ओलिया का लगाया भोग, शीतला माता मंदिरों में उमड़ी श्रद्धा की भीड़

शहर समेत जिले भर में शीतला अष्टमी का पर्व महिलाओं ने श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया। इस अवसर पर शीतलामाता के मंदिरों मे माता की पूजन अर्चना की गई। वहीं घर में खुशहाली व सुख समृद्धि की कामना की।

By: Dilip

Published: 29 Mar 2019, 10:49 AM IST

बारां. शहर समेत जिले भर में शीतला अष्टमी का पर्व महिलाओं ने श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया। इस अवसर पर शीतलामाता के मंदिरों मे माता की पूजन अर्चना की गई। वहीं घर में खुशहाली व सुख समृद्धि की कामना की।

शीतला अष्टमी के दिन महिलाओ ने प्रात:काल जल्दी जागकर स्नान आदि से निवृत होकर घरों में एक दिन पूर्व बनाये गये पकवान पुए पकौड़ी ओलिया (चावल) को लेकर शीतलामाता मंदिरों में पहुंचकर माताजी को भोग लगाया। व पूजा अर्चना की। शहर के सर्राफा बाजार क्षेत्र स्थित शीतलामाता मंदिर इंदिरा मार्केट स्थित शीतला माता मंदिर चौमुखा क्षेत्र स्थित शीतला माता मंदिर तेलफैक्ट्री क्षेत्र नाकोड़ा क्षेत्र समेत शहर के कई मंदिरों पर प्रात: सुबह से ही महिलाओं की भीड़ लगी रही। लोक मान्यता के अनुसार आज के दिन घरों में ठंडा भोजन ही किया जाता है। व माताजी को ठंडे भोजन का ही भोग लगाया जाता है। ऋतुकाल के बदलाव में इस दिन अष्टमी के बाद से ही लोग ठंडा व बासी भोजन का त्याग कर देते है।
देवरी.कस्बे कि सहराना बस्ती में स्थित प्राचीन शीतला माता मंदिर पर सुबह से ही महिलाओं के आने जानें का क्रम बना रहा। शीतला अष्टमी को माता कि विशेष पूजा अर्चना की जाती है। गुरुवार को महिलाएं हाथों मे व्यंजनों से सजे थाल लेकर मंगल गीत गाती हुई शीतला माता के थान पहुंची व माता को ठंडे जल से नहलाकर महिलाओं ने मंदिर पर हल्दी, कुमकुम,मेंहदी,आदि से सात,सात बिंदिया लगाई। उसके बाद ठंड़ा भोग लगाकर माता को प्रसन्न किया जाता है।
कवाई. गुरूवार को शीतला अष्टमी पर्व पर महिलाओं ने शीतला मंदिरों मे माता की उत्साह से पूजन अर्चना की। महिलाए प्रात:काल जल्दी मदिरों में पूजा करने पहुंची। घरों में एक दिन पूर्व बनाए गए पकवानों को लेकर शीतला मंदिरों में पहुंचकर माता को भोग लगाया। शीतला चोक व सालपुरा रेल्वे स्टेशन स्थित तरण तारण आश्रम स्थित शीतला माता मंदिर पर प्रात: से ही महिलाओं की भीड़ लगी रही।
छबड़ा. शीतला अष्टमी का पावन पर्व यहां हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर महिलाओं द्वारा शीतला माता की पूजा अर्चना की गई गुरुवार को तड़के अंधेरे से ही महिलाएं पूजा सामग्री की थालियां सजाए शीतला माता मंदिरों की और निकल पड़ीं । एवं माता की विशेष पूजा अर्चना की गई । इस मौके पर होलिका दहन स्थलों पर भी महिलाओं द्वारा पूजा अर्चना की गई एवं जल चढ़़ाया गया।
मंागरोल . शीतला अष्टमी के अवसर पर गुरुवार को महिलाओं ने श्रद्वा व उत्साह से बाग बाबाजीराज के पास स्थित शीतला माता मंदिर में पूजा अर्चना की। एक दिन पहले बनाए ठंडे पकवानों का भोग लगाया। परिवारजनों ने भी ठंडे पकवानों का ही इस दिन प्रयोग किया।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned