scriptbaran nagar parishad news, baran special news baran news | अब तो जागो शहर की सरकार... | Patrika News

अब तो जागो शहर की सरकार...

नगर परिषद में एक साल बाद भी कमेटियों का गठन नहीं, सत्ता पक्ष के कई वार्ड पार्षद कमान संभालने को आतुर

बारां

Published: February 26, 2022 09:34:53 am

बारां. बारां नगर परिषद के नए बोर्ड का गठन एक साल पहले हो गया था। 16 जनवरी 2021 को सभापति समेत तमाम 60 वार्ड पार्षदों ने शपथ भी ले ली थी। लेकिन इसके बाद न तो नगर परिषद बोर्ड की नियमानुसार बैठकें हो रहीं और न ही अब तक समितियों का गठन हुआ है। जबकि सत्तापक्ष के कई पार्षद इन समितियों का प्रमुख बनने की आस पाले बैठे हैं। इतना ही नहीं मौजूदा बोर्ड की एक मात्र बैठक ही हुई है। ऐसे में कई प्रस्तावों के अनुमोदन के साथ विकास कार्यों के लिए नए प्रस्ताव नहीं लिए जा रहे हैं। हालांकि नगर परिषद ने शहर के कॉलेज तिराहे से मेलखेड़ी छापर तक 80 फीट सड़क का निर्माण कार्य लगभग पूरा करा लिया है तथा अब मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 के तहत शहर के डोल तालाब के सौन्दर्यीकरण व सुदृढ़ीकरण का कार्य शुरू होगा। इसके लिए 23.98 करोड़ रुपए का व्यय प्रस्तावित है।
90 दिन मेें करना होता है गठन
नगर परिषद में समितियों का गठन नहीं होने से कई कार्य प्रभावित हो रहे हैं। नगर परिषद में कार्यपालिका समिति, वित्त समिति, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति, रोशनी समिति, भवन अनुज्ञा एवं संकर्म समिति, गंदी बस्ती सुधार समिति, नियत व उपनिधियां समिति, अपराधों का शमन और समझौता समिति समेत अन्य समितियों का गठन होता है। नियमानुसार इन सभी समितियों का गठन बोर्ड के गठन से 90 दिन की अवधि में हो जाना चाहिए। लेकिन एक साल बाद भी समितियों का गठन नहीं हो सका है।
दूसरी बोर्ड बैठक के लिए इंतजार
नगर परिषद में नेता प्रतिपक्ष दिलीप शाक्यवाल का कहना है कि कई बार परिषद बोर्ड की बैठक बुलाने की मांग कर चुके हैं, लेकिन सत्तापक्ष के प्रतिनिधि व अधिकारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे। एक साल से भी अधिक समय में एक ही बैठक बुलाना राजस्थान नगरपालिका अधिनियम के नियमों के विरुद्ध है। सभी पार्षद शहर के विकास व सौन्दर्यीकरण को लेकर प्रतिबद्ध हैं तथा अपने-अपने वार्डों के लोगों की मांग के अनुसार कार्य कराना चाहत हैं। आखिर, लोगों ने वार्ड पार्षदों को चुना है तो उनसे अपेक्षाएं भी हैं।
-फिलहाल विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है, परिषद बोर्ड की बैठक के लिए बारां-अटरू विधायक पानाचंद मेघवाल से समय मांगा है। उनकी स्वीकृति मिलने के बाद बैठक बुलाई जाएगी। समितियों का गठन भी सर्वसम्मति से कर लिया जाएगा।
ज्योति पारस, सभापति नगर परिषद, बारां

अब तो जागो शहर की सरकार...
अब तो जागो शहर की सरकार...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.