scriptसावधान! कवाई क्षेत्र में घूम रहा है पैंथर | baran, patrika, baran painther news baran special news | Patrika News

सावधान! कवाई क्षेत्र में घूम रहा है पैंथर

locationबारांPublished: Jan 19, 2022 09:45:50 pm

Submitted by:

Ghanshyam

वन अधिकारियों ने वीडियो के आधार पर की पुष्टि

सावधान! कवाई क्षेत्र में घूम रहा है पैंथर

सावधान! कवाई क्षेत्र में घूम रहा है पैंथर

कवाई/ बारां. कवाई की ग्राम पंचायत दिलोद हाथी के समीप खेतों में चार-पांच दिन पहले दोपहर को नजर आए वन्य जीव के बुधवार को वायरल वीडियो में पैंथर होने की पुष्टि हुई है। अब वन विभाग ने गांव में दो कर्मचारी नियुक्त किए हैं। गुरुवार को विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच वायरल वीडियो के अनूसार दृश्य पुन: निर्मित कर उसकी ट्रेकिंग शुरू करेंगे। दूसरी ओर ग्रामीण खुंखार वन्य जीव के विचरण से दहशत में हैं।
सहायक वन संरक्षक दीपक गुप्ता ने बताया कि तीन दिन पूर्व ग्रामीणों की पैंथर दिखाई देने के बाद विभागीय कर्मचारी मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने उस क्षेत्र से पगमार्क लिए थे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं होने से किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच जा सका था। बुधवार को विधायक ने उन्हें वीडियो भेजा था, जो क्षेत्र में वायरल हो रहा है। इस वीडियो से वन्य जीव के पैंथर होने की पुष्टि हो गई है। शाम को दिलोद हाथी गांव में दो वन कर्मचारियों को तैनात किया है। इस गांव से शेरगढ़ नजदीक अभयारण्य जदीक होने से पैंथर के वहां से मूवमेंट की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।
आज लगाएंगे पिंजरा
गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को विभाग के पंच अन्य कर्मचारियों को मोके र भेजा जाएगा। वहां वीडियो अनुसार पूरा सीन रिक्रिएट किया जाएगा। मौके पर पगमार्क भी तलाश कर ट्रेकिंग शुरू की जाएगी। इस क्षेत्र में पिंजरा भी लगाया जाएगा। हालांकि वीडियो में नजर आ रहा पैंथर व्यस्क होने से इसके आसानी से हाथ आने की संभावना कम ही है। आवश्यकता महसूस होने पर कोटा वन्य जीव विभाग की टीम भी बुलाई जाएगी।
ग्रामीणों में दहशत
क्षेत्र में घूम रहे पैंथर की ट्रेकिंग नहीं होने से ग्रामीणा में दहशत का माहौल है। बुधवार को सरपंच सहित ग्रामीणों ने मोठपुर थाना अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर पैंथर को पकडऩे की मांग की है। दिलोद हाथी गांव निवासी गांव का दीपक मीणा उर्फ गोलू बताया कि वह अपने परिजनों समेत खेत पर लहसुन की निाराई कर रहा था। इसी दौरान उसे पैंथर जाता हुआ दिखाई दिया तो उसने वीडियो बना लिया था। गांव के अन्य किसानों ने भी पैंथर को देखा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो