scriptदिनभर छूटती रही सर्दी से धूजणी, रात को जल्द ही बंद हो गए बाजार | baran mosam | Patrika News

दिनभर छूटती रही सर्दी से धूजणी, रात को जल्द ही बंद हो गए बाजार

locationबारांPublished: Dec 17, 2020 08:02:05 pm

Submitted by:

Ghanshyam

सर्द हवाओं के चलते लोग धूप का आनंद भी नहीं उठा सके। बारां में अधिकतम तापमान २२ व न्यूनतम तापमान ५ डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जिले के लोगों को सर्दी से राहत मिलने के २६ दिसम्बर तक कोई आसार नहीं है। इस दौरान न्यूनतम तापमान ४ से ५ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है।

दिनभर छूटती रही सर्दी से धूजणी, रात को जल्द ही बंद हो गए बाजार

दिनभर छूटती रही सर्दी से धूजणी, रात को जल्द ही बंद हो गए बाजार

बारां शहर समेत जिले में गुरुवार को सर्दी का सितम से लोग सहमे रहे। सुबह देर से उठने के बाद रात को जल्द बिस्तरों में जा दुबके। बाजारों में रात आठ बजे बाद सन्नाटा पसर गया। दोपहर को निकली धूप भी बेअसर रही। सर्द हवाओं के चलते लोग धूप का आनंद भी नहीं उठा सके। बारां में अधिकतम तापमान २२ व न्यूनतम तापमान ५ डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जिले के लोगों को सर्दी से राहत मिलने के २६ दिसम्बर तक कोई आसार नहीं है। इस दौरान न्यूनतम तापमान ४ से ५ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार रात से तापमान ३ से ५ डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है। जिले में का इतना कम तापमान पूर्व में शायद ही रहा हो।

फिर पड़ता है फसलों में पाला
उपनिदेशक कृषि विस्तार अतीश कुमार शर्मा ने बताया कि फसलों के लिहाज से वर्तमान में तापमान अनुकूल है। लेकिन यह तापमान ४ डिग्री सेल्सियस से नीचे गया और इस दौरान हवा बंद रही तो धनिया समेत अन्य फसलों में पाला पडऩे की सभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

किसान यह बरतें सावधानी
उपनिदेशक शर्मा ने किसानों को खेतों की नियमित निगरानी करने के साथ तापामन और भी गिरने तथा इस दौरान हवा के वेग थमने पर फसलों को पाला से बचाने के लिए हल्की सिंचाई के साथ खेतों की मेड़ पर धुआं करने के साथ एक कृषि अधिकारियों व पर्यवेक्षकों की सलाह से सल्फ्यूरिक एसिड (व्यापारिक सल्फर) के निर्धारित मात्रा में खेतों में छिड़काव करने की अपील की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो