scriptराजस्थान में यहां पर खुले में लगती हैं कक्षाएं, कैसे पढ़ें बच्चे | Classes are held in the open here in Rajasthan, how to read children | Patrika News

राजस्थान में यहां पर खुले में लगती हैं कक्षाएं, कैसे पढ़ें बच्चे

locationबारांPublished: Aug 10, 2022 12:33:17 pm

Submitted by:

santosh

प्राथमिक विद्यालयों के क्षतिग्रस्त भवन बदहाल हैं। हालात यह है कि कक्षाएं पेड़ों की छांव तले चलती है और बारिश शुरू होने या फिर सुबह से बारिश का क्रम शुरू होने पर इन्हें बंद कर दिया जाता है।

Classes are held in the open here in Rajasthan, how to read children

छीपाबड़ौद. पंचायत समिति क्षेत्र के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों के क्षतिग्रस्त भवन बदहाल हैं। हालात यह है कि कक्षाएं पेड़ों की छांव तले चलती है और बारिश शुरू होने या फिर सुबह से बारिश का क्रम शुरू होने पर इन्हें बंद कर दिया जाता है। कई विद्यालयों में 12 वीं तक कक्षाएं चलती हैं और 500 से एक हजार तक विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

पंचायत समिति के बमोरीघाटा, सहजनपुर, खेड़लाजागीर ओर मोखमपुरा के उच्च माध्यमिक विद्यालयों मे 2 कमरों में ही 12 वीं तक कक्षाएं संचालित हैं। बमोरीघाटा सरपंच प्रियंका नागर ने उक्त समस्या के समाधान के लिए कलक्टर समेत कई अधिकारियों को पत्र लिखे हैं। प्रधान नरेश कुमार ने भी क्षतिग्रस्त विद्यालय की सूची कलक्टर को भेज दी है।

दूसरी ओर जो भवन सरकारी राशि से बीस वर्ष पहले बने हैं, घटिया निर्माण के चलते छात्रों के बैठने योग्य नहीं है। शिक्षा विभाग के एसीबीओ भगवत किशोर नामदेव ने बताया कि क्षतिग्रस्त भवनों में छात्रों को बैठने से मना कर कर अन्यत्र व्यवस्था करनी पड़ती है। नवीन भवनों की राशि स्वीकृत हो जाती हैं तो पंचायत द्वारा समय पर भूमि आवंटन नहीं होने से यह लैप्स हो जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो