरे परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। वहीं पूरी कॉलोनी में मातम छा गया। यहां आसपास के घरों में तो शाम को चुल्हे तक नहीं जले।
मजदूरी कर पाल रहे थे परिवार
दोनों मृतक मेहनत मजदूरी कर परिवार का पालन कर रहे थे। बड़ा भाई मूलचन्द कुछ दिनों पहले तक हॉकर का काम करता था, इन दिनों वह मांगरोल बायपास स्थित एक निजी विद्यालय में गार्ड की नौकरी कर रहा था। परिवार कुंजविहार कॉलोनी में ही किराये के मकान में रहता है। उसके छोटे-छोटे बच्चे है। वहीं छोटा भाई चौथमल शास्त्री मार्केट में बैंडबाजे की दुकान पर बैंड बजाने व अन्य मजदूरी कर परिवार को पालन पोषण कर रहा था। उनके तीन बेटी व बड़ा पुत्र प्रिंस एवं छोटा पुत्र गोविन्द फिलहाल पढ़ाई करते हैं।
शादी के लिए बनवानी थी केसीसी
हैड कांस्टेबल मनोज ने बताया कि दोनों मृतक भाई उनके सगे फूफा है। बड़े फूफा मूलचन्द के परिवार में अभी तक किसी की शादी नहीं हुई है। उनके तीन पुत्र पवन (18), सोनू, मोनू व तीन पुत्रियों में सबसे बड़े पुत्र पवन की इसी वर्ष शादी करने की तैयारी चल रही थीं। उसकी श्योपुर जिले में शादी के लिए बातचीत चल रही थी। दोनो भाई शादी के लिए जमीन की केसीसी बनवाना चाहते थे। इसी के लिए किशनगंज तहसील कार्यालय जा रहे थे। मूलरूप से सकरावदा गांव निवासी इस परिवार की पैतृक कृषि भूमि सकरावदा गांव में ही है।
सहायता की दरकार
रिश्तेदारों का कहना है कि मृतक मूलचन्द के सात भाई व तीन बहनों का परिवार है, लेकिन इन सात भाइयों के बीच पैतृृक कृषि जमीन मात्र सात बीघा है। एक भाई के हिस्से में करीब पौन बीघा जमीन आती है। इसी जमीन का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर परिवार में शादी करने के लिए कर्ज लेना चाहते थे। इस परिवार को सरकार व प्रशासन से तत्काल आर्थिक सहायता की दरकार है।
-थाने के सामने हाईवे की रामगढ़ पुलिया पर हादसा हुआ है। दोनों मृतक हेलमेट नहीं लगाए हुए थे। उनके सिर में गंभीर चोट लगी है। अज्ञात वाहन चालक की तलाश के लिए टोल प्लाजा के सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे हैं।
-मनोज सोनी, थाना प्रभारी किशनगंज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो