नाचते गाते निकाली गणगौर की सवारी

कस्बें में मंगलवार को गणगौर विसर्जन का कार्यक्रम महिलाओं ने बड़े धूमधाम से मनाया। विसर्जन को लेकर महिलाएं एवं युवतियाँ सज धज कर श्रृंगार करके अपने सिर पर गणगौर की मूर्तियों को रख कर

By: Hansraj

Published: 10 Apr 2019, 07:37 PM IST

पर्व का समापन
केलवाड़ा. कस्बें में मंगलवार को गणगौर विसर्जन का कार्यक्रम महिलाओं ने बड़े धूमधाम से मनाया। विसर्जन को लेकर महिलाएं एवं युवतियाँ सज धज कर श्रृंगार करके अपने सिर पर गणगौर की मूर्तियों को रख कर डी जे व ढोल,बैंडबाजों के साथ नाचते गाते हुए शोभा यात्रा निकाली । इसके बाद सीताबाड़ी पहुंच कर पूरी श्रद्धा एवं परम्परागत गीतों के साथ ईसर और पार्वती का पूजन किया गया । महिलाओं नें इस परम्परा को निभाते हुए नई पीढ़ी को विशेषतौर पर पूजन में शामिल किया । इसके बाद मंगलवार शाम को गणगौर के मंगलगीत गाते हुए गणगौर की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया।
कस्बाथाना . महिलाओं ने विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद सरकारी बाग में पहुंचकर ईसर गणगौर का विधि विधान से पूजा अर्चना कर विसर्जन किया गया। मंगलवार शाम को जगह जगह विराजे ईसर गणगौर की महिलाओं ने एकत्रित होकर मांगलिक गीत गाते हुए विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद ढोल नगाड़ों की थाप के साथ ईसर गणगौर यात्रा निकालने के साथ मझोला रोड स्थित सरकारी बाग में पहुंचे। यहां महिलाओं ने एकत्रित होकर ईसर गणगौर की पूजा अर्चना कर विधि विधान से विसर्जन कर प्रसाद वितरण किया ।
गणगौर ईसर की झांकी निकाली
अन्ता. गणगौर पर्व पर दो दिवसीय उत्सव के दौरान यहां सोमवार की रात्रि को ईसर-गणगौर जी की आकर्षक सवारी निकाली गई। यह सवारी मुख्य बाजार, मालियों का चौक, सीसवाली तिराहा, कोटा बारां मार्ग आदि जगह होकर वापस निर्र्धारित स्थल पर पहुंची। इस शोभायात्रा को देखने के लिए कई महिला-पुरूष जमा थे। इस बीच श्रद्धालुओं ने गणगौर-ईशर को शीश नवाकर मन्नत मांगी।
समरानिया. इस बार भी समापन के दौरान महिलाओं ने गाजे बाजे के साथ ईसर गणगौर की शोभा यात्रा निकाली। महिलाओं द्वारा डीजे पर नाच करते हुए गणगौर विसर्जन किया गया। महिलाओं ने बड़े हर्ष उल्लास के साथ ईसर गणगौर को विसर्जन किया ।

Hansraj Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned