scriptरात में गोशाला भेजेंगे आवारा पशु | City council decision | Patrika News
बारां

रात में गोशाला भेजेंगे आवारा पशु

सड़क पर पशु छोडऩे वालों की अब खैर नहीं है, नगर परिषद पशु मालिक के खिलाफ मुकदमा तो दर्ज कराएगी ही, जुर्माना भी वसूल करेगी। नगर परिषद की ओर से पशु पकडऩे को लेकर विशेष अभियान चलाया गया है।

बारांNov 11, 2018 / 12:27 pm

Dilip

baran

रात में गोशाला भेजेंगे आवारा पशु

बारां. सड़क पर पशु छोडऩे वालों की अब खैर नहीं है, नगर परिषद पशु मालिक के खिलाफ मुकदमा तो दर्ज कराएगी ही, जुर्माना भी वसूल करेगी। नगर परिषद की ओर से पशु पकडऩे को लेकर विशेष अभियान चलाया गया है। यह अभियान प्रतिदिन रात 9 बजे बाद चलेगा। कई लोग पशुओं का दूध निकालकर सड़क पर छोड़ देते हैं। बीमार होने व दूध नहीं देने के कारण कई लोगों ने पशुओं को लम्बे समय से सड़क पर छोड़ दिया है। उक्त पशु बीच सड़क पर बैठ जाते हैं। कचरे में मुंह मारते हैं। कई बार पशु आपस में लड़ते हैं, जिससे आए दिन लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इससे कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। उक्त मामले को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इस संबंध में हाल ही में जिला कलक्टर डॉ. एसपी सिंह ने नगर परिषद को सड़कों पर घूमने वाले पशुओं को पकड़कर रोजाना पकड़ेंगे 30 से 40 लावारिस पशु
नगर परिषद के अधिकारियों का कहना है कि अभियान की शुरुआत कर दी गई है। प्रतिदिन 30 से 40 पशु पकड़कर मेलखेड़ी रोड स्थित नंदी गोशाला भेजे जाएंगे। इसको लेकर एक विशेष टीम का गठन किया गया है। टीम में नगर परिषद के 20 कर्मचारी शामिल है। टीम राजस्व निरीक्षक महावीर मीणा के नेतृत्व में पशु पकड़कर गोशाला लेकर जाएगी। यदि कोई पशु मालिक पशु छुड़ाने आता है तो उससे भारी जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।
चारे बेचने वाले नहीं बैठ पाएंगे सड़क पर
कोटा रोड, झालावाड़ रोड स्थित अन्य व्यस्ततम सड़कों पर चारा बेचने वाली महिलाएं व पुरुष बैठे रहते हैं। ऐसे मेें वहां पर पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है। बीच सड़क पर दौड़ते हैं, जिससे पैदल व वाहनों पर चलने वाले लोग घायल हो जाते हैं। अत: उक्त स्थानों से भी चारा बेचने वालों को हटाया जाएगा, जिससे पशुओं का जमावड़ा नहीं लग सके।
यदि कोई सड़क पर पशु छोड़ता है तो उसके खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। साथ ही उससे जुर्माना वसूल किया जाएगा। पशुपालकों को भी जनता की परेशानी के बारे में सोचना होगा।
कमल राठौर, सभापति, नगर परिषद, बारां
पशुओं को पकडऩे के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। प्रतिदिन रात के समय पशु पकड़कर गोशाला में भेजा जाएगा, जिससे सड़क हादसों में कमी आ सके।
मनोज कुमार मीणा, आयुक्त, नगर परिषद, बारां

Home / Baran / रात में गोशाला भेजेंगे आवारा पशु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो